फ्री बिजली, बढ़ी पेंशन और 500 रुपये में गैस सिलेण्डर का गारंटी कार्ड पाकर खिले चेहरे


फ्री बिजली, बढ़ी पेंशन और 500 रुपये में गैस सिलेण्डर का गारंटी कार्ड पाकर खिले चेहरे

उदयपुर में महंगाई राहत कैंप के दूसरे दिन सर्वत्र दिखा अपार उत्साह

 
inflation relief camp
UT WhatsApp Channel Join Now
जिला कलक्टर ने पात्रजनों को किया लाभान्वित

उदयपुर 25 अप्रैल 2023। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में महंगाई राहत कैंप तथा प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान शिविरों के दूसरे दिन मंगलवार को सर्वत्र अपार उत्साह दिखाई दिया। शिविर स्थल पर आमजन सरकार की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कतारबद्ध दिखे। शहर के गांधी ग्राउंड से लेकर दूरस्थ कोटड़ा अंचल तक गांव-शहरों में आयोजित महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर में हर वर्ग लाभ लेने के लिए पहुंचा। यहां लाभार्थियों के पंजीकरण के लिए तैयार की गई कैनोपी में ऑनलाईन पंजीकरण किया गया और हाथों-हाथ पात्रता रखने वाले योजनाओं में पंजीयन कर गारंटी कार्ड सौंपा तो लाभार्थी चेहरे पर मुस्कान लेकर लौटे।

सविना मण्डी कैंप का कलक्टर ने किया औचक निरीक्षण

राज्य सरकार द्वारा आयोजित महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर को सफल बनाने की दृष्टि से जिले के आला अधिकारी और जनप्रतिनिधि निरीक्षण भी कर रहे हैं। मंगलवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा भी नगर निगम द्वारा सविना मण्डी में आयोजित महंगाई राहत कैंप में पहुंचे और यहां लाभार्थियों को दी जा रही विभिन्न सुविधाओं का जायजा लेकर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 

कलक्टर मीणा ने शिविर प्रभारी शैलसिंह सोलंकी से कैंप व शिविर के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली और अब तक हुए पंजीयन के बारे में पूछा। इस दौरान कलक्टर मीणा ने पात्रजनों को विभिन्न योजनाओं के तहत मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से चर्चा भी की और उन्हें सरकार की ओर से दी जाने वाली हर सुविधा का लाभ उठाने का आह्वान किया। कलक्टर ने शिविर स्थल पर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आने वाले हर पात्र लाभार्थी को पूर्ण सुविधा के साथ लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। इस मौके पर पार्षद मदन बाबरवाल, गणेशचंद्र शर्मा, एईएन आदित्य आमेटा, विनोद अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद थे।

जनप्रतिनिधियों ने किया कैंप का निरीक्षण

जिले के परसाद में आयोजित शिविर में पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा ने शिविर का अवलोकन किया और पात्रजनों को लाभान्वित किया। उन्होंने क्षेत्रवासियों को सरकार के इस अभियान का लाभ उठाने का आह्वान किया। लसाडिया ब्लॉक में आयोजित शिविर के दौरान विधायक नगराज मीणा ने कई पात्रजनों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए और ग्रामीणजनों के लिए इस अभियान को लाभकारी बताया। जिला परिषद सदस्य कामिनी गुर्जर ने मंगलवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य सरकार द्वारा आयोजित महंगाई राहत कैंप का जायजा लिया। गुर्जर ने कोटड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत उखलियात व उपलावास में महंगाई राहत कैंप की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। उन्होेंने यहां पर कई लाभार्थियों को एक साथ 5 से 9 योजनाओं में पंजीयन कराने पर मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड भी वितरित किए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जनता के द्वार तक पहुंचकर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, तो वे इसका पूरा-पूरा लाभ उठाए। इस मौके पर नायब तहसीलदार चंदा कुंवर गुहिल, सरपंच कैलाश कुमार, सीडीपीओ गरीमा उपाध्याय, चिकित्साधिकारी डॉ. सुग्रीव सिंह, कानसिंह देवड़ा आदि मौजूद थे। इससे पूर्व गुर्जर ने गोगुंदा उपखंड की कड़ावली कला और अंबावा पंचायत में भी महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण किया।  
 
75 वर्षीय नफीसा को मिला 3 योजनाओं का लाभ

शिविर में शहर के बोहरवाड़ी क्षेत्र से आई 75 वर्षीय लाभार्थी नफीसा हकीम अली ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार जताया। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण होने पर नफीसा को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड जिसमें उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, 1000 रुपए की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ मिला। इन योजनाओं का लाभ मिलने पर नफीसा खुशी जाहिर करते हुए शिविर के लिए सभी का आभार जताया।

सरकार व प्रशासन का धन्यवाद-मोहम्मद आरिफ

शिविर में आये शहर के महावतवाड़ी क्षेत्र के युवा मोहम्मद आरिफ ने कहा कि गरीबो की सेवा के लिए सरकार व प्रशासन ने यह कार्यक्रम चलाया है इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का दिल से आभार। आरिफ ने बताया कि शिविर में उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, उज्ज्वला गैस, फ्री राशन लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जरूरतमंद लोेगों के हित में यह बहुत अच्छी सुविधा की है इसके लिए हम सभी मुख्यमंत्री के शुक्रगुजार है। महावतवाड़ी क्षेत्र की जुबेदा बेगम तथा हाथीपोल क्षेत्र की प्रिंयका व मांगीबाई, भोईवाड़ा क्षेत्र की मीरा देवी व सायरबाई ने शिविर में विभिन्न योजनाओं का लाभ लेते हुए इस राहत कैंप के लिए राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री का आभार जताया।

गांवों में मेले सा माहौल

उदयपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित महंगाई राहत कैंप में मेले सा माहौल नजर आ रहा है। कैंप शुरू होते ही ग्रामीण अंचल की महिलाएं व पुरूष समूह में शिविर स्थल पर पहुंच रहे है और शिविर में विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करते हुए सरकार का आभार जता रहे है। इधर सलूम्बर के धारोद व झाड़ोल पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित कैंप में खासी भीड देखी गई। लोग उत्साह के साथ योजनाओं का लाभ लेते हुए मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड के साथ खुशी-खुशी घर जाते दिखाई दिए। सभी शिविर स्थलों पर प्रशासन की ओर से पुख्ता व्यवस्था की गई।

आगामी शिविर कार्यक्रम

प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत उदयपुर जिले के लिए निर्धारित शिविर कार्यक्रम के तहत 26 व 27 अप्रेल को गिर्वा के टीडी, कुराबड़ के साकरोदा़, बड़गांव के ईसवाल, वल्लभनगर के दरोली, भीण्डर के वाणिया तलाई, सायरा के कडेच, झाड़ोल के कोचला, फलासिया के सड़ा, झल्लारा में निम्बोदा, खेरवाड़ा के बंजारिया, नयागांव के हर्षावाड़ा, सराड़ा के डिंगरी, जयसमंद के अमरपुरा, सेमारी में 27 को टोकर, कोटड़ा के मावला का चौरा व भूतवड़, लसाडि़या के कालीभीत, ऋषभदेव के 26 को नलापीपला सागवाड़ा व 27 को सागवाड़ा जलपका, मावली में 26 को वारणी व मागथला एवं 27 को मागथला व विजनवास, गोगुन्दा में 26 को अंबावा व 27 को छाली, तथा सलूंबर में 26 को बामनिया बरोड़ा व 27 को बरोड़ा नोली में शिविर आयोजित होंगे।

शहर में कल यहां लगेंगे शिविर

नगरीय क्षेत्र के प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर के तहत 26 व 27 अप्रेल को नगर निगम उदयपुर के वार्ड नंबर 48, 49 व 50, कानोड़ के वार्ड नंबर 2, नगर पालिका सलूंबर में 26 को वार्ड 1 से 3, सेमारी में 27 को वार्ड नंबर 2 में, फतहनगर सनवाड़ नगर पालिका में 27 को वार्ड नंबर 3 से 5, भीण्डर में 26 को वार्ड नंबर 3 व 27 को वार्ड नंबर 4 तथा ऋषभदेव के 26 को वार्ड नंबर 2 व 27 को वार्ड नंबर 3 में शिविर आयोजित होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal