निगम आयुक्त ने अधिकारियों के साथ किया डंपिंग यार्ड का निरीक्षण

निगम आयुक्त ने अधिकारियों के साथ किया डंपिंग यार्ड का निरीक्षण

दिए आवश्यक दिशा निर्देश

 
UMC

उदयपुर 15 फरवरी 2023। नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने बुधवार को निगम अधिकारियों के साथ तितरडी, बलिचा आदि डंपिंग यार्ड पहुंच कर वहां की सफाई व्यवस्था और वर्तमान स्थिति की वास्तविक जानकारी ली।

नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने बुधवार को सुबह से दोपहर तक कचरा निस्तारण की पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की। आयुक्त मालावत निगम एससी मुकेश पुजारी, अधिशाषी अभियंता यांत्रिक लखन लाल बैरवा, स्वास्थ्य अधिकारी सत्यनारायण शर्मा, अधिशाषी अभियंता निर्माण के. पी. व्यास के साथ शहर के कचरा निस्तारण केंद्रो का निरीक्षण कर वहा चलने वाले विभिन्न कार्यों की वर्तमान स्थिति से अवगत हुए। 

आयुक्त मालावत सबसे पहले बालिचा स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर पहुंचे वहां उन्होंने नगर निगम, नगर विकास न्यास आदि के वाहनों द्वारा होने वाले कचरा निस्तारण की पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली, बलीचा प्लांट में ही बायो मेथेन गैस प्लांट, एमआरएफ प्लांट, सी एंड डी बेस्ट प्लांट आदि के बारे में जानकारी ली उन्होंने वहा कचरा सेग्रीकेशन प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाने का सुझाव भी दिया साथ ही कचरे से बनने वाले खाद में और क्या सुधार किया जा सकता है इस पर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की। 

इसके पश्चात आयुक्त तितरडी पहुंचे वहा पर भी आयुक्त ने एमआरएफ प्लांट (30 TPD) वेट वेस्ट प्रोसेसिंग प्लार (30 TPD) का निरीक्षण कर वर्तमान में चल रही प्रक्रिया को जारी रखने के निर्देश दिए। दोनो स्थानों पर संचालित कार्य में निगम की तरफ से कोई लापरवाही नही रहे इसको लेकर भी अधिकारियों को भी निर्देशित किया है। 

तितरडी निरीक्षण के पश्चात आयुक्त मालावत कुम्हारों का भट्टा स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन पहुंचे। स्टेशन पर शहर से संग्रहित कचरे को दबाव प्रक्रिया के माध्यम से केप्सुल आकार के कंटेनर में भरकर डंपिंग यार्ड ले जाने की प्रक्रिया से अवगत हुए। आयुक्त ने ट्रांसफर स्टेशन की सफाई व्यवस्था देखकर संतुष्ट हुए और इसी स्थिति को यथावत एवं व्यवस्थित रखने के निर्देश भी दिए जिससे आसपास के रहने वाले लोगों को किसी प्रकार से कोई तकलीफ नहीं हो।

आयुक्त ने की शहरवासियों से अपील

नगर निगम आयुक्त द्वारा बुधवार को शहर से कचरा निस्तारण की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। इस दौरान आयुक्त जब कचरा ट्रांसफर स्टेशन पहुंचे तो वहां पर घर-घर कचरा संग्रहण करने वाले कुछ वाहनों में गीला कचरा एवं सूखा कचरा एक साथ डाला जा रहा है। इस पर आयुक्त वासुदेव मालावत ने शहरवासियों से अपील की है कि शहरवासी कचरा संग्रहण वाहनों में कचरा डालते समय सूखा कचरा एवं गीला कचरा अलग-अलग कंटेनर में डालें। जिससे निगम द्वारा की जाने वाली अग्रिम प्रक्रिया को और अधिक सरलता से संपन्न किया जा सकेगा।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal