वॉल सिटी के सौंदर्य पर ध्यान देने और नेशनल हाईवे भद्दा न लगने का दिया निर्देश

वॉल सिटी के सौंदर्य पर ध्यान देने और नेशनल हाईवे भद्दा न लगने का दिया निर्देश

उदयपुर में G-20 की सस्टेनेबल वित्तीय कार्य समूह की बैठक की तैयारियां शुरू

 
G-20
कलक्टर मीणा ने दिए पुख्ता तैयारियों व बेहतर व्यवस्थाओं के दिए निर्देश

उदयपुर 25 फरवरी 2023 । उदयपुर में आगामी मार्च माह में प्रस्तावित G-20 द्वितीय सस्टेनेबल वित्तीय कार्यसमूह की बैठक की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन और संबंधित विभागीय अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। बैठक के सफल आयोजन के संबंध में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने शनिवार को एक विशेष बैठक ली और समस्त संबंधित अधिकारियों से अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए पुख्ता व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।  

वॉल सिटी के सौंदर्य पर ध्यान दो

बैठक में जिला कलक्टर मीणा ने ओल्ड वॉल सिटी क्षेत्र में विभिन्न व्यवस्थाओं, सफाई, सड़कों और स्मार्ट सिटी के अधूरे कार्यों सहित अन्य विषयों पर चर्चा करते हुए स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुराने शहर के सौंदर्य पर ध्यान देने की जरूरत है। आम दिनों में आने वाली शिकायतों के साथ-साथ मेहमानों को आगमन को देखते हुए इसे सुव्यवस्थित किया जाए ताकि आगंतुक शहर की अच्छी छवि को लेकर जावें।

जयसमंद को प्रमोट क्यों न करतें ?  

कलक्टर मीणा ने पर्यटन विभागीय अधिकारियों द्वारा सिर्फ शहर और सटे अन्य जिलों के कुछ चुनिंदा पर्यटन स्थलों की ही बार-बार चर्चा करने पर दो टुक कहा कि उदयपुर शहर के बाद अगर विश्व मानचित्र पर किसी का नाम आता है तो वह जयसमंद है परंतु विभाग इनको प्रमोट क्यों नहीं कर रहा है ? उन्होंने विभागीय अधिकारियों को पाबंद किया कि इस बार विदेशी मेहमानों को सिर्फ शहर का दौरा न कराते हुए जयसमंद ले जाया जाए और उन्हें वहां की झील में बोटिंग का लुत्फ उठाने का मौका दिया जाए। इस बहाने हमारे ग्रामीण क्षेत्र और जयसमंद के पर्यटन स्थल भी देश-दुनिया की नजर में आएंगे। कलक्टर ने यहां पर बोटिंग इश्यू को सॉल्व करने और क्षतिग्रस्त रूठी रानी के महल को दुरुस्त कराने के भी निर्देश दिए।

नेशनल हाईवे भद्दा न लगे

बैठक में जिला कलक्टर मीणा ने एयरपोर्ट से बाहर निकलते वक्त दोनों दिवारों पर व्हाईट वॉश किए जाने की आवश्यकता जताई और कहा कि एयरपोर्ट से निकलते हुए मेहमानों को नेशनल हाईवे के विभिन्न भाग भद्दे न लगे इसलिए जहां-जहां जरूरत हो वहां पर पेंटिग करवाई जाए। इसी तरह उन्होंने शहर में विभिन्न स्थानों पर व्हाइट लाइनिंग करने के लिए भी नेशनल हाईवे को संबंधित अपने वेंडर्स से निगम और युआईटी अधिकारियों का समन्वय करने के निर्देश दिए।

रात में शहर का दौरा करो

शहर में विभिन्न क्षेत्रों में अच्छी रोशनी वाली स्ट्रीट लाइट की आवश्यकता पर कलक्टर मीणा ने यूआईटी व नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यूआईटी व नगर निगम के अधिकारी रात्रि में शहर का दौरा करें और जहां आवश्यकता हो वहां रोशन की व्यवस्था करें। उन्होंने विद्युत पोल्स पर तिरंगी लाईट्स से अच्छा लुक आने की बात कहते हुए अन्य स्थानों पर भी ऐसा ही करने के निर्देश दिए।

ये निर्देश भी दिए

बैठक में कलक्टर मीणा ने जयसमंद व कुंभलगढ़ जाने वाली ग्रामीण सड़कों को दुरुस्त करने, अतिथियों के लिए मेडिकल टीमों की व्यवस्थाएं करने, शिल्पग्राम में क्राफ्ट बाजार लगाने, अतिथियों के आवागमन की बेहतर व्यवस्थाएं, बैठक वाले स्थान पर नेटवर्क की बेहतर उपलब्धता सहित अन्य विषयों पर पुख्ता व्यवस्थाएं करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

कलक्टर ने उदयपुर में G 20 की होने वाली विविध बैठकों के साथ शहर के पर्यटन स्थल की विजिट, सांध्यकालीन कार्यक्रम के साथ अन्य आयोजनों के संबंध में चर्चा की। इस दौरान अतिथियों के एयरपोर्ट आगमन के दौरान पारंपरिक ढंग से स्वागत, उनके ठहराव, आने-जाने के लिए वाहन व्यवस्था के साथ अन्य सभी आवश्यक इंतजाम समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रभा गौतम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंद्रशील ठाकुर, नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत, स्मार्ट सिटी सीईओ प्रदीप सांगावत, पीडब्ल्यूडी एसई अशोक शर्मा सहित समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal