आचार संहिता लागू होने के 24, 48 व 72 घंटो में किए जाने वाले कार्यो को लेकर दिए निर्देश

आचार संहिता लागू होने के 24, 48 व 72 घंटो में किए जाने वाले कार्यो को लेकर दिए निर्देश

चुनाव घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करें-जिला निर्वाचन अधिकारी

 
election

रिटर्निंग अधिकारियों, प्रकोष्ठ प्रभारी व जिला अधिकारियों की बैठक

उदयपुर, 4 अक्टूबर 2023 । आगामी विधानसभा आम चुनाव 2023 के मद्देनजर सभी रिटर्निंग अधिकारी, चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारी व सहप्रभारी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारियां की बैठक बुधवार सुबह जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अरविंद पोसवाल की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में हुई। इसमें सभी अधिकारियों को आचार संहिता लागू होने के 24, 48 और 72 घंटो के दरम्यान किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग की ओर से की जाने वाले चुनाव घोषणा के बाद शुरूआती 72 घंटे बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस समयावधि में हमारी सक्रियता ही हमारी चुनावी तैयारियों की तस्वीर प्रस्तुत करेगी। ऐसे में सभी अधिकारी इस समयावधि में निर्धारित दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से निर्वहन करें।

उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों एवं विभागीय अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 24 घंटे के भीतर सभी विभागीय कार्यालयों व वेबसाइट पर प्रदर्शित जनप्रतिनिधियों के फोटो, बैनर, पोस्टर, हार्डिंग्स हटवाकर उसकी सूचना निर्धारित प्रपत्र में भिजवाने के निर्देश दिए। साथ ही 48 घंटो के भीतर सभी सार्वजनिक स्थलों यथा बस स्टैण्ड, चिकित्सालय, रेलवे स्टेशन, सड़कों के किनारे लगे राजनीतिक होर्डिग्स, बैनर इत्यादि हटवाकर सूचना भिजवाने को कहा। वहीं 72 घंटो के अंदर-अंदर निजी भवनों पर लगे पोस्टर-बैनर हटवाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने चुनाव आयोग की गाइडलाइन की भी विस्तृत जानकारी देते हुए चुनाव घोषणा के बाद जनप्रतिनिधियों की फोटो लगे पैकेटस् यथा अन्नपूर्णा फूड पैकेट, स्कूलों में मिल्क पाउडर आदि का वितरण नहीं किए जाने के भी निर्देश दिए। साथ ही इसके लिए विभाग स्तर पर पृथक से दिशा-निर्देश जारी होने की बात कही।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन शैलेष सुराणा ने निर्वाचन विभाग की गाइडलाइन की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सुराणा ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही सभी विभागों में स्वीकृत, प्रगतिरत तथा कार्यारंभ वाले कामों की सूचना भी निर्धारित प्रपत्र में भिजवाने के निर्देश दिए। साथ ही आचार संहिता लागू होने के बाद कोई भी नया विकास कार्य शुरू नहीं किए जाने की हिदायत दी। 

डीआईजी स्टाम्प जितेंद्र ओझा ने भी आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर चुनाव आयोग की गाइड लाइन से अवगत कराया। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर राजीव द्विवेदी, एसीईओ स्मार्ट सिटी कृष्णपाल सिंह चौहान, सभी रिटर्निंग अधिकारी, चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारी व सहप्रभारी तथा जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal