गुणवत्ता एवं पर्यावरण प्रबंधन के लिए पंचायत समिति कोटड़ा को आईएसओ प्रमाण पत्र

गुणवत्ता एवं पर्यावरण प्रबंधन के लिए पंचायत समिति कोटड़ा को आईएसओ प्रमाण पत्र

जिला परिषद सीईओ ने सौंपा प्रमाण पत्र

 
Kotda
आईएसओ 9000 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणालियों के मानकों का एक वर्ग है। इसकी देखभाल आईएसओ अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा की जाती है और मान्यता एवं प्रमाणन निकायों द्वारा इसका प्रबंधन किया जाता है।

उदयपुर 22 सितंबर 2021। उदयपुर जिले की जनजाति बहुल वाली पंचायत समिति कोटड़ा को गुणवत्ता प्रबंधन एवं पर्यावरण प्रबंधन के लिए कोटड़ा पंचायत समिति को आईएसओ की ओर से सम्मानित किया गया है। गुणवत्ता प्रबंधन सिस्टम आईएसओ 9001: 2015 तथा पर्यावरण प्रबंधन सिस्टम आईएसओ 14001: 2015 का प्रमाण पत्र आगामी 15 अगस्त 2023 तक के लिए कोटडा पंचायत समिति को दिया गया है।

यह प्रमाणपत्र बुधवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविंद सिंह राणावत ने कोटड़ा पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती सुगना देवी खैर एवं विकास अधिकारी कोटडा धनपत सिंह राव को सौंपते हुए बधाई दी और क्षेत्र के विकास के लिए नवाचारों के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

विकास अधिकारी ने बताया कि कोटड़ा में राजकीय योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ विभिन्न नवाचार किये गये है। यहां प्रतिदिन डोर टू डोर कचरा संग्रहण, नागरिक शिकायत निवारण, सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे, कम्प्यूटर कक्ष, वीसी रूम, नरेगा के तहत विकास कार्य, पेंशनर्स के लिए सुविधाएं, प्रशिक्षण, वाट्सअप ग्रुप, मोबाइल एप, गुणवत्तापूर्वक सेवाएं, कोविड प्रबंधन, कुपोषण निवारण, सुपोषण वाहिकाएं, ट्राइबल ट्यूरिज्म गाइड प्रशिक्षण, नरेगा, राजीविका के तहत विभिन्न विकास कार्यों के साथ जनराहत के कार्यों एवं अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए यह सम्मान मिला है।

आईएसओ का परिचय

आईएसओ 9001ः2015 (गुणवत्ता प्रबंधन) आईएसओ 14001ः 2015 (पर्यावरण प्रबंधन) के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रमाणपत्र एक्यूसी मिडिल ईस्ट यूएई सर्टिफिकेशन बोर्ड के यूएसए एक्रेडिटेशन द्वारा जारी किया गया। इसके लिए पंचायत समिति विगत छः माह से जमीनी स्तर पर कार्यरत थी, जिनका निरीक्षण सर्टिफिकेशन बोर्ड के ऑडिटर योगेन्द्र शर्मा, दलीप सिंह व महावीर जोधा ने किया।

योगेन्द्र शर्मा ने बताया कि आईएसओ 9000 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणालियों के मानकों का एक वर्ग है। इसकी देखभाल आईएसओ अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा की जाती है और मान्यता एवं प्रमाणन निकायों द्वारा इसका प्रबंधन किया जाता है। समय के साथ आवश्यकताओं से प्रेरित परिवर्तनों के अनुसार नियमों का अद्यतन किया जाता है। 

14001: 2015 एक पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए मापदंड निर्धारित करता है और इसे प्रमाणित किया जा सकता है। यह एक रूपरेखा तैयार करता है जिसे एक कंपनी या संगठन एक प्रभावी पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली स्थापित करने के लिए अनुसरण कर सकता है।

मानकीकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठन राष्ट्रीय मानक निकायों एक विश्वव्यापी संग है। अंतरराष्ट्रीय मानक तैयार करने का काम आमतौर पर आईएसओ तकनीकी समितियों के माध्यम से किया जाता है। आईएसओ इलेक्ट्रॉनिक टेक्निकल मानकीकरण के सभी मामलों पर अंतरराष्ट्रीय मानव गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) के लिए मौलिक अवधारणाओं, सिद्धांतों व शब्दावली प्रदान करता और अन्य क्यूएमएस मानकों के लिए नींव प्रदान करता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web