जया वर्मा सिन्‍हा बनीं रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्‍यक्ष


जया वर्मा सिन्‍हा बनीं रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्‍यक्ष

कल पदभार संभालेंगी 

 
jaya verma sinha indian railway ceo
UT WhatsApp Channel Join Now

भारत सरकार ने गुरुवार को भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) की सदस्य जया वर्मा सिन्‍हा को रेलवे बोर्ड का अध्‍यक्ष और बोर्ड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया हैं। भारत सरकार ने पहली बार रेलवे की कमान एक महिला के हाथों में सौंपने का ऐतिहासिक कदम उठाया है। जया वर्मा सिन्‍हा रेलवे बोर्ड की सीईओ बनने वाली पहली महिला अधिकारी हैं।

वे अनिल कुमार लाहोटी की जगह लेंगी और 1 सितंबर, 2023 को पदभार ग्रहण करेंगी। फिलहाल वे रेलवे बोर्ड में परिचालन और व्यवसाय विकास की सदस्य हैं। लाहोटी का कार्यकाल पूरा हो चुका है। इसलिए उनकी जगह नया चेयरमैन बनाने के लिए रेलवे ने चार लोगों का एक पैनल बनाया था। इसी पैनल ने जया वर्मा को नया चेयरमैन बनाने पर सहमति दी। जया 31 अगस्त 2024 तक पद पर रहेंगी।

indian railway

बालासोर के समय किया था काम

बता दे की ओडिशा के कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे के समय जया ने सरकार को घटना की पूरी जानकारी दी थी। उन्होंने पीएमओ में इस घटना का पावर प्रजेंटेशन भी दिया था। इस हादसे के दौरान जया वर्मा के काम की बहुत तारीफ की गई थी।

जया वर्मा ने अपनी पढ़ाई इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से की हैं। उन्होंने 1988 में इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS) में जॉइनिंग की। जया फिलहाल रेलवे बोर्ड में मेंबर, ऑपरेशंस और बिजनेस डेवलपमेंट के पद पर काम कर रही थीं। इसके अलावा जया दक्षिण-पूर्व रेलवे में चीफ कमर्शियल मैनेजर, पूर्व रेलवे में डिवीजनल रेलवे मैनेजर (DRM) और उत्तर रेलवे में भी काम कर चुकी हैं। जया ढाका के इंडियन हाई कमीशन में चार साल तक सलाहकार के तौर पर काम कर चुकी हैं। कोलकाता से ढाका तक चलने वाली मैत्री एक्सप्रेस की शुरुआत जया के कार्यकाल में ही हुई थी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal