वंचित मतदाता 27 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

वंचित मतदाता 27 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का अंतिम अवसर

 
election comission
जिला निर्वाचन अधिकारी ने की वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करने और मतदाता सूची में नाम जांचने की अपील

उदयपुर, 26 अक्टूबर 2023। आगामी विधानसभा चुनाव-2023 में मतदान करने के लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का अंतिम अवसर है। जिले के वंचित मतदाता 27 अक्टूबर तक अपने बीएलओ के माध्यम से अथवा वोटर हैल्पलाइन एप के जरिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदन पर इस विधानसभा चुनाव में मतदान का अवसर नहीं मिलेगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेष सुराणा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत समय-समय पर मतदाता सूचियों को अद्यतन किया गया। 

इस बार आयोग ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए इसमें 1 जनवरी, 1 अप्रेल, 1 जुलाई तथा 1 अक्टूबर चार तिथियां तय की थी। इन तिथियों तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इसके पश्चात गत 4 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव को लेकर मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया गया था। इसके बावजूद यदि कोई मतदाता वंचित रह गया हो तो उसके लिए एक अवसर और देते हुए 27 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए हैं। इन आवेदनों का 6 नवम्बर तक निस्तारण कर 7 नवम्बर को पूरक सूची जारी की जाएगी।  

जिला निर्वाचन अधिकारी ने की अपील

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने जिले के समस्त नागरिकों से अपील की है कि वे संबंधित बीएलओ के पास अथवा वोटर हैल्पलाइन एप के जरिए मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर लें। 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके लोग यदि अभी भी मतदाता सूची में जुड़ने से वंचित हैं तो वे बीएलओ अथवा एप के जरिए फॉर्म 6 भर कर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि कोई मतदाता अपने पते में संशोधन कराना चाहे तो वह भी निर्धारित प्रपत्र में आवेदन कर सकता है। 27 अक्टूबर के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों को इन विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची में शामिल नहीं किया जा सकेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal