एमबी चिकित्सालय की ओपीडी का समय बदला

एमबी चिकित्सालय की ओपीडी का समय बदला
 

लॉकडाउन की अवधि में जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा विभाग की मोबाइल ओपीडी वैन की सेवाएं जारी
 
 
एमबी चिकित्सालय की ओपीडी का समय बदला
मई का माईक्रोप्लान तैयार

उदयपुर, 1 मई 2020 । कोरोना महामारी के दौरान जारी लॉकडाउन की अवधि में उदयपुरवासियों की सुरक्षा एवं सुस्वास्थ्य के लिए चिकित्सा विभाग पूर्ण मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। वहीँ शहर के महाराणा भूपाल चिकित्साल के बहिरंग विभाग (ओपीडी) में रोगियों को देखने का समय 1 मई से परिवर्तित हो गया है।

सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले के कर्फ्यूग्रस्त इलाकों, कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट, लॉकडाउन से प्रभावित क्षेत्र तथा उपखण्ड मुख्यालायों पर कोविड-19 के अतिरिक्त अन्य बीमारियों यथा किडनी, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, खांसी-जुकाम, बुखार आदि के मरीजों तथा गर्भवती महिलाओं को चिकित्सा केन्द्रों पर पहुंचने मे हो रही असुविधा के मद्देनजर 23 अप्रेल से जिले मे 25 मोबाइल ओपीडी वैन शुरू की गई है जो गांव-गांव जाकर रोगियो को उपचार सुविधा प्रदान कर रही है।

डॉ. खराडी ने बताया कि इन ओपीडी वैन द्वारा न केवल चिकित्सकीय सेवाए बल्कि टीकाकरण और गर्भवती महिलाओं को एएनसी और पीएनसी सेवाए भी प्रदान की जा रही है। विभित्र स्थानो पर कैम्प लगाकर चिकित्सा परामर्श व स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराकर राहत प्रदान की जा रही है।

कुल 8023 मरीजों का उपचार

एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक डॉ.जी.एस.राव ने बताया कि 23 अप्रेल से अब तक जिले मे 25 मेडिकल मोबाईल वेन द्वारा कुल 8023 मरीजो का उपचार किया गया। इनमें से सर्दी-जुकाम के 1417, बुखार के 548, डायबिटीज के 177, हायपरटेंशन के 242, किडनी 2, अन्य 5034 का उपचार किया गया। साथ ही 549 गर्भवती महिलाओ की मौके पर जांच की जाकर उपचार किया गया एवं 83 महिलाओें को प्रसवोत्तर जांच एवं उपचार दिया गया।

मई का माईक्रोप्लान तैयार

मोबाइल ओपीडी वेन का माह मई का माईक्रोप्लान तैयार कर दिया गया है उसके अनुसार उदयपुर शहर में 3, झाड़ोल में 3, खण्ड गिर्वा, गोगुन्दा, मावली, भीण्डर, सलूंबर, खेरवाड़ा, सराड़ा कोटड़ा में 2 एवं खण्ड लसाडि़या, ऋषभदेव, बड़गांव मे 1 मोबाईल वैन का संचालन किया जा रहा है जो वर्तमान आदेशानुसार 30 जून तक जारी रहेगा एवं राज्य सरकार के आदेशानुसार आगे भी जारी रखा जाएगा।

एमबी चिकित्सालय की ओपीडी का समय बदला

शहर के महाराणा भूपाल चिकित्साल के बहिरंग विभाग (ओपीडी) में रोगियों को देखने का समय 1 मई से परिवर्तित हो गया है। अधीक्षक आर.एल.सुमन ने बताया कि 1 मई से 31 अक्टूबर तक चिकित्सालय ओपीडी का समय सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक रहेगा तथा रविवार व राजकीय अवकाश के दिन प्रातः 9 से 11 बजे तक रहेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal