शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने किया संस्कृत महाविद्यालय का लोकार्पण

शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने किया संस्कृत महाविद्यालय का लोकार्पण

संस्कृति और संस्कार की जननी है संस्कृत : डॉ. कल्ला

 
sanskrit college lokarpan

उदयपुर, 6 जून 2023 । प्रदेश के शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा है कि संस्कृत भाषा संस्कृति और संस्कार की जननी है। राज्य सरकार संस्कृत शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए संकल्पबद्ध है।

डॉ. कल्ला मंगलवार को शहर के अमरूदों की बाड़ी, केशव नगर स्थित राजकीय महाराणा आचार्य संस्कृत महाविद्यालय के लोकार्पण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के उन सभी जिलों में संस्कृत महाविद्यालय खोल दिए हैं जहां पर पहले नहीं थे। उन्होंने यह भी बताया कि संस्कृत शिक्षा को प्रोत्साहन देने की दृष्टि से सामान्य शिक्षा की भांति 10 प्रतिशत संस्कृत विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जा रहा है और समस्त साधन सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है।  

समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरजा व्यास ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए अनेकों लोककल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को संचालित कर रही है, ऐसे में हर व्यक्ति इनका पूरा-पूरा लाभ उठावें।

समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि पूर्व सांसद रघुवीरसिंह मीणा, वल्लभनगर विधायक प्रीति शक्तावत, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आईवी त्रिवेदी, संस्कृत शिक्षा निदेशक भास्कर शर्मा, संयुक्त निदेशक प्रो. शालिनी सक्सेना, महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. रजनी चतुर्वेदी, संस्कृत शिक्षा विभाग से डॉ. महामायाप्रसाद चौबीसा, सुरेन्द्र द्विवेदी, अरूण चतुर्वेदी, प्रेमराज वर्मा, डॉ. भगवतीशंकर व्यास, संयोगिता यादव सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी और प्रबुद्धजन मौजूद रहे।  

इस मौके पर विद्यालय प्राचार्य डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि महाविद्यालय के लोकार्पण से पूर्व 5 जून को जयपुर से आए आचार्यों द्वारा वास्तु पूजन कार्यक्रम रखा गया था।

आरंभ में मुख्य अतिथि डॉ. कल्ला व अन्य अतिथियों ने भवन का फिता काटकर और लोकार्पण शिलापट्ट का अनावरण कर विधिवत लोकार्पण किया। इस दौरान अतिथियों ने सरस्वती प्रतिमा स्थापना भी की।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal