मिज़ोरम में वोटो की गिनती 3 को नहीं 4 को होगी


मिज़ोरम में वोटो की गिनती 3 को नहीं 4 को होगी

रविवार का दिन ईसाई-बहुल राज्य मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है

 
election
UT WhatsApp Channel Join Now

40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा के परिणाम तीन दिसंबर को नहीं आएंगे। चुनाव आयोग ने मिज़ोरम की काउंटिंग की तारीख में बदलाव कर दिया है। राज्य में अब वोटो की काउंटिंग 3 दिसंबर की बजाय 4 दिसंबर को होगी। पहले अन्य चार राज्यों के साथ ही मिजोरम विधानसभा चुनावों की मतगणना होनी थी। 

निर्वाचन आयोग ने कहा कि यह निर्णय मतगणना की तारीख में बदलाव के विभिन्न हलकों के अनुरोध के बाद इस आधार पर लिया गया कि रविवार का दिन ईसाई-बहुल राज्य मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। चुनाव आयोग के अनुसार अब राज्य विधानसभा चुनावों के मतों की गिनती 4 दिसंबर को होगी। 

चुनाव आयोग ने लोगों से मिले प्रस्तावों पर विचार करने के बाद मिजोरम विधानसभा के आम चुनाव के लिए मतगणना की तारीख को तीन दिसंबर (रविवार) से संशोधित करके चार दिसंबर (सोमवार) करने का निर्णय लिया है। पहले चार अन्य राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ ही मिजोरम में भी मतगणना तीन दिसंबर को होनी थी।

मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने की मांग को लेकर ‘एनजीओ कोऑर्डिनेशन कमेटी’ (एनजीओसीसी) के सदस्यों ने 30 नवंबर को राज्यभर में विरोध प्रदर्शन किया था। राजभवन के पास रैली को संबोधित करते हुए एनजीओसीसी के अध्यक्ष लालहमछुआना ने कहा था कि मतगणना की तारीख रविवार को पड़ती है, जो ईसाइयों के लिए एक पवित्र दिन है। उन्होंने कहा कि मिजोरम एक ईसाई बहुल राज्य है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal