नेहरू गार्डन अब यूआईटी के हवाले

नेहरू गार्डन अब यूआईटी के हवाले

दीनदयाल उपाध्याय पार्क की देखरेख का जिम्मा नगर निगम संभालेगा

 
नेहरू गार्डन अब यूआईटी के हवाले

कलक्टर देवड़ा की मौजूदगी में यूआईटी और नगर निगम के बीच एमओयू

उदयपुर, 15 फरवरी 2021 । झीलों की नगरी उदयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शुमार नेहरू गार्डन और दीनदयाल उपाध्याय पार्क की रंगत आने वाले दिनों में और निखरी हुई नजर आएगी। फतहसागर झील के बीच स्थित नेहरू गार्डन की सारसंभाल अब नगर विकास प्रन्यास उदयपुर द्वारा की जाएगी, वहीं पिछोला के पास स्थित दीनदयाल उपाध्याय पार्क का मेंटीनेंस अब नगर निगम उदयपुर के द्वारा किया जाएगा। 

जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की उपस्थिति में सोमवार को नगर विकास प्रन्यास के सचिव अरूण कुमार हसीजा और नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ ने इससे संबंधित एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

झीलों, आईलेंड और पार्कों का होगा समग्र विकास

कलक्टर देवड़ा ने बताया कि इस एमओयू से फतहसागर झील, पिछोला झील, दीनदयाल उपाध्याय पार्क और नेहरू गार्डन का समग्र विकास होगा। इससे आने वाले दिनों में इन पर्यटन स्थलों की रौनक और बढे़गी और शहरवासियों के लिए भी ये स्थान पर्यटन के लिहाज से नई सौगात बनकर उभरेंगे।

क्षेत्राधिकार के फेर में नहीं उलझेगा पार्कों का विकास

नेहरू गार्डन फतहसागर के बीच में स्थित है एवं फतहसागर झील नगर विकास प्रन्यास के अधीन आती है। इसी प्रकार दीनदयाल उपाध्याय पार्क पिछोला के पास स्थित है और पिछोला झील नगर निगम के अधीन है। ऐसे में दोनों पार्कों की देखरेख व विकास कार्यों में प्रशासनिक तालमेल बनाए रखने की दृष्टि से आपसी सहमति से नगर विकास प्रन्यास को नेहरू गार्डन और नगर निगम को दीनदयाल उपाध्याय पार्क की देखरेख का जिम्मा सौंपा गया है। इससे पहले नेहरू गार्डन का स्वामित्व नगर निगम के पास था, जबकि दीनदयाल उपाध्याय पार्क का रखरखाव और विकास यूआईटी के द्वारा किया जाता था।  

UdaipurTimes की ख़बरों से जुड़ने के लिए हमारे GOOGLE NEWS | WHATSAPP |  SIGNAL | TELEGRAM चैनल्स को सब्सक्राइब करें और FacebookTwitter और Instagram पर भी फॉलो करें

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal