UDA:थीम पार्क के रूप में विकसित होगा नेहरू गार्डन, क्रिकेट ग्राउंड में बनेगा पैवेलियन


UDA:थीम पार्क के रूप में विकसित होगा नेहरू गार्डन, क्रिकेट ग्राउंड में बनेगा पैवेलियन

UDA की साधारण सभा में  902.51 करोड़ के प्रस्तावों का अनुमोदन, विकास कार्यों पर 692 करोड़, 100 करोड़ से बनेंगी सड़कें

 
Nehru Park Udaipur
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 26 जून 2024। नगर विकास प्राधिकरण, उदयपुर (UDA) की साधारण सभा बैठक बुधवार को प्राधिकरण अध्यक्ष एवं संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट की अध्यक्षता एवं जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल की उपस्थिति में युडीए सभागार में हुई। इसमें वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अनुमानित आय-व्यय प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया। साथ ही शहर विकास को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

UDA

बैठक के प्रारंभ में UDA आयुक्त राहुल जैन ने सभी का स्वागत करते हुए वित्तीय वर्ष 2024-25 में 916.19 करोड़ रूपए आय मद में तथा 902.51 करोड़ रूपए का व्यय मद में प्रावधान रखा। अध्यक्ष भट्ट ने अनुमानित आय मद में बढ़ोतरी की संभावना तलाशने के निर्देश देते हुए प्रावधानों का अनुमोदन किया। UDA आयुक्त जैन ने बताया कि व्यय मद में विकास कार्यो के लिए कुल 692.91 करोड़ रूपए का प्रावधान लिया गया है। उक्त राशि में से 251.21 करोड़ रूपए गत वित्तीय वर्ष में स्वीकृत एवं वर्तमान में प्रगतिरत कार्यों के लिए हैं तथा नवीन प्रस्तावित कार्यो के लिए 441.69 करोड़ का बजट प्रावधान लिया गया है। बैठक में नगर निगम महापौर गोविन्दसिंह टांक, युडीए ओएसडी जितेंद्र ओझा सहित अन्य अधिकारीगण तथा सदस्य उपस्थित रहे।  

  • नेहरू उद्यान में बनेगा थीम पार्क 

विश्व प्रसिद्ध फतहसागर झील के मध्य स्थित नेहरू उद्यान को थीम पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। आयुक्त राहुल जैन ने बताया कि गार्डन द्वीप के जीर्णोद्धार कार्य के तहत् गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में राज्य सरकार से स्वीकृति प्राप्त होने के उपरान्त इसके सिविल वर्क का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उद्यानिकी कार्य प्रगतिरत है। उद्यान में सौंदर्यीकरण, पर्यटकों एवं आमजन हेतु आकर्षक बनाने हेतु थीम आधारित पार्क विकसित करने योजना तैयार कर म्यूजिकल फाउण्टेन एवं मल्टीमीडिया वॉटर-शो, 7-डी थियेटर, थिमैटिक प्रवेश द्वार, आर्टिफिशियल ग्लो-एनिमल, एनिमेट्रॉनिक्स, फसाड लाइटिंग, सेल्फी पॉइन्ट इत्यादि कार्य किए जा रहे हैं। पार्क के साथ स्थित जहाजनुमा रेस्टोरेन्ट का संचालन एवं पार्क तक पहुंचने के लिए नौका संचालन के कार्य को सम्मिलित किया जाकर इसके पीपीपी मोड पर सौन्दर्यकरण एवं संचालन का कार्य किया जाएगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत 14 करोड़ रूपए होगी। इसके संचालन से प्राधिकरण को आय की प्राप्ति भी होगी।

  • क्रिकेट ग्राउंड में बनेगा पैवेलियन  

महाराणा प्रताप खेलगांव में स्थित क्रिकेट ग्राउंड में 100 लाख रुपए की लागत से पैवेलियन तैयार कराया जाएगा। इसके अलावा खेल सुविधाओं के विस्तार एवं परिसर संधारण पर 40 लाख रूपए के व्यय प्रावधान किए गए हैं।

  • नगर वन और आनंद वन करेंगे विकसित 

पहाडियों पर हरितिमा विकसित करने तथा वृक्षारोपण एवं पौधारोपण के साथ ही पर्यटक एवं स्थानीय निवासियां के मनोरंजन के लिए राज्य सरकार की प्राथमिकता अनुसार नगर वन एवं आनन्द वन विकसित किए जाएंगे। इसके लिए 8.27 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान लिया गया है। इसके तहत लखावली तालाब के समीप आनंद वन विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य, बडगांव रामगिरी पहाड़ी पर नगर वन विकास, रत्नागिरी पहाड़ी पर विकास कार्य तथा चित्रकूट नगर खेलगांव स्थित मोर मगरी में हरितिमा विकसित करने का निर्णय लेते हुए बजट प्रावधान किए गए हैं। साथ ही प्राधिकरण क्षेत्राधिकार में विभिन्न स्थलां एवं प्रमुख मार्गो पर कुल 28000 वृक्ष लगाना प्रस्तावित है।

  • नगर निगम ही संभालेगी सफाई का जिम्मा 

बैठक में अध्यक्ष व संभागीय आयुक्त भट्ट ने स्वच्छता पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को माकूल करना होगा, ताकि शहरवासियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े और पर्यटक भी उदयपुर की अच्छी छवि लेकर जाएं। नगर निगम सीमा क्षेत्र के बाहर स्थित युडीए क्षेत्राधिकार में स्वच्छता बाबत् घर-घर कचरा संग्रहण एवं सड़कों की साफ-सफाई एवं वर्षाऋतु से पूर्व सभी नालों की सफाई कार्य का जिम्मा नगर निगम द्वारा ही संभाला जाएगा। इस कार्य में होने वाले व्यय का वहन युडीए द्वारा किया जाकर राशि नगर निगम, उदयपुर को हस्तांतरित की जाएगी। उक्त कार्य के लिए युडीए ने इस वित्तीय वर्ष में 7 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया है।

यह हैं प्रमुख प्रस्तावित विकास कार्य

  • यातायात सुगमता एवं आधारभूत संरचना विकास 

इसके तहत उदयपुर शहर में प्रवेश के 6 प्रमुख मार्गों यथा नाथद्वारा रोड़, चित्तौड़ रोड़, स्टेट हाईवे-32 (सलुम्बर-बाँसवाड़ा रोड़), अहमदाबाद-बलीचा रोड़, रामपुरा रोड़ एवं रणकपुर रोड़ मुख्य मार्ग होने के साथ ही झामर कोटड़ा की तरफ होकर उमरड़ा-एकलिंगपुरा मार्ग पर विभिन्न चौराहों और आबादी क्षेत्र पर ट्रेफिक जाम एवं दुर्घटनाओं की स्थिति के समाधान की दृष्टि से प्राधिकरण द्वारा विगत 03 वर्षो में सड़क विस्तारीकरण, फ्लाईओवर अण्डरपास आदि कार्य प्रगतिरत हैं। इसी क्रम में शहर में प्रवेश के लिए अन्य सभी मुख्य सड़कों तथा अति-व्यस्तम मार्गो के विस्तारिकरण/सुदृढीकरण तथा इन मार्गो के मध्य स्थित विभिन्न चौराहों एवं जंक्शन पर निरन्तर ट्रेफिक दबाव की समस्या से निजात के लिए ग्रेड सैपरेटर बाबत् डी.पी.आर. तैयार कराई जाकर डी.पी.आर. में फिजिबिलिटी अनुसार इन कार्यो की क्रियान्विति की जाएगी। इसके लिए इस वित्तीय वर्ष में 45 करोड़ का बजट प्रावधान लिया है।

  • सड़क निर्माण 

उदयपुर शहर में निरन्तर बढ़ते यातायात दबाव के दृष्टिगत प्राधिकरण द्वारा प्रतिवर्ष मास्टर प्लान की महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण एवं पूर्व निर्मित सड़कों जिनकी की दोष निवारण अवधि पूर्ण हो चुकी है, के सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जाता है। इसी क्रम में युडीए क्षेत्र में विभिन्न सड़क निर्माण कार्यों के लिए कुल अनुमानित लागत 118.93 करोड़ रूपए के विरुद्व इस वित्तीय वर्ष 2024-25 में कुल 93.43 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान लिया गया है।

  • सीवरेज नेटवर्क का कार्य 

युडीए क्षेत्राधिकार में स्थित नवरत्न कॉम्लेक्स निर्मित होने से भविष्य में आबादी घनत्व और बढने से उक्त क्षेत्र में सेनिटेशन की दृष्टि से सीवर नेटवर्क डाले जाने का कार्य प्रस्तावित किया गया है। उक्त सीवर नेटवर्क को आयड़ के सहारे पूर्व से ही डाली गयी ट्रंक लाईन से जोड़ा जाकर सीवरेज को एस.टी.पी. तक पहुंचाया जा सकेगा। उक्त कार्य की डी.पी.आर. तैयार करवाई जाकर इस वित्तीय वर्ष में कार्य की क्रियान्विति के लिए 10 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान लिया गया है।  

  • प्लाण्टर निर्माण एवं सौन्दर्यकरण 

प्राधिकरण क्षेत्राधिकार के अन्तर्गत स्थित मास्टर प्लान की प्रमुख सड़के जहॉं दोनो ओर आबादी विकसित हो चुकी है एवं उक्त सड़कों पर यातायात दबाव के साथ ही स्थानीय नागरिकों एवं पर्यटकों का दबाव भी निरन्तर रहता है। इन सड़कों पर पूर्व में निर्मित मीडियन जो कि पूर्णतः क्षतिग्रस्त हो चुके है उनके स्थान पर नवीन प्लाण्टर विकसित कर इनमें फूलवारी एवं आवश्यकतानुसार पौधारोपण किया जाना है। इसके लिए 3.40 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।
सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापनाः प्राधिकरण क्षेत्राधिकार में स्थित प्रमुख सड़कों, योजना क्षेत्र की कॉलानियों सहित प्राधिकरण रुपान्तरित क्षेत्रों में आन्न्तरिक विद्युतिकरण, प्रकाश व्यवस्था, अण्डग्राउण्ड़ केबलिंग सहित प्रमुख चौराहो पर हाईमास्ट के साथ ही विद्युत सज्जा द्वारा सौन्दर्यकरण के साथ ही विभिन्न पार्क एवं प्राधिकरण के भवनों में सौर ऊर्जा सयंत्र स्थापित करने 27.30 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

  • पेयजल सुविधा 

युडीए की निर्माणाधीन विभिन्न आवासीय योजना में पेयजल व्यवस्था के लिए प्रावधावित बजट के अतिरिक्त प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित आवासीय कॉलानियों में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के माध्यम से पेयजल व्यवस्था उपलब्ध कराने 11.07 करोड़़ रूपए का बजट प्रावधान किया गया है।

  • नोखा के पास बनेगा रेलवे अण्डरपास 

सिटी स्टेशन से राणाप्रताप नगर रेलवे स्टेशन के मध्य नोखा गांव के पास रेल्वे लाईन के नीचे अण्डरपास निर्माण के लिए रेलवे को 4 करोड़ की राशि हस्तांतरित की जाएगी। अण्डरपास निर्माण से उपनगरीय क्षेत्र हिरण मगरी 3, 4 व 5, स्वामीनगर, माली कॉलोनी आदि के क्षेत्रवासियों को लाभ मिल सकेगा। साथ ही रहवासियों को सिक्ख कॉलोनी-कुम्हारों का भट्टा जाने के लिए लगभग डेढ़ किलो मीटर की कम दूरी तय करनी पडेगी।

  • यह भी किए प्रावधान
  1. युडीए कॉलोनियों में पार्को के विकास के लिए 3.64 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान
  2. 27 करोड़ की लागत से 16 नालों का निर्माण, अन्य ड्रेनेज कार्यो के लिए 28.60 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान
  3. विश्व प्रसिद्ध फतहसागर झील की सफाई के लिए 3 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान ।
  4. बड़ी तालाब, झरणों की सराय तालाब, ढीकली तालाब, रकमपुरा तालाब, नेला तालाब एवं जोगी तालाब के संरक्षण एवं सौन्दर्यकरण के लिए 2 करोड़ रूपए का प्रावधान
  5. लखावली तालाब फीडर कैनाल के सुदृढीकरण के लिए 2 करोड़ रूपए का प्रावधान
  6. युडीए क्षेत्राधिकार स्थित शमशानों में आवश्यक विकास कार्य के लिए 3 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal