खाद्य सुरक्षा योजना में सभी राशन दुकानों को ऑनलाईन किया जाएगा

खाद्य सुरक्षा योजना में सभी राशन दुकानों को ऑनलाईन किया जाएगा

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना

 
खाद्य सुरक्षा योजना में सभी राशन दुकानों को ऑनलाईन किया जाएगा

आधार सीडिंग व सत्यापन कार्य होगा

उदयपुर, 26 अक्टूबर 2020 जिले में वन नेशन, वन राशनकार्ड योजना को लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लागू होने के साथ ही चयनित उपभोक्ता कहीं से भी खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले सकेगा।

जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि योजना के तहत उचित मूल्य की दुकानों को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाएगा वहीं खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित उपभोक्ताओं के आधार नंबर राशनकार्ड के साथ में सीडिंग कर सत्यापन कार्य बीएलओं के माध्यम से किया जाएगा। इस संबंध में जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों को महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं कि जिले की सभी उचित मूल्य दुकानों पर पंजीकृत समस्त राशन कार्डों में दर्ज प्रत्येक लाभार्थियों के आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ सीड किया जाना है।

आधार सीडिंग एवं सत्यापन कार्य के लिए प्रत्येक उचित मूल्य दुकानों के साथ बी.एल.ओ.की मैपिंग की जा चुकी है वहीं आधार सीडिंग के लिए मोबाईल एप भी विकसित की गई है। कलक्टर ने बताया कि सीडिंग एवं सत्यापन कार्य के क्रम में प्रत्येक ब्लॉक के लिए बी.एल.ओ. का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर आधार  सीडिंग व सत्यापन कार्य समयबद्ध तरीके से संपादित करने के  लिए उपखण्ड अधिकारियों को पाबंद किया गया है।  

बीएलओ घर-घर जाकर सर्वे करेगा:

जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि योजना के तहत आधार सीडिंग व सत्यापन कार्य के लिए बीएलओ रोजाना 20 से 25 घरों का सर्वे करेगा ताकि उनको योजना का लाभ दिया जा सके। ककवानी ने उपभोक्ताओं से आह्वान किया है कि वे बीएलओ को जानकारी उपलब्ध कराते हुए सहयोग प्रदान करें।

प्रथम चरण में राशनकार्ड से आधार नंबर की सीडिंग की जाएगी। साथ ही राशनकार्ड का सत्यापन किया जाएगा। इसमें जिसके आधार कार्ड से सीडिंग नहीं व आधार कार्ड भी नहीं है, उनके आधार कार्ड बनाकर राशनकार्ड से सीडिंग पूरी की जाएगी। राशन दुकानों के साथ बीएलओ की मैपिंग करने के लिए मोबाइल एप दिया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal