पंचायत उपचुनाव 10 जनवरी को होंगे

पंचायत उपचुनाव 10 जनवरी को होंगे 

उदयपुर में 2 पंचायत समिति सदस्य, एक सरपंच, एक उपसरपंच और 12 वार्ड पंच पदों के लिए होंगे चुनाव

 
vote

उदयपुर 6 दिसम्बर 2023 । राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं में 31 अगस्त 2023 तक विभिन्न कारणां से रिक्त हुए प्रधान, पंचायत समिति सदस्यों, सरपंच, उपसरपंच एवं वार्ड पंच के पदों पर उपचुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके तहत निर्वाचन की अधिसूचना 26 दिसम्बर को जारी होगी। वहीं 1 जनवरी को नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किए जाएंगे। मतदान 10 जनवरी 2024 को होगा।

यह रहेगा कार्यक्रम

जारी कार्यक्रम के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 26 दिसम्बर को पंचायत समिति सदस्य एवं सरपंच पद पर निर्वाचन के लिए निर्वाचन अधिसूचना जारी की जाएगी। पंचायत समिति सदस्य के लिए नामांकन 1 जनवरी को होगा। नाम वापसी 3 जनवरी अपराह्न 3 बजे तक की जा सकेगी। मतदान 10 जनवरी को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा। मतगणना 11 जनवरी को संबंधित पंचायत समिति मुख्यालय पर की जाएगी।

प्रधान का चुनाव 12 जनवरी को हो। इसी प्रकार सरपंच एवं वार्ड पंच पद के लिए नामांकन 3 जनवरी को होगा। उसी दिन नामांकन की संवीक्षा होगी। नाम वापसी की समय सीमा के बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी। मतदान 10 जनवरी को होगा। मतदान के तुरंत बाद संबंधित पंचायत मुख्यालय पर मतगणना की जाएगी। उप सरपंच का चुनाव 11 जनवरी को होगा।

उदयपुर में यहां होंगे चुनाव

उदयपुर जिले की लसाड़िया पंचायत समिति के वार्ड 1 एवं फलासिया के वार्ड 8 के सदस्य के लिए उपचुनाव होगा। इसके अलावा मावली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत घासा के सरपंच तथा झाडोल पंचायत समिति की ग्राम पंचायत धोबावाड़ा के उपसरपंच के लिए निर्वाचन प्रक्रिया होगी।

वहीं ग्राम पंचायत धोबावाड़ा के वार्ड 2, अंबासा के वार्ड नंबर 2 एवं 6, टीडी के वार्ड नंबर 11, नैनबारा की वार्ड नंबर 6, रोयडा के वार्ड नंबर 5, सोम के वार्ड नंबर 6, खुलावास के वार्ड नंबर 1, तिलोई के वार्ड नंबर 1, रावछ के वार्ड नंबर 2, आंजरोली खास के वार्ड नंबर 1 तथा ग्राम पंचायत कातर के वार्ड नंबर 1 के रिक्त हुए वार्डपंच पद पर निर्वाचन होना है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal