प्रधानमंत्री ने वर्चुअली किया 17 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने वर्चुअली किया 17 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास

गांधी ग्राउण्ड में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम

 
viksit bharat yatra

उदयपुर 16 फरवरी 2024 । विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शुक्रवार को उदयपुर सहित प्रदेश भर में विकसित भारत विकसित राजस्थान कार्यक्रम हुआ। उदयपुर के ऐतिहासिक गांधी ग्राउण्ड में जिला स्तरीय समारोह हुआ। इसमें मौजूद हजारों लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से वर्चुअली रूबरू हुए। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान में 17 हजार करोड़ रुपए लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री मोदी ने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए हर वादा पूरा करने का भरोसा दिलाया। साथ ही विकसित भारत के संकल्पों को साकार करने का आह्वान किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री शर्मा ने स्वागत उद्बोधन देते हुए राज्य सरकार की ओर से अल्प समय में किए गए कार्यों की जानकारी देते दी। साथ ही निकट भविष्य की कार्ययोजनाओं को भी साझा किया।

आत्मनिर्भर और विकसित भारत का संकल्प होगा साकार

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार से राजस्थान और देश तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने कहा कि देश आत्मनिर्भर बनने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है। केंद्र और राज्य सरकार की परियोजनाओं से उदयपुर भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। दोनों विधायकों ने कार्यक्रम में भागीदारी के लिए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। प्रारंभ में जनप्रतिनिधियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्कूली बालिकाओं और स्थानीय लोक कलाकारों ने प्रस्तुतियां दी। पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थी को 50 हजार रूपए की ऋण राशि का चेक सौंपा। कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल, एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी, नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश, गिर्वा एसडीएम रिया डाबी, सीईओ जिला परिषद कीर्ति राठौड़, युडीए सचिव राजेश जोशी, एलडीएम राजेश जैन, नगर निगम महापौर गोविन्दसिंह टांक, उप महापौर पारस सिंघवी, राजसमंद पूर्व विधायक बंशीलाल खटीक, समाजसेवी रविन्द्र श्रीमाली सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण, सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा हजारों की संख्या में लाभार्थी व आमजन उपस्थित रहे।

हजारों लाभार्थियों ने की सहभागिता

जिला स्तरीय तथा विधानसभा स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में हजारों लाभार्थियों ने सहभागिता निभाई। जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में उदयपुर शहर और उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी एकत्र हुए। समारोह में स्वनिधि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएमजेएवाई, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, स्वच्छ भारत योजना शहरी, प्रधानमंत्री ई बस सेवा, कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन, प्रधानमंत्री भारत जन औषधि परियोजना, उजाला योजना,  सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, आरसीएस - उड़ान, वंदे भारत ट्रेन और अमृत भारत स्टेशन आदि योजनाओं के लाभार्थियों ने भाग लिया। परंपरागत पहनावे में पहुंचे ग्रामीणजन आकर्षण का केंद्र रहे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आमजन, कार्यकर्ता, अधिकारी-कर्मचारीगण भी मौजूद रहे।

संभागीय आयुक्त ने जिला कलक्टर की थपथपाई पीठ

जिला स्तरीय कार्यक्रम में अपार जनसमुदाय की भागीदारी से जनप्रतिनिधि भी गद्गद् हो उठे। उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा और शहर विधायक ताराचंद जैन ने जिला कलक्टर, पूरी प्रशासन एवं नगर निगम टीम की मुक्त कंठ से सराहना की। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर ने हर योजना के लाभार्थियों की कार्यक्रम में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य किया। पूरी टीम ने कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग किया। इस दौरान संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने मंच पर जिला कलक्टर की पीठ थपथपाई।

श्रीराम मंदिर कटआउट के साथ सेेल्फी का क्रेज

कार्यक्रम स्थल पर अयोध्या में निर्मित भव्य श्रीराम मंदिर के कटआउट के साथ सेल्फी पाईंट लगाए गए थे। पूरे कार्यक्रम के दौरान इन पोईंट पर लोगों की रेलमपेल रही। लोग श्रीराम मंदिर के साथ फोटो लेने के लिए कतार में लगे नजर आए। कई लोगों ने पूरे परिवार के साथ फोटो लिया।

विधानसभा स्तर पर भी हुए आयोजन

विकसित भारत, विकसित राजस्थान कार्यक्रम जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित हुआ। झाडोल, गोगुन्दा, खेरवाड़ा, मावली व वल्लभनगर में हजारों लाभार्थियों की उपस्थिति में कार्यक्रम हुए। इसमें जनप्रतिनिधियों ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal