सिटी रेलवे स्टेशन पर दो CRS की पोस्ट, परन्तु कार्यरत एक भी नही

सिटी रेलवे स्टेशन पर दो CRS की पोस्ट, परन्तु कार्यरत एक भी नही

रिजर्वेशन काउंटर के दो क्लर्क पूछताछ पर, तीन के भरोसे चल रहा काम

 
रेलवे को संवेदनशील बनाना होगा

सरकार रेल्वे स्टेशन के नवीनीकरण में पैसा लगा रही है, मगर जो रिक्त स्थान हैं, उन्हें भरने में कौताही हो रही है?

सिटी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर दो चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर (CRS) के दो पद स्वीकृत है, लेकिन यहाँ लम्बे समय से एक भी सीआरएस नही है।

वही छह की जगह पांच रिजर्वेशन क्लर्क लगे हुए है, इनमे से दो को अन्य जगह लगा रखा है। नतीजतन टिकट विंडो चार की जगह तीन शिफ्ट में ही चल रही है। 

जानकारी के अनुसार सिटी रेलवे स्टेशन पर करीब एक वर्ष से CRS नही है। यहाँ CRS के स्थानांतरण भी हुए, लेकिन किसी ने ज्वाइन नही किया। एसे में ARS ही CRS का काम संभाल रहे है। इधर छह की जगह पांच रिजर्वेशन क्लर्क ही पोस्टेड है। इनमें से दो को पूछताछ कार्यालय में लगाया हुआ है। दो विंडो की जगह एक पर टिकट दिए जा रहे है। ऐसे में कई बार लंबी कतारे लग जाती है और लोग भी परेशान हो रहे है। एक भी कर्मचारी के अवकाश पर जाने पर स्थिति और बिगड़ जाती है।

ये काम भी काउंटर से

रिजर्वेशन काउंटर पर ही ट्रेनों के चार्ट भी तैयार किये जाते है। ऐसे में सुबह-शाम ARS इसी कार्य में व्यस्त रहते है। इसके साथ ही वीआईपी और अन्य कार्य भी यही किये जाते है।

ऐसे चलती है शिफ्ट

रिजर्वेशन काउंटर पर सुबह 7:30 से अपराहन 4 बजे तक,सुबह 9:30 से शाम 5 बजे तक, दोपहर 1:30 से रात 9:30 बजे तक और शाम 4 से रात 10 बजे तक की शिफ्ट में काम होता है। एक से दूसरी शिफ्ट को ऐसे एडजस्ट किया गया है की हमेशा दो विंडो खुली रह सके, लेकिन दोपहर 1:30 से रात 9:30 बजे वाली शिफ्ट में कर्मचारी नही लगाए जा रहे।  इससे शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक एक ही विंडो खुली रहती है।

Source: Rajasthan Patrika

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal