राजसमंद में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत महाविद्यालय में आभा कार्ड बनाए

राजसमंद में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत महाविद्यालय में आभा कार्ड बनाए

राजसमंद की अन्य प्रशासनिक खबरे......

 
News from Rajsamand, Rajsamand News, Udaipur Times News

राजसमंद 18 अगस्त 2023। सेठ रंग लाल कोठारी महाविद्यालय में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत महाविद्यालय में आभा कार्ड बनाए गए । महाविद्यालय प्राचार्य  निर्मला मीणा ने बताया कि आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट एक भारत सरकार की पहल है जो भारतीय नागरिकों को सस्ते और उच्च-गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने का माध्यम प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। 

rajsamand

जिसके अंतर्गत राजसमंद के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी राकेश प्रजापत ने हर उम्र के लोगों की स्वास्थ्य संबंधी डाटावेस ऑनलाइन स्टडी करने के लिए आभा एक डिजिटल कार्ड के रूप में काम करेगा यह आधार कार्ड की तरह है जो लोगों के स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को ऑनलाइन सुरक्षित रखता है इसके सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी दी। 

राकेश प्रजापत ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत आधार कार्ड की ही तरह एक डिजिटल कार्ड भी बनेगा। इस आभा कार्ड के नम्बर से पूरे भारत में कहीं भी किसी भी चिकित्सालय में चिकित्सक को दिखाकर सभी उपचार करवा सकेंगे। यह एक प्रकार से व्यक्ति का पूरा स्वास्थ्य संबंधी डिजिटल डाटा होगा ।महाविद्यालय के सभी सदस्यों ने इस कार्ड को बनाया तथा इसकी पूरी जानकारी प्राप्त ली।

राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु बैंक, बीमा एवं प्रशासनिक अधिकारीगण के साथ बैठक 

सदस्य सचिव, राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार इस वर्ष की प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन दिनांक 9 सितम्बर 2023 को किया जा रहा है। राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु आलोक सुरोलिया, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमन्द के निर्देशानुसार मनीष कुमार वैष्णव की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारी, बैंक, बीमा, बिजली, जलदाय एवं बीएसएनएल विभाग के साथ बैठक का आयोजन दिनांक 17 अगस्त 2023 को 3.00 बजे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (वैकल्पिक विवाद निस्तारण केन्द्र) राजसमन्द में किया गया। 

मनीष कुमार वैष्णव, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमन्द ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारीगण वर्ष 2023 की तृतीय राष्ट्रीय लोक अदालत 09.009.2023 सफल आयोजन एवं संचालन हेतु विस्तृत चर्चा की गई। राष्ट्रीय लोक अदालत के सम्बन्ध में आयोजित होने वाली डोर स्टेप काउंसलिंग एवं प्रि-काउंसलिंग बाबत् कैम्प के साथ विधिक जागरूकता शिविर में प्रशासन के सहयोग से राशन कार्ड, जन आधार कार्ड, मतदाता पहचान कार्ड आदि बनाये जाने, चिकित्सा विभाग द्वारा आम जनता के लिए मुफ्त चिकित्सा एवं जांच कैम्प आयोजित करने तथा बैंक/वित्तीय संस्थान द्वारा अपनी ऋण वितरण योजना, एक मुश्त समझौता राशि योजना तथा अन्य विभिन्न योजनाओं का लाभ देने, सहयोग करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये गये।  

साथ ही राष्ट्रीय लोक अदालत में प्रि-लिटिगेशन के प्रकरणों को रालसा-23 ज्यूपीटी साईट पर ऑनलाईन करने हेतु बैंक, बीमा, बिजली, जलदाय एवं बीएसएनएल विभाग को जानकारी दी गई। राष्ट्रीय लोक अदालत में राजस्व न्यायालयों में न्यायालय स्तर पर प्रि-काउंसलिग करवाने तथा धारा 107, 151 के प्रकरण जो 06 से अधिक समय के लंबित हो उन प्रकरणों तथा जिला पुलिस अधीक्षक, राजसमंद से राष्ट्रीय लोक अदालत में जारी होने वाले नोटिस के सम्बन्ध में विशेष प्रकोष्ठ बनाकर तामील किये जाने तथा  जिला स्तर एवं तालुका स्तर पर विशेष तामील कुनीदा की सूची भिजवानें के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए। 

बैठक में नरेश बुनकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर, राजसमन्द, शिवलाल बैरवा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, राजसमन्द, लीड बैंक अधिकारी भरत मेघवाल तथा बैंक, जलदाय एवं बिजली विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
 

रिजर्व पुलिस लाईन में सम्पर्क सभा का आयोजन

जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी आईपीएस की अध्यक्षता में रिजर्व पुलिस लाईन में सम्पर्क सभा का आयोजन किया गया। उक्त सम्पर्क सभा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवलाल बैरवा आरपीएस एवं जिले के समस्त वृताधिकारी/थानाधिकारी एवं रिर्जव पुलिस लाईन, कार्यालयों, यातायात शाखा व एमबीसी के लगभग 180 पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। 

सम्पर्क सभा के दौरान हाल ही में रिर्जव पुलिस लाईन,राजसमंद में पदस्थापित पारसमल वीरवाल उप निरीक्षक का ड्यूटी के दौरान स्वास्थ खराब होने से दिनांक 12 अगस्त 2023 को आकस्मिक निधन हो गया। जिनको समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा पुष्प अर्पित कर दो मिनिट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की गई। तत्पश्चात उपस्थित पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों से निम्नलिखित बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया गया। 

1. हाल ही में राज्य सरकार द्वारा कानिस्टेबल से पुलिस निरिक्षक तक होने वाली पद्वोन्नती लिखित परीक्षा का आयोजन कर पद्वोन्नत करने की प्रक्रिया के बजाय डी.पी.सी. से पद्वोन्नत करने की घोषणा पर चर्चा की गई तो उपस्थित कर्मचारी/अधिकारियों द्वारा उक्त घोषणा की सराहना करते हुए ध्वनीमत से खुशी जाहीर की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal