सलूंबर परिवहन जिले के लिए वाहनों के पंजीयन नंबर की सीमा निर्धारित

सलूंबर परिवहन जिले के लिए वाहनों के पंजीयन नंबर की सीमा निर्धारित

आवेदन ई-ऑक्शन के माध्यम से ही स्वीकार किये जाएगेे

 
Salumbar RTO

6 फरवरी से शुरू होगी सेवाएं

उदयपुर 2 फरवरी 2023। राज्य सरकार के परिवहन विभाग की ओर से सलूंबर परिवहन जिले के लिए वाहनों के अग्रिम पंजीयन नम्बर (विशिष्ठ पंजीयन नम्बर) की सीमा निर्धारित की गई है। कार्यवाहक जिला परिवहन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह गुलिया ने बताया कि निर्धारित प्रक्रिया के तहत आवेदन ई-ऑक्शन के माध्यम से ही स्वीकार किये जाएगेे। ई-ऑक्शन का कार्य साप्ताहिक आधार पर होगा, जिसमें गुरुवार से सोमवार तक आवेदक द्वारा पंजीकरण, मंगलवार से बुधवार सायं 4 बजे तक बोली प्रक्रिया तथा बुधवार शाम 4.30 बजे परिणाम जारी होंगे।

परिवहन अधिकारी ने बताया कि नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदक को विभागीय वेबसाईट पर ई-ऑक्शन पोर्टल पर स्वयं के स्तर से लॉगिन कर आईडी बनानी होगी। ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए आवेदक के पास ‘वाहन 4.0 का एप्लीकेशन नंबर होना आवश्यक होगा, जिसमें ‘वाहन 4.0 पर देय कर एवं फीस का भुगतान कर दिया गया हो।

ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए आवश्यक फीस केवल ऑनलाइन स्वीकार की जाएगी। सिस्टम द्वारा बोली प्रक्रिया प्रारंभ होने तक ऑनलाइन भुगतान के सफल होने की स्थिति में ही आवेदक को ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए अधिकृत किया जाएगा। आवेदक को एक ही वाहन के लिए एक से अधिक पंजीयन क्रमांक के लिए आवेदन किये जाने की सुविधा उपलब्ध होगी।

इस हेतु आवेदक को प्रत्येक पंजीयन क्रमांक हेतु निर्धारित न्यूनतम राशि जमा करवाया जाना आवश्यक होगा। एक आवेदक द्वारा एक से अधिक नंबरों के लिए आवेदन करने एवं ई-ऑक्शन प्रक्रिया में सफल होने की स्थिति में आवेदक को ई-ऑक्शन में जीते गये पंजीयन क्रमांको में से किसी एक नंबर को चुनने का विकल्प दिया जाएगा। आवेदक द्वारा चुने गये नंबर के अतिरिक्त शेष नंबरों के लिए ई-ऑक्शन प्रक्रिया पुनः प्रारंभ की जाएगी। 

किसी पंजीयन क्रमांक के लिए ई-ऑक्शन प्रक्रिया में एक से अधिक आवेदकों के भाग लेने तथा उनमें से किसी भी आवेदक द्वारा बोली नही बढाने की स्थिति में ई-ऑक्श्यान प्रक्रिया रद्द कर पुनः ई-ऑक्शन आयोजित किया जाएगा। ई-ऑक्शन प्रक्रिया में किसी आवेदक द्वारा इच्छित अग्रिम पंजीयन के लिए आवेदन किये जाने की स्थिति में ‘वाहन 4.0‘ द्वारा उस पंजीयन क्रमांक को नियमित रूप से आवंटित नहीं किया जाएगा। यदि किसी कारण से उस पंजीयन क्रमांक के लिए ई-ऑक्शन प्रक्रिया को पंजीयन प्राधिकारी द्वारा रद्द किया जाता है तो यह पंजीयन क्रमांक आगामी सप्ताह में ई-ऑक्शन के लिए पुनः उपलब्ध हो सकेगा।

6 फरवरी से शुरू होगी सेवाएं

परिवहन विभाग के आदेशानुसार सलूम्बर उप परिवहन कार्यालय को जिला परिवहन कार्यालय में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति जारी की गई है। जिला परिवहन कार्यालय, सलूम्बर पंजीयन कोड आरजे-58 विभागीय कार्यालय द्वारा आवंटित किया जा चुका है। परिवहन विभाग की अधिसूचना द्वारा क्रमोन्नत जिला परिवहन कार्यालय सलूंबर का क्षेत्राधिकार तहसील सलुम्बर, तहसील सराडा, तहसील सेमारी, तहसील लसाडिया, तहसील झल्लारा निर्धारित किया जा चुका है। इस क्षेत्राधिकार में निवास करने वाले नागरिकों को परिवहन विभाग की समस्त सेवाएं जैसे वाहन पंजीयन, लाईसेन्स, परमिट इत्यादि 6 फरवरी से प्रारम्भ कर दी जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal