शहर को दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए सड़कों पर उतरे संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट

शहर को दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए सड़कों पर उतरे संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट

पैदल चलकर लिया यातायात प्रबंधन का जायजा, बेतरतीब वाहनों व अतिक्रमण को हटवाया

 
save a life campaign

‘सेव अ लाइफ’ अभियान

उदयपुर 20 मार्च 2023 । उदयपुर जिला मुख्यालय और आसपास के क्षेत्रों में हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने की दृष्टि से संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट की पहल पर जिला प्रशासन, इकॉन ग्रुप उदयपुर और पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे ‘सेव अ लाइफ’ अभियान वरदान बन रहा है। 

शहर को दुर्घटना मुक्त बनाने और अभियान की गतिविधियों का जायजा लेने के लिए संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट रविवार सुबह खुद सड़क पर उतरे और करीब एक घंटे तक पैदल चलकर सड़क किनारे बेतरतीब पार्किंग और अतिक्रमण को हटवाकर सुचारू ट्रैफिक के लिए संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।  
 

चेटक से देहली गेट तक पैदल चलकर लिया जायजा

save a life campaign

संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट रविवार सुबह साढ़े दस बजे अचानक ही अकेले ही चेटक सर्किल पहुंचे और यहां पर इकोन संस्थान व ट्रैफिक पुलिस के साथ चलाई जा रही गतिविधियों को देखा। ट्रैफिक पुलिस उपाधीक्षक कुशाल चोरडि़या व इकॉन समूह के शुभम तायलिया ने यहां गतिविधियों के बारे में संभागीय आयुक्त को अवगत कराया। उन्होंने चेटक सर्किल पर लेन प्रबंधन की गतिविधियों और इससे सुचारू ट्रैफिक को देखकर खुशी जताई। इसके बाद वे यहां से पैदल ही देहलीगेट की ओर निकल पड़े और जहां-जहां भी सड़क किनारे बेतरतीब पार्किंग और अतिक्रमण दिखाई दिया, उसे हटवाया। इस दौरान उन्होंने कोर्ट चौराहा, कलेक्ट्रेट, देहलीगेट व हाथी पोल में वोलियंटर्स व ट्रेफिक पुलिसकर्मियों द्वारा दुपहिया वाहनों को एक लेन में और तिपहिया व चौपहिया वाहनों को अलग लेन में लगाने व की जा रही समझाइश को देखा।  

अब दुकान के बाहर वाहन दिखे तो होगी दुकान बंद 

Save a life campaign


 
चेटक सर्किल के पास रेस्टोरेंट, दवाइयों और फूलों की दुकान के बाहर बड़ी संख्या में दुपहिया और चौपहिया वाहन पार्क किए हुए दिखाई दिए तो संभागीय आयुक्त भट्ट ने संबंधित दुकानदारों को बुलाया और सख्त लहजे में वाहनों को तत्काल हटवाने के निर्देश देते हुए तल्ख शब्दों में कहा कि यदि कल से आपकी दुकान के बाहर ग्राहकों के वाहन पार्क किए हुए दिखे तो दुकान बंद करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दुकानदार की जिम्मेदारी है कि वे अपने ग्राहकों के वाहनों को तय स्थान पर पार्क करवाएं। इसी प्रकार उन्होंने कुछ युवाओं द्वारा सड़क किनारे पार्क की गई बाइक को भी हटवाया और कहा कि इससे सड़क पर पैदल चलने वाले लोगों को तकलीफ होती है और दुर्घटनाओं की संभावना भी बढ़ जाती है। संभागीय आयुक्त को इस तरह सड़कों पर घूमता देखकर वाहन चालकों ने भी अपने-अपने वाहन सड़क किनारे से हटाकर निर्धारित पार्किंग स्थान पर रख दिए वहीं दुकानदारों ने भी सड़क पर जमाए अपने सामान, बोर्ड इत्यादि को हटा दिया। 
 

सड़क किनारे गड्डों को भरने के दिए निर्देश

Save a life campaign

संभागीय आयुक्त भट्ट ने अपने दौरे में सड़क किनारे पार्किंग स्थलों पर गड्ढे और उनमें भरे पानी को देखकर नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन्हें तत्काल भर कर पार्किंग के स्थान को अच्छा करवाएं। इसी प्रकार उन्होंने सड़क किनारे पार्किंग के लिए निर्धारित पीली लाईन बनाने और सड़क पर लेन के लिए सफेद लाइन बनवाने की व्यवस्था भी तत्काल करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे वाहनों को निर्धारित स्थान पर पार्किंग के लिए उचित संकेतक भी लगाए जाने चाहिए।  

ट्रैफिक नियमों का पालन करने वालों को दिया प्रमाण पत्र

save a life campaign

संभागीय आयुक्त भट्ट ने देहली गेट पर लेन में खड़े और यातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों से संवाद भी किया और उन्हें दुर्घटना से बचाने की दृष्टि से नियमों का पालन करने की समझाइश भी की। इस दौरान उन्होंने हेलमेट पहनने वाले दुपहिया वाहन चालक व सीट बेल्ट लगाने वाले चौपहिया वाहन चालक को इकोन संस्थान की ओर से रोड सेफ्टी अवार्ड भी प्रदान किया।
 

यहां पर 3 घंटे चली लेन प्रबंधन गतिविधियां

save a life campaign

इकॉन ग्रुप में चेयरमैन डॉ. जितेन्द्र कुमार तायलिया ने बताया कि रविवार को संस्थान व ट्रैफिक पुलिस द्वारा शहर के तीन प्रमुख सर्किल दिल्ली गेट, चेतक सर्किल व हाथीपोल पर करीब 100 स्वयंसेवक व 100 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के साथ 3 घंटे तक लेन प्रबंधन गतिविधियों को किया। इसके तहत दो पहिया वाहनों को एक लेन में और अन्य वाहनों को दूसरी लेन में चलने के लिए समझाइश कर यातायात सुचारू किया। इन गतिविधियों से इन सभी स्थानों पर किसी प्रकार का जाम नहीं लगा। लेन प्रबंधन कार्य दौरान पुलिस उपाधीक्षक कुशाल चोरडि़या, शुभम तायलिया, निखिल नाहर, कुलदीप माथुर, जगदेव सिंह, दीपक मोदी व इकोन ग्रुप और दर्शन डेंटल कॉलेज से 100 स्वयंसेवक थे और ट्रैफिक पुलिसकर्मी मौजूद रहे।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal