साल भर G-20 की भांति काम करें-कलक्टर

साल भर G-20 की भांति काम करें-कलक्टर 

प्रशासन शहरों के संग अभियान में अधिकाधिक पट्टे देने के निर्देश

 
G20

यूआईटी ने राजकीय भूमि के संरक्षण के लिए चलाया अभियान- कलक्टर

उदयपुर 18 जनवरी 2023 । कलक्टर मीणा ने कहा कि जी 20 शेरपा बैठक के दौरान जिस तरह से यूआईटी द्वारा स्वच्छता व सौंदर्यीकरण पर कार्य किया गया उसी प्रकार का कार्य साल भर चलना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि उदयपुर पर्यटन सिटी है ऐसे में पर्यटकों की सुविधा व अधिकाधिक पर्यटकों को आकृष्ट करने के लिए पूरी गंभीरता से कार्य करें। कलक्टर ने बड़ी तालाब व उपला तालाब के समीप गंदगी सहित झीलों को स्वच्छ रखने की कार्यवाही के लिए निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर व यूआईटी अध्यक्ष ताराचंद मीणा ने बुधवार को नगर विकास प्रन्यास के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली और गतिविधियों की समीक्षा कर महत्वपूर्ण निर्देश दिए। कलक्टर मीणा ने यूआईटी द्वारा राज्य सरकार के निर्देशानुसार चलाए जा रहे प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत शहरवासियों को राहत देने व उनकी भूमि के पट्टे देने के लिए चलाई जा रही मुहिम के बारे में जानकारी ली और महत्वपूर्ण निर्देश दिए।  

बैठक दौरान यूआईटी सचिव नितेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि अभियान के तहत नगर विकास प्रन्यास क्षेत्राधिकार के रहवासियों को अधिकाधिक पट्टे देने की कार्यवाही की जा रही है और इसके लिए न्यास तहसीलदार कार्यालय में भूमि के नियमन के लिए आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि समस्त न्यास भूमियों को संरक्षित करने एवं उनकी योजना बनाने के लिए उनके चिह्नीकरण, पत्थरगढ़ी, तारबंदी एवं बाउंड्रीवॉल बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कलक्टर मीणा को अब अभियान के तहत अब तक की गई कार्यवाही आगे की कार्ययोजना के बारे में बताया।

शहरवासियों को पट्टे देने की मुहिम हुई तेज

यूआईटी सचिव नितेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि नगर विकास प्रन्यास क्षेत्राधिकार में राजकीय भूमि पर जिन रहवासियों का कब्जा 31 दिसंबर 2013 से पूर्व का है, वह अपने दस्तावेज साक्ष्य प्रस्तुत कर नगर विकास प्रन्यास के तहसीलदार न्यायालय के कार्यालय में आवेदन कर पट्टा प्राप्त कर सकते हैं। यूआईटी द्वारा पट्टे देने की यह मुहिम जिला कलक्टर के निर्देशों के बाद और तेज कर दी गई है।

उन्होंने यह भी बताया कि न्यास स्वामित्व की भूमि पर किसी व्यक्ति ने कब्जा कर रखा है तो वह स्वयं अपने स्तर पर कब्जा 31 जनवरी तक हटा लें अन्यथा न्यास द्वारा कब्जा हटाने की कार्रवाई की जाएगी। इस प्रक्रिया में होने वाली क्षति के लिए कब्जाधारी स्वयं उत्तरदायी होगा। उन्होंने बताया कि कब्जाधारी अतिक्रमण को हटाने में न्यास द्वारा किये जाने वाला व्यय भी अतिक्रमी या कब्जाधारी से वसूल किया जाएगा।

कलक्टर ने इस दौरान परिवादों के निस्तारण, लोकायुक्त प्रकरणों पर की कार्यवाही सहित टाउन प्लानिंग संबंधित प्रकरणों पर चर्चा की। इस दौरान यूआईटी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता संजीव शर्मा, विशेषाधिकारी सुरेश खटीक, सहायक निदेशक दीपक मेहता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web