मतदान पूर्व के अंतिम 72 घंटे विशेष चौकसी

मतदान पूर्व के अंतिम 72 घंटे विशेष चौकसी

नकदी, शराब, उपहार और मुफ्त की रेवड़ियों के विरूद्व सघन अभियान

 
election comission

उदयपुर 22 नवंबर 2023। विधानसभा आम चुनाव- 2023 के मतदान का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। जैसे-जैसे मतदान का तिथि नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे मतदाताओं को प्रभावित करने के हथकण्डों में तेजी आने की संभावना के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष चौकसी बरतने के आदेश जारी किए हैं। इसके तहत नकदी, शराब, उपहार सहित अन्य मुफ्त की रेवडियों पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन और पुलिस की ओर से संयुक्त रूप से 72 घंटे का विशेष सघन अभियान चलाया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने बताया कि मतदान दिवस के मद्देनजर कार्मिकों तथा पुलिस बल के विस्थापन एवं प्रतिस्थापन का कार्य चलता है। इसका लाभ उठाकर अवैध वस्तुओं के परिवहन, संग्रहण और वितरण का प्रयास किया जाता है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने इसकी रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों की पालना में उदयपुर जिले में सघन अभियान चलाया जा रहा है। 

इसके तहत नकदी, शराब, उपहार सहित अन्य ऐसी सामग्री जिससे मतदाताओं को प्रभावित किए जाने की संभावना हो उसकी धरपकड़ तेज कर दी गई है। रात्रि के समय विशेष टीम लगातार मोनिटरिंग करेंगी। वहीं संदिग्ध स्थलों पर प्रभारी अधिकारियों के नेतृत्व में सघन छापेमार कार्यवाही भी की जाएगी। व्यय संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरती जा रही हैै।

उन्होंने बताया कि आरपी एक्ट 1951 की धारा 135 सी की पालना में मतदान का दिवस सूखा दिवस घोषित है। उक्त दिवस को शराब का विक्रय अथवा वितरण प्रतिबंधित रहेगा। इसकी सख्ती से पालना कराने के लिए भी टीमें गठित की गई हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतते हुए हर संदिग्ध वाहन की जांच की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि डिजिटल वॉलेट के माध्यम से धन का स्थानांतरण एवं इलेक्ट्रोनिक प्लेटफार्म पर फ्रीबीज के वितरण पर भी बारीकी से नजर रखी जा रही हैै। उन्होंने संबंधित टीमों को विधि की सम्मानपूर्वक पालना कर रहे आम नागरिकों को अनावश्यक असुविधा का सामना नहीं करना पड़े उसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal