Udaipur Airport पर देसी-विदेशी पर्यटक निर्धारित दरों पर लग्जरी कार रेंट पर ले सकेंगे


Udaipur Airport पर देसी-विदेशी पर्यटक निर्धारित दरों पर लग्जरी कार रेंट पर ले सकेंगे

एयरपोर्ट पर कुर्सियां नहीं होंगी, केवल सोफे ही होंगे,सभी बाथरूमों का भी रिनोवेशन किया जा रहा है

 
udaipur  airport
UT WhatsApp Channel Join Now
इलेक्ट्रिक मसाज पार्लर, वीआईपी लॉन्ज, 15 प्रतिष्ठान खुल चुके

उदयपुर 9 अकटूबर 2023  । शहर से करीब 24 किलोमीटर दूर उदयपुर के डबोक स्थित महाराणा प्रताप डबोक एयरपोर्ट पर बिजनेस और टूरिस्ट पर्पज से हजारों की संख्या में फ़्लाइट के जरिये यात्री आते हैं, लगातार बढ़ते यात्रीभार के बीच अब सुविधाएं भी तेजी से बढ़ाई जा रही हैं। अब यहां इसी माह से कार ऑन रेंट की सुविधा शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए एयरपोर्ट के अराइवल गेट के पास नया काउंटर बनाया गया है। यहां देसी-विदेशी पर्यटक अपने दस्तावेज जमा कराने के बाद निर्धारित दरों पर लग्जरी कार रेंट पर ले सकेंगे और खुद ही चलाकर लेकसिटी सहित आसपास के इलाकों की सैर कर सकेंगे।खास बात यह है कि इस तरह की सुविधा देने वाला प्रदेश का पहला एयरपोर्ट होगा।

एयरपोर्ट डायरेक्टर योगेश नगाइच ने बताया कि कार ऑन रेंट सुविधा के तहत जो पर्यटक खुद कार नहीं चलाना चाहेंगे, उनके लिए चालक सहित कार किराये पर दी जाएगी। यहां 20 तरह की नई कारों का काफिला रहेगा। एयरपोर्ट डायरेक्टर नगाइच ने बताया कि टर्मिनल में दिसंबर तक एक-एक कर सुविधाएं बढ़ाने का प्लान है। अभी जो चेक-इन काउंटर हैं, उन्हें बाईं तरफ (पारदर्शी कांच की दीवार के आगे) शिफ्ट करा रहे हैं। काउंटर शिफ्ट होने के बाद यहां यात्रियों के बैठने के लिए सोफे लगाए जाएंगे।

चेक-इन में प्रवेश करते ही जो दुकानें बनी हैं, उन्हें ताेड़कर पूरे एरिया को खाली कराने का काम शुरू कर दिया गया है। यह जगह खाली होने के बाद यहां भी यात्रियों के बैठने के लिए सोफे रखे जाएंगे। टर्मिनल के सभी 6 लॉन्ज का जीर्णोद्धार शुरू कर दिया गया है। पूरे एयरपोर्ट पर कुर्सियां नहीं होंगी, केवल सोफे ही होंगे। सभी बाथरूमों का भी रिनोवेशन किया जा रहा है। सभी कामों को पूरा कराने का लक्ष्य दिसंबर 2023 है।

इलेक्ट्रिक मसाज पार्लर, वीआईपी लॉन्ज, 15 प्रतिष्ठान खुल चुके

कायाकल्प के पहले चरण में एयरपोर्ट टर्मिनल के ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर पर इलेक्ट्रिक मसाज पार्लर, वीआईपी लॉन्ज, जगह-जगह सोफे-गद्दीदार कुर्सियां, सेल्फी प्वाइंट और 15 से ज्यादा प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान खोले जा चुके हैं। टर्मिनल के फर्स्ट फ्लोर पर इलेक्ट्रॉनिक मसाज पार्लर है, जिस पर एक साथ चार यात्री मसाज करा सकते हैं। नए वीआईपी लॉन्ज को चेक-इन एरिया में ही पुराने लॉन्ज के ठीक सामने बनाया है, ताकि देसी-विदेशी पर्यटकों, राजनेताओं, केंद्र-राज्य सेवा के अधिकारियों और विभिन्न पदाधिकारियों की अगुवानी व्यवस्थित तरीके से की जा सके।

चेक-इन एरिया में ही ग्राउंड फ्लोर पर नया रेस्त्रां खोला गया है। यहां साउथ व नॉर्थ इंडियन फूड मिलने लगा है। अगले माह से कॉन्टिनेंटल फूड भी मिलेगा।फर्स्ट फ्लोर पर ही जूते-चप्प्ल, विभिन्न तरह के कपड़ों, चश्मे, कॉस्मेटिक सामान, मिठाई की दुकान से लेकर रेस्त्रां तक खोला गया है। अब यहां यात्री एक-दो घंटे का समय आराम से बिता रहे हैं।

अभी 65 एयरपोर्ट में नंबर-2 पर है उदयपुर, एक पर आने की संभावना

इन सुविधाओं के विस्तार से उदयपुर एयरपोर्ट का परसेप्शन देश-दुनिया में सुधरेगा। अभी ग्राहक संतुष्टि के मामले में यह एयरपोर्ट देश में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों के 65 प्रमुख एयरपोर्ट में दूसरे नंबर पर है। पिछले तीन साल से नंबर-1 था। अब सुविधाओं के विस्तार के बाद फिर से नंबर-1 पर कब्जा करने की उम्मीद जागी है।

उदयपुर एयरपोर्ट पर पिछले 11 माह से यात्रीभार भी एक लाख से ऊपर चल रहा है। बता दें कि उदयपुर से अभी दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, हैदराबाद, बेंगलुरू, भोपाल, इंदौर के लिए 16 उड़ानें संचालित हैं। प्रदेश में जयपुर-जोधपुर-जैसलमेर-बीकानेर-कोटा-किशनगढ़ सहित 7 एयरपोर्ट हैं।

887 करोड़ से बनेगा नया टर्मिनल, हो चुका शिलान्यास

डबोक एयरपोर्ट पर 887 करोड़ से नया इंटीग्रेटेड टर्मिनल बनाया जा रहा है। इसका शिलान्यास गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से कर चुके हैं। इसका निर्माण 40 हजार वर्गमीटर में होगा। इसके बाद यहां अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने की आस और भी मजबूत हो जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal