UDA ने शिल्पग्राम मार्ग पर 80 फीट रोड से हटाया बोटल नेक

UDA ने शिल्पग्राम मार्ग पर 80 फीट रोड से हटाया बोटल नेक

यूडीए अध्यक्ष और जिला कलक्टर की पहल पर मिली सफलता

 
shilpgram bottle neck removed

उदयपुर 22 दिसंबर 2023। असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया और शहर विधायक ताराचंद जैन के निर्देश पर उदयपुर विकास प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन ने शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने में एक और सफलता हासिल की। हाल ही में फतहपुरा चौराहे से बोटल नेक हटाए जाने के बाद यूडीए अध्यक्ष राजेंद्र भट्ट और जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल ने पहल करते हुए बड़ी रोड से शिल्पग्राम मार्ग पर प्रस्तावित 80 फीट रोड से बोटल नेक हटाकर शहरवासियों व पर्यटकों को सौगात दी।

उदयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से बड़ी रोड़ से शिल्पग्राम होते हुए रानी रोड तक 80 फीट चौड़ी सड़क प्रस्तावित है। इस पर शिल्पग्राम के पास बोटल नेक की वजह से आवागमन में मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। विशेषकर शिल्पग्राम उत्सव के दौरान लम्बे जाम लगने से शहरवासी और पर्यटक परेशानी से दो चार होते थे। 

shilpgram bottle neck

हाल ही में शिल्पग्राम उत्सव की तैयारी बैठक में भी यह मुद्दा उठा था। आमजन ने भी कई बार असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया और वर्तमान विधायक ताराचंद जैन को इस समस्या के समाधान के लिए आग्रह किया था। उन्होने भी यूडीए अध्यक्ष और जिला कलक्टर को इसके निराकरण के लिए कहा। दोनों ने पहल करते हुए बोटल नेक की 0.075 हेक्टेयर जमीन के भूस्वामियों से समझाइश की। 

पिछले चार-पांच दिनों से लगतार समझाइश के दौर चलते रहे और आखिरकार भूस्वामियों की सहमति मिलने पर शुक्रवार को उदयपुर विकास प्राधिकरण की टीम ने बोटल नेक की दीवार को जेसीबी से ढहाकर सड़क को चौड़ा कर दिया। साथ ही ग्रेवल सड़क के निर्माण का कार्य भी हाथों-हाथ प्रारम्भ कर दिया जिससे शिल्पग्राम उत्सव में आने वालों को सुविधा हो सके। आने वाले दिनों में 80 फीट रोड पर कब्जे हटाने हटाने का कार्य प्राधिकरण करेगा। जिला कलक्टर की पहल पर फतहपुरा चौराहे से बोटल नेक हटाने के बाद यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है जिससे शहरवासियों को राहत मिली है। 

shilpgram bottle neck removed

जिला कलक्टर ने बताया कि संकड़े रोड व बोटल नेक की वजह से कई स्थानों पर यातायात व्यवस्था को लेकर शहरवासियों एवं पर्यटकों को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। इसके समाधान के लिए शहर में कई बोटल नेक चिन्हित किए गए हैं जिन्हे एक-एक कर हटाने की कार्रवाई कर शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू करने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्रवाई से अभी जारी शिल्पग्राम उत्सव में आने वालों को बड़ी राहत मिलेगी। कार्रवाई को दौरान प्राधिकरण के विशेषाधिकारी मनसुख डामोर, तहसीलदार रणजीत सिंह व पटवारी सुरपाल सिंह सहित पूरी टीम मौजूद रही।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal