पंचायत उपचुनाव 20 को, संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में अवकाश घोषित एवं अन्य प्रशासनिक खबरे

पंचायत उपचुनाव 20 को, संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में अवकाश घोषित एवं अन्य प्रशासनिक खबरे

जिला स्तरीय जनसुनवाई, सूचना केंद्र गैलरी, विधानसभा चुनाव 2023
 
udaipur

उदयपुर 17 अगस्त 2023। जिले में पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव के कार्यक्रम के तहत मतदान रविवार 20 मई को होगा। मतदान सम्पन्न करवाने के लिए मतदान दल जिला मुख्यालय से मतदान से एक दिन पूर्व प्रस्थान कर अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंच जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अरविंद पोसवाल ने एक आदेश जारी कर मतदान दिवस को पंच एवं सरपंच निर्वाचन क्षेत्रों में राजकीय अवकाश घोषित किया है। इसके अलावा संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में स्थित औद्योगिक / वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में सभी कामगारों को, जिनमें आकस्मिक कामगार भी सम्मिलित हैं, को मतदान दिवस 20 अगस्त (पंच एवं सरपंच निर्वाचन क्षेत्रों में) को सवैतनिक अवकाश प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

इन निर्वाचन क्षेत्रों में रहेगा अवकाश

जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेशानुसार निर्वाचन क्षेत्र पंचायत समिति बड़गांव के ग्राम पंचायत लोसिंग सरपंच चुनाव के लिए सम्पूर्ण पंचायत क्षेत्र, ग्राम पंचायत बड़गांव के वार्ड संख्या 1, भीण्डर के पीथलपुरा में वार्ड संख्या 2 तथा सेमारी के कालीघाटी वार्ड संख्या 2 के निर्वाचन क्षेत्र में अवकाश रहेगा।

जिला स्तरीय जनसुनवाई में आए 107 प्रकरण, कई का मौके पर निस्तारण, जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक

jansunwai

आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए राज्य सरकार की ओर से लागू त्रिस्तरीय जनसुनवाई के तहत माह के तृतीय गुरूवार को जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के वीसी हॉल में जिला स्तरीय जनसुनवाई हुई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन शैलेश सुराणा तथा सीईओ जिला परिषद सलोनी खेमका ने जिले भर से पहुंचे लोगों की परिवेदनाएं सुनी। कई परिवेदनाओं का मौके ही निस्तारण कराकर आमजन को राहत दी गई। इस दौरान जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक भी हुई। इसमें समिति में दर्ज प्रकरणों की जांच एवं कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) दीपक मेहता ने बताया कि जनसुनवाई में कुल 107 प्रकरण प्राप्त हुए। इनमें प्रमुख रूप से अतिक्रमण हटवाने, भूमि का पट्टा दिलवाने, सड़क निर्माण, नाली निर्माण, कॉलोनी में साफ-सफाई नियमित रूप से करवाने, नामांतरण सहित विभिन्न विषयों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई। दोनों अधिकारियों ने प्रत्येक परिवादी की शिकायत लेकर संबंधित अधिकारी से बात कर समाधान सुनिश्चित करने का प्रयास किया।

उन्होंने हर शिकायत को गंभीरता से देखा और अवलोकन करने के पश्चात संबंधित अधिकारी को दिशा-निर्देश दिए। जनसुनवाई में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे जिन्हें तत्काल प्रभाव से परिवादियों की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति के सदस्य अमित सुहालका, निर्मल सिंघवी, सद्दाम हुसैन व अंबालाल मेघवाल भी उपस्थित रहे।

सूचना केंद्र की गैलरी को मिला राजस्थान साहित्य अकादमी का साथ, अकादमी ने सूचना केंद्र को 100 से अधिक पुस्तकें भेंट की

soochna kendra

मेवाड़ के साहित्यकारों द्वारा सृजित सर्जनाओं से स्थानीय युवा पाठकों व पत्रकारों को लाभांवित कराने के उद्देश्य से उदयपुर के सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय (सूचना केन्द्र) द्वारा पहल करते हुए मेवाड़ के साहित्यकारों की साहित्य गैलेरी बनाई जा रही है। मेवाड़ के साहित्यकारों द्वारा लगातार इस मुहिम को समर्थन दिया जा रहा है और पुस्तकें भेंट की जा रही है।

इस मुहिम को गति प्रदान करने राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. दुलाराम सहारण सूचना केन्द्र पहुंचे और सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश शर्मा से साहित्य के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए जारी इस पहल के बारे में चर्चा की। इस मुहिम से प्रभावित होकर उन्होंने अकादमी की ओर से विभिन्न विधाओं पर आधारित 100 से अधिक पुस्तकें भेंट की।

सूचना केन्द्र बनेगा साहित्य का संग्रहालय :

डॉ. सहारण ने सूचना केन्द्र के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि केन्द्र पहले से ही समाचार पत्रां व संदर्भ सामग्री के संग्रहालय की भांति काम कर रहा है। अब इस कार्य में यह साहित्य का भी संग्रहालय बन जाएगा। उन्होंने इस कार्य में अकादमी की ओर से हरसंभव सहयोग प्रदान करने को आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि सूचना केन्द्र में मेवाड़ के साहित्यकारों की साहित्य गैलेरी बनने से साहित्य का उचित संरक्षण होगा और जिज्ञासु लोगों को कई उपयोगी जानकारी मिल सकेगी। डॉ. सहारण ने कहा कि सूचना केन्द्र की संदर्भ शाखा में कई उपयोगी एव ज्ञानवर्द्धक साहित्य, समाचार पत्र एवं पुस्तकें सहज व सुरक्षित है। ऐसे में मेवाड़ के साहित्यकारों के लिए यहां तैयार की जा रही साहित्य गैलेरी से साहित्य को विशिष्ट पहचान मिलेगी।

जागरूकता शिविर में दी अनुजा निगम योजनाओं की जानकारी

राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास निगम उदयपुर द्वारा वाल्मिकी युवा मंच के संयुक्त तत्वावधान में एक जागरूकता शिविर इन्द्रानगर (बीडा) उदयपुर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अनुजा निगम उदयपुर के परियोजना प्रबंधक गिरीश भटनागर ने बैकिंग योजना, सफाई कर्मचारी निगम, राष्ट्रीय निगम की योजना, मुद्रा योजना, इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के संबंध में चर्चा करते हुए आवेदन की प्रक्रिया, दस्तावेंजो की आवश्यकता, अनुदान राशि में वृद्धि की विस्तारपूर्वक जानकारी दे कर लोगो को आवेदन हेतु प्रोत्साहित किया। सहायक सांख्यिकी अधिकारी मोहित माखीजा ने राष्ट्रीय निगम योजना एवं इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योंजना में ऑनलाइन आवेदन के बारे में बताया। ईमित्र संचालकों को भी पोर्टल की ट्रेनिंग दी गई। कार्यक्रम में वाल्मिकी युवा मंच संस्थापक रवि राठौड, समाजसेवी हरीश सोनवाल, जगदीश खोखावत, जगदीष कोदली, पार्षद श्रीमती माधुरी राठौड़ एवं बडी संख्या में सफाई कर्मचारी वर्ग के सदस्यगण व क्षेत्रवासी उपस्थित रहे। आभार संतोष सेन ने जताया।

स्वतंत्रता दिवस परेड में नेवल विंग कैडेट्स को मिला द्वितीय स्थान

NCC

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांधी ग्राउंड में आयोजित परेड में पुलिस, होम गार्ड, स्काउट एण्ड गाइड व तीनो एनसीसी विंग की प्लाटूनस ने हिस्सा लिया जिसमें नेवल विंग के कैडेट्स को द्वितीय स्थान मिला। एनसीसी प्लाटून का नेतृत्व प्लाटून कमाण्डर केडेट कैप्टन कमलेश पटेल ने किया। इकाई की सफलता पर 1 राज नेवल युनिट उदयपुर के कमान अधिकारी कमाण्डर राजेन्द्र कुमार ने बताया की पेटी ऑफिसर विक्रम शेखावत और राकेश मण्डा के परेड प्रशिक्षण निर्देशनो पर नेवल विंग एनसीसी के सीनीयर डिवीजन प्लाटून ने स्वतंत्रता दिवस पर अनुशासनात्मक परेड का प्रदर्शन कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इस उपलब्धि के लिए समारोह के मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट से कैडेट्स को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। नेवल विंग कैडेट्स के उत्कृष्ट प्रर्दशन में एएनओ विनोद कुमार मीणा व डॉ भारती शर्मा का भी योगदान रहा।

एनसीसी कैडेट्स को फिल्ड सिंग्नल्स का प्रशिक्षण

एनसीसी समूह मुख्यालय उदयपुर के तत्वावधान में 5 राज गर्ल्स बटालियन द्वारा वार्षिक प्रशिक्षण शिविर एवं राजस्थान निदेशालय द्वारा थल सैनिक कैम्प इण्टर ग्रुप प्रतियोगिता का आयोजन जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ डबोक में किया जा रहा है।

कैम्प कमाण्डेंट कर्नल राजेश कुमार ने बताया कि शिविर में गुरुवार को इण्टर ग्रुप प्रतियोगिता के अन्तर्गत सीनियर डिविजन का मेप रिडिंग तथा फिल्ड सिंग्नल जजिंग डिस्टेन्स प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें कैडेट्स को उत्तर दिशा ज्ञात करके कम्पास द्वारा दो ऑबजेक्ट की डिग्री पढ़कर मेप में ढूढने का टास्क दिया गया। साथ ही हथियार द्वारा दिये गये सिंग्नल्स को समझकर उसके प्रयोग की जानकारी दी गई। कैप में बैनर, रस्सा कस्सी, प्रश्नोत्तरी व आशुभाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ व ऑप्सटेकल प्रशिक्षण दिया गया। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम में कैडेट्स ने प्रस्तुतियां दी।

उदयपुर पक्षी मेले के संबंध में बैठक 21 को

उदयपुर पक्षी मेले के आयोजन के संबंध में विभिन्न पहलुंओं पर चर्चा हेतु बैठक सोमवार 21 अगस्त को सुबह 10.30 बजे चेतक सर्कल स्थित वन भवन परिसर में मुख्य वन संरक्षक की अध्यक्षता में आयोजित होगी। यह जानकारी उप वन संरक्षक अरूण कुमार डी ने दी।

राजीविका का सखी सम्मेलन कल, मुख्यमंत्री करेंगे स्वयं सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं से संवाद

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) के एक दिवसीय सखी सम्मेलन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार 18 अगस्त को सीतापुरा जयपुर स्थित जेईसीसी सभागार में होगा। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चन्द मीणा उपस्थित रहेंगे।

जिला परियोजना प्रबंधक अनिल पहाड़िया ने बताया कि जयपुर से राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। उदयपुर जिले का सखी सम्मेलन कार्यक्रम नगर निगम के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार व सलूंबर जिले का कार्यक्रम पंचायत समिति सलूंबर में आयोजित होगा। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री गहलोत राजीविका उदयपुर जिले की स्वयं सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं से संवाद करेंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि सखी सम्मेलन के अवसर पर मुख्यमंत्री राजीविका की स्वयं सहायता समूह हेतु आजीविका संवर्धन सहायता, जल ग्रहण विकास कर्न्वजेंस सहायता, राजस्थान महिला निधि, बैंकों द्वारा ऋण का चेक वितरण एवं उत्कृष्ट कैडर का सम्मान भी करेंगे। कार्यक्रम में लघु फिल्म का प्रदर्शन कर राजीविका की उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी और महिलाओं को प्रेरित किया जाएगा। पहाड़िया ने बताया कि सखी सम्मेलन का सीधा प्रसारण जिले के समस्त ब्लॉकों एवं ग्राम पंचायत में डीओआईटी के माध्यम से किया जायेगा। इस संबंध में जिला कलेक्टर उदयपुर एवं सलूंबर ने संबंधित अधिकारियों को समस्त आवश्यक व्यवस्था समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

विधानसभा चुनाव 2023, विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण संपन्न

election training

आसन्न विधानसभा चुनाव 2023 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल के निर्देशन में गुरुवार को नगर निगम के सुखाड़िया रंगमंच पर विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में जिले की सभी विधानसभाओं को मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।

प्रशिक्षण प्रकोष्ठ की प्रभारी अपर्णा गुप्ता ने बताया कि राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर कीर्ति राठौड़, मुकेश कलाल और डॉ. महामाया प्रसाद चौबीसा ने चुनाव आयोग के नवीनतम दिशा-निर्देश, मॉक पोल, पीठासीन अधिकारियों की रिपोर्ट, मतदान प्रक्रिया, स्पेशल केसेज के साथ अन्य प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण दिया। वहीं जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर दिलीप जैन, दीपक गौड़, शरद पारीक, बाल गोपाल, ओम प्रकाश, कार्मिक प्रकोष्ठ के चन्द्रवीर सिंह ने भी निर्वाचन संबंधी उपयोगी जानकारी दी। डॉ. चौबीसा ने बताया कि शुक्रवार को ईवीएम के साथ आईटी व होम वोटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण 23 से

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की क्रियान्विति के लिए जिले में मौसम खरीफ वर्ष- 2023-24 में फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षणों का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

जिला कलक्टर (भू अभिलेख) अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में उपखण्ड वार प्रशिक्षण 23 अगस्त से प्रारंभ होंगे। इसमें 23 अगस्त को पंचायत समिति सभागार भीण्डर में कानोड़, भीण्डर व लसाड़िया तहसील का प्रशिक्षण होगा। इसी क्रम में गिर्वा कुराबड़ व बड़गांव तहसील का प्रशिक्षण 24 अगस्त को पंचायत समिति गिर्वा में, खेरवाड़ा, नयागांव व ऋषभदेव का 24 अगस्त को पंचायत समिति खेरवाड़ा में, झाड़ोल व फलासिया का 25 अगस्त को पंचायत समिति झाडोल में, गोगुन्दा व सायरा का भी 25 अगस्त को पंचायत समिति गोगुन्दा में, सलूम्बर व झल्लारा का 4 सितम्बर को पंचायत समिति सलूम्बर में, सराडा व सेमारी का भी 4 सितम्बर को पंचायत समिति सराड़ा में, मावली, घासा व वल्लभनगर का 5 सितम्बर को पंचायत समिति मावली में तथा कोटड़ा तहसील का प्रशिक्षण 5 सितम्बर को पंचायत समिति कोटड़ा में आयोजित होगा।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal