सबसे पहले उदयपुर शहर, सबसे अंत में सलूम्बर का आएगा परिणाम

सबसे पहले उदयपुर शहर, सबसे अंत में सलूम्बर का आएगा परिणाम

सलूम्बर में सर्वाधिक 25, उदयपुर शहर में सबसे कम 17 राउंड में होगी मतगणना

 
election comission

उदयपुर, 29 नवंबर 2023। विधानसभा आम चुनाव- 2023 के तहत आगामी 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के दौरान सबसे पहले उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र का परिणाम सामने आएगा, जबकि सलूम्बर का रिजल्ट सबसे अंत में स्पष्ट होगा। सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के सर्वाधिक 25 राउण्ड होंगे, वहीं उदयपुर शहर में सबसे कम 17 राउण्ड में अंतिम परिणाम सामने आ जाएगा।

मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त करते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें बैठक व्यवस्था, फर्नीचर, आवश्यक संसाधन, गणना प्रपत्रों के संधारण, ऑनलाइन अपडेशन, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था, चिकित्सा, पेयजल, बिजली, रसद, भुगतान सहित सभी तरह की व्यवस्थाओं को लेकर विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया। साथ ही उनके दायित्वों से जुड़े दिशा-निर्देश जारी किए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना कार्य को पूर्ण निष्ठा और सतर्कता से संपादित करने की हिदायत दी।

सुबह 6.30 से पहले देनी होगी उपस्थिति

जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मतगणना 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय आर्टस् कॉलेज परिसर में शुरू होगी। मतगणना में नियुक्त कार्मिकों को सुबह 6.30 बजे से पूर्व मतगणना स्थल पर हर हाल में उपस्थिति देनी होगी।

अंतिम समय में तय होगी टेबल

मतगणना में लगे कार्मिकों को अंतिम समय से पूर्व पता नहीं लगेगा कि उन्हें कौनसी टेबल पर बैठकर मतगणना करनी है। इसके लिए कार्मिकों का त्रिस्तरीय रेण्डमाइजेशन होना है। इसमें प्रथम रेंडमाइजेशन हो चुका है। द्वितीय रेंडमाइजेशन मतगणना से 24 घंटे पूर्व पर्यवेक्षक एवं रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में आयोग के निर्धारित साफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा। वहीं तृतीय रेंडमाइजेशन मतगणना दिवस पर सुबह 5 बजे संबंधित आरओ के द्वारा किया जाएगा। इसके बाद ही कार्मिकों को गणना के लिए टेबल आवंटित होगी।

किस विधानसभा में कितने राउण्ड

उदयपुर जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए दो-दो कक्ष निर्धारित किए गए हैं। इसमें झाडोल विधानसभा के लिए 14 टेबल लगेंगी। वहीं गोगुन्दा, खेरवाड़ा, उदयपुर ग्रामीण व वल्लभनगर के लिए 12-12, उदयपुर शहर के लिए 10 तथा सलूम्बर के लिए 9 टेबल लगेंगी। सलूम्बर में 25, खेरवाड़ा में 23, गोगुन्दा, झाडोल व वल्लभनगर में 21-21, उदयपुर ग्रामीण व मावली में 19-19 तथा उदयपुर शहर की मतगणना 17 राउण्ड में पूर्ण होगी। उल्लेखनीय है कि गोगुन्दा में 288, झाडोल में 290, खेरवाड़ा में 314, उदयपुर ग्रामीण में 265, उदयपुर शहर में 216, मावली में 264, वल्लभनगर में 281 तथा सलूम्बर में 296 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था।

यह रहेगी प्रवेश व्यवस्था

मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में नियुक्ति अधिकारियों, मतगणना कार्मिकों, प्रत्याशी, उनके चुनाव एवं गणन अभिकर्ताओं को ही प्रवेश दिया जाएगा। उनके लिए भी विशेष प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उक्त सभी के प्रवेश को लेकर भी पृथक-पृथक व्यवस्था की गई हैं। आर्ट्स कॉलेज के गेट नंबर 1 से आब्जर्वर, जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रभारी अधिकारी एवं मतगणना में लगे गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, एमओ, आरओ, आरओ स्टाफ एवं अन्य व्यवस्थाओं में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी प्रवेश कर सकेंगे। जिले के गोगुन्दा, उदयपुर, मावली, झाडोल व उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता महाविद्यालय के गेट नंबर 02 से होते हुए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र वल्लभनगर, खेरवाड़ा व सलूम्बर के प्रत्याशी एवं अभिकर्ता गेट नंबर 03 से प्रवेश कर सकेंगे।

मतगणना में आने वाले सभी कार्मिकों, प्रत्याशी, अभिकर्ताओं की मैटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी। कोई भी व्यक्ति अपने साथ बीडी, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा, माचिस, सेलफोन, मोबाइल, टेपरिकार्डर, रेडियो, ट्रांजिस्टर आदि नहीं ले जा पाएगा। जिन अधिकारियों को मोबाइल रखने की अनुमति दी जाएगी, उनके प्रवेश कार्ड के पीछे सक्षम प्राधिकारी की अनुमति संबंधी मुहर लगाई जाएगी।

राउण्डवार परिणामों की होगी घोषणा

मतगणना स्थल पर परिणामों की घोषणा के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी। इसमें राउण्डवार परिणामों की घोषणा की जाएगी। सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ को इसके लिए माइक-पब्लिक एड्रेस सिस्टम स्थापित करने तथा प्रभारी अधिकारी मीडिया प्रकोष्ठ को स्टाफ नियोजित कर परिणाम की घोषणा की व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अलावा मतगणना स्थल पर कमरा नंबर 10 (पुस्तकालय) में मीडिया सेल भी स्थापित की जाएगी।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal