CM ने लोक कला मंडल के उन्नयन के लिए 16.26 करोड़ रुपये मंजूर किये

CM ने लोक कला मंडल के उन्नयन के लिए 16.26 करोड़ रुपये मंजूर किये

इन कार्यों के लिए 8 करोड़ रुपये नगर विकास न्यास और शेष 8.26 करोड़ रुपये पर्यटन विकास निधि से खर्च किये जायेंगे

 
lok kala mandal

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भारतीय लोक कला मंडल, उदयपुर के उन्नयन कार्यों के लिए 16.26 करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं।

भारतीय लोक कला मंडल खुद को राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश की लोक कला, संस्कृति, गीतों और त्यौहारों का अध्ययन करने और लोक कलाओं, लोक नृत्यों और लोक साहित्य को लोकप्रिय बनाने और प्रचारित करने में लगी एक सांस्कृतिक संस्था के रूप में वर्णित करता है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "राज्य सरकार लोक कलाओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ इन कलाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए काम करने वाले संस्थानों के हित में लगातार महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है।" इसी क्रम में मुख्यमंत्री गहलोत ने भारतीय लोक कला मंडल, उदयपुर में विभिन्न उन्नयन कार्यों के लिए 16.26 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

प्रस्ताव के मुताबिक भारतीय लोक कला मंडल में 16.26 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न उन्नयन कार्य किये जायेंगे। इनमें कठपुतली थिएटर, मुख्य भवन में सिविल कार्य, आंतरिक कार्य, एलिवेटर निर्माण आदि कार्य शामिल हैं। इन कार्यों के लिए 8 करोड़ रुपये नगर विकास न्यास और शेष 8.26 करोड़ रुपये पर्यटन विकास निधि से खर्च किये जायेंगे। इस मंजूरी से न केवल भारतीय लोक कला मंडल, उदयपुर में सुविधाओं का विस्तार होगा बल्कि राज्य की लोक कलाओं को बढ़ावा देने और संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal