उदयपुर ज़िले में 514 सेंटर पर 15-18 वर्ष आयु के बच्चों को टीकाकरण दिया जाएगा - CMHO डॉ दिनेश खाराडी, उदयपुर


उदयपुर ज़िले में 514 सेंटर पर 15-18 वर्ष आयु के बच्चों को टीकाकरण दिया जाएगा - CMHO डॉ दिनेश खाराडी, उदयपुर

सिर्फ COVAXIN

 
vaccine trials
UT WhatsApp Channel Join Now

आज से शुरू हो रहे 15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण अभियान में 514 स्थानों पर टीकाकरण दिया जाएगा जिसमे 490 स्कूल शामिल हैं।  यह जानकारी देते हुए उदयपुर CMHO दर दिनेश खराडी ने बताया कि 15-18 साल कि आयु के टीकाकरण अभियान की शरुआत ज़िला कलक्टर चेतन देवड़ा के द्वारा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक रेजीडेंसी स्कूल से किया जाएगा। 15-18 साल कि आयु के बच्चों को सिर्फ COVAXIN वैक्सीन दिया जाएगा। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि जिले में 15 से 18 वर्ष के लगभग 2 लाख 15 हजार बच्चों को इस अभियान के दौरान टीकाकृत किया जाएगा। अभियान की शुरुआत हेतु 3 जनवरी को जिले में कुल 514 सेशन साइट बनाई गई है जिसमें हर ब्लाक के प्रत्येक सेक्टर से कम से कम 2 विद्यालयों का चयन किया गया है। इसके अलावा जो बच्चे विद्यालय नहीं जाते हैं उनके टीकाकरण हेतु शहर में नियमित सेशन साइट के अलावा 6 जगहों सहस्त्र औदीच्य समाज छोटी ब्रह्मपुरी, संत निरंकारी भवन चित्रकूट नगर, अटल सभागार, एग्रो ट्रेड कृषि मंडी, बीएन कॉलेज एवं टाउन हॉल पर विशेष टीकाकारण साइट बनाई गई है जहां पर इस आयु वर्ग के बच्चे वैध आईडी प्रूफ के साथ टीकाकरण करवा सकेंगे।

शहरी क्षेत्र में 35 स्थानों के अलावा, मावली में 27, खेरवाड़ा में 24, गिरवा में 34, सलूमबर में 70, भिंडर में 77, गोगूँदा में 66, बड़गांव में 11, झाड़ोल में 18, कोटड़ा में 16, लसाड़िया में 17, ऋषभदेव में 14 एवं सरडा में 105 स्थानों पर 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों के टीकाकरण किए जाएंगे। 

टीकाकरण के दौरान किसी भी विपरीत परिस्थिति के लिए प्रत्येक सेशन साइट पर एनाफाइलैक्सिस किट की उपलब्धता एवं एईएफआई प्रबंधन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

डॉ खराड़ी ने बताया की टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु बच्चों को आईडी कार्ड लाना जरूरी है इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड के अलावा स्कूल का फोटो युक्त आईडी कार्ड भी मान्य होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal