वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव टले

वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव टले

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए निर्वाचन आयोग का फैसला

 
वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव टले

देश में आठ विधानसभा सीटों पर टले उपचुनाव

उदयपुर, 5 मई 2021 । देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने वल्लभनगर विधानसभा सीट के उपचुनाव सहित देश में दादरा एवं नगर हवेली, मध्यप्रदेश के खंडवा, हिमाचलप्रदेश के मंडी संसदीय सीट और आठ विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव टालने का निर्णय किया है। निर्वाचन आयोग की बुधवार को हुई एक अहम बैठक में यह निर्णय किया गया। 

देश में आठ विधानसभा सीटों पर टले उपचुनाव

उदयपुर जिले की वल्लभनगर सहित कुल आठ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव टालने का निर्णय किया गया है। इनमें हरियाणा की काल्का और एलेनाबाद, कर्नाटक की सिंधगी, मेघालय की राजबाला और मावरेयकेंग, हिमाचल प्रदेश की फतेहपुर और आंध्रप्रदेश की बढ़वेल विधानसभा सीट शामिल हैं।   

जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 151-ए के अनुसार किसी भी सीट के खाली होने पर छह माह के अंदर उपचुनाव करवाना आवश्यक होता है, लेकिन विशेष परिस्थितियों में इसे एक साल या इससे अधिक समय तक के लिए टाला जा सकता है।

फिलहाल उपचुनाव के लिए माहौल ठीक नहीं

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को बैठक में देश में उपचुनाव को लेकर स्थिति की समीक्षा की। बैठक में यह निर्णय किया गया कि जब तक देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति में सुधार नहीं हो तब तक उपचुनाव नहीं करवाए जाए। उपचुनाव के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने पर जल्द उपचुनाव करवाए जाएंगे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal