रक्षा बंधन पर्व से पूर्व राखियों से सजा उदयपुर का बाजार

रक्षा बंधन पर्व से पूर्व राखियों से सजा उदयपुर का बाजार

आज भी मिलती है पुराने समय में बनने वाली राखियाँ
 
rakhi

राखी का त्यौहार हिन्दू पंचांग के अनुसार हर वर्ष सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। यह त्यौहार भाई-बहन के खट्टे-मीठे और सौहार्दपूर्ण रिश्ते की याद दिलाता है। इस दिन बहनें भाई के तिलक करके उसको राखी बांधकर लंबी उम्र की कामना करती हैं और भाई अपनी बहनों की प्रतिष्ठा की सदा रक्षा करने का वचन देता है। इस साल 30 अगस्त 2023 को राखी मनाई जाएगी। 

m

आज भी मिलती है पुराने समय में बनने वाली राखियाँ

HATIM ALI MAVLIWALA
Hatim Ali Mavliwala Owner of Saifuddin & Sons

रक्षा बंधन के त्यौहार को लेकर राजस्थान के उदयपुर शहर में बाजारों में चहल-पहल दिखाई दे रही है, जमालपुरा बोहरवाड़ी स्थित सैफुद्दीन एंड संस के संचालक हातिम अली मावलीवाला से जब उदयपुर टाइम्स टीम ने जब बात करी तो उन्होंने बताया की वे राखी के बहुत पुराने व्यापारी है, वे खुद सालों पहले राखी बनाया करते थे, परंतु आजकल फैंसी राखियों का मार्केट में चलन है। जिसके कारण रेडीमेड राखियाँ मिलती है। इनके यहां रिजनेबल रेंज में और क्वॉलिटी में सबसे अच्छी राखियां मिलती हैं। 

r

r

uncle
Radhe Shyam Mantri - Rakhi Seller

देहली गेट पुरानी मंडी स्थित राखी के विक्रेता राधे श्याम मंत्री से जब उदयपुर टाइम्स टीम ने बात करी तो उन्होंने बताया की यह मार्केट सदियों पुराना है, और वे पचास साल से देहली गेट मंडी स्थित राखी की स्टॉल लगाकर राखियाँ बेचते हैं। उनके यहां 50 रुपये से लेकर 150 रूपये तक की राखियां मिलती हैं। वे बताते है की कस्टमर ज्यादा तर 60, 70, 50 रुपये तक की राखियाँ खरीदते हैं, साथ ही गांव वाले 5 रुपये से लेकर 40-50 रुपये तक की राखियाँ खरीदते हैं। उनका कहना है कि कम से कम एक कस्टमर 1200, 1500, 2000, 2500 रूपये तक की राखियाँ खरीदता है।

rakhi

r

उनके यहां बच्चों की राखियाँ, मोती की राखियाँ, गुलाब की राखियाँ, कुंदन की राखियाँ, रेशम की राखियाँ, लेडीज की राखियाँ लुम्बा व बच्चों के लिए लाइट खिलौना और फैंसी राखी भी मौजूद है। वे खुद बनाते हैं और वे होलसेल भी बेचते हैं व रिटेल भी बेचते हैं। राधे श्याम मंत्री बताते हैं कि वे कस्टमर की इच्छानुसार राखियाँ बनाते हैं। 

Ratan Singh Rav
Ratan Singh Rav - Rakhi Seller

वहीँ दूसरी और देहली गेट मंडी स्थित अन्य राखी विक्रेता रतन सिंह राव से जब उदयपुर टाइम्स टीम ने बात करी तो उन्होंने बताया की देहली गेट पुरानी मंडी में बहुत ही सस्ती राखियाँ मिलती है। इसीलिए सभी लोग यहाँ आना ज्यादा पसंद करते है। आपको यहां कई तरह के सामान मिल सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां आपको तरह-तरह के मसाले और सूखे मेवे भी मिल जाएंगे। वे बताते है की यहाँ 10 रूपए की रेंज से राखियाँ मिलना शुरू होती है।

c

Resin Rakhi 

resin rakhi
Resin Rakhi By Tasneem Hussain

आपको बता दें कि उदयपुर में रहनेवाली गृहणी इस रक्षाबंधन एक स्पेशल तरीके की राखी बनाने का काम कर रही है। उदयपुर में रहने वाली तसनीम हुसैन हैंडमेड Resin Art से राखी बना रही है। बता दें कि रेज़िन का उपयोग करके राखियां बनाई जाती हैं। राखियों को तसनीम हुसैन अपने हाथों से ही बनाती हैं। राखियों को बहुत तरह की डिजाइन भी दी जाती है। राखी के साथ-साथ ओरिजिनल ड्राइड फ्लावर, चावल और कस्टमाइज फ़ोटो/ नाम वाली राखी, राखी की पूजा वाली थाली, लुम्बा और भी बहुत कुछ बना रही हैं। लोगों को उनकी  बनाईं राखियां बहुत पसंद आ रही हैं। राखी को बनाते समय तसनीम हुसैन सभी चीजों का बहुत ध्यान रखती हैं। इसी कारण राखी सुन्दर और आकर्षक दिखती है। तसनीम हुसैन को उनके इस कार्य के लिए बहुत सराहना मिल रही है। आप उन्हें उनके इंस्टाग्राम पेज Art Jharokha_by_tasneem पर भी फॉलो कर सकते है।

Resin Rakhi By Art Jharokha
Resin Rakhi by Art jharokha

भाई-भाभी की जोड़ी के लिए उपहार हैम्पर्स की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करके एक सुखद आश्चर्य ला रहा है

gift hampers
Rakhi Hampers By Wedding Store

रक्षाबंधन का आनंदमय त्यौहार बस आने ही वाला है, यह अपनी बहन को मिठाइयों और ढेर सारे गिफ्ट्स के जरिए अपना प्यार दिखाने का एक खूबसूरत मौका है। इस दिन उपहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह दिन को अनोखा बनाता है और उपहार खोलने का एक अलग ही आनंद होता है। यदि आपने अभी तक अपनी बहन के लिए कोई गिफ्ट नहीं खरीदा है, तो अब समय आ गया है। Wedding Store/ moments_by_jisha पर कई तरह के गिफ्ट बॉक्‍स के साथ, आप कई हैम्पर्स भी अपनी सिस्‍टर के लिए चुन सकते हैं। Wedding Store की संचालक योगिता पहलवानी बताती है की वे 8 साल से यह बिसनेस कर रही है।

gioft hampers
Rakhi Hampers by Wedding Store

यह अपने अनूठे और सौंदर्यपूर्ण उत्पादों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है, उन्होंने राखी के लिए उपहार टोकरियों का चयन किया हैं। अनुकूलन सुविधा ही उनके चयन को अलग करती है। इसी के साथ वे चॉकलेट बुके/हैम्पर्स ,फ्लावर ज्वेलरी,स्वीट बास्केट्स, इंगेजमेंट प्लेटर आदि उपहार, टोकरी को अपने इच्छानुसार डिज़ाइन कर सकते हैं, जो प्रत्येक उपहार को एक व्यक्तिगत स्पर्श देता है।



 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal