दिवाली पर पॉकेट-फ्रेंडली खरीदारी के लिए इन स्थानीय बाजारों में जाएँ


दिवाली पर पॉकेट-फ्रेंडली खरीदारी के लिए इन स्थानीय बाजारों में जाएँ

online और offline shopping में कोन है किससे बेस्ट जान ले फायदे नुकसान

 
diwali  story

दिवाली के त्योहार को आने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं, ऐसे में इस त्योहार को लेकर अलग ही उमंग देखने को मिलती है। पहले के समय में लोग महीनों भर पहले से ही मार्केट जाना शुरू कर देते थे। तकनीक के क्षेत्र में अपने भारत को डिजिटल भारत बनाने की होड़ में "Online Shopping" का भी एक बड़ा हाथ है। आज के इस डिजिटल युग में बाजार भी हमारे स्मार्टफोन में आ गया है। ऑनलाइन शॉपिंग के दिवाली ऑफर भले ही लोगों को खुश कर रहे हों, लेकिन इससे बाजार की चमक फीकी पड़ती दिख रही है। वैसे तो साल भर ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले उपभोक्ताओं की बड़ी संख्या है, लेकिन इन दिनों दिवाली पर मिल रहे डिस्काउंट और आकर्षक उपहारों ने इनकी संख्या बढ़ा दी है।

diwali

हर किसी की ख्‍वाहिश होती है कि वो त्योहार पर नए कपड़े, जूते, ज्वेलरी, बर्तन, दिवाली लाइट्स, दीये, तोरण, बंदनवार से लेकर मिठाई-ड्राई फ्रूट्स तक सस्‍ते में खरीदे। इसके लिए कोई ऑनलाइन साइट्स खंगालता है तो कोई स्‍थानीय बाजारों में सस्‍ता सामान तलाशता है। लोग पहले की तुलना में अब बड़े पैमाने पर ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ साइबर फ्रॉड का संसार भी काफी बड़ा हुआ है। हम इस पर भी चर्चा करेंगे कि, ऑनलाइन शॉपिंग और ऑफलाइन शॉपिंग में क्या अंतर है।

d

उदयपुर शहर के सभी मार्केट जैसे मालदास स्ट्रीट, बापू बाज़ार, अश्विनी बाज़ार, देहली गेट, धानमंडी, हिरण मगरी, सुरजपोल, पंचवटी इन सभी प्रमुख मार्केट में Udaipur Times Team द्वारा सर्वे किया गया। इस सर्वे के तहत Udaipur Times Team आप सभी को यह संदेश देना चाहता है की अगर आप भी दिवाली की शॉपिंग करना चाहते हैं तो ऑनलाइन की बनिस्पत उदयपुर शहर के इन मार्केट्स का रुख आपको करना चाहिए। जहां आपको दिवाली के त्योहार के लिए सभी प्रकार के सामान किफायती कीमतों पर मिल जाएंगे। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमे कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है जेसे की कपड़ों की साइज़, फिटिंग, ऑनलाइन रिव्यू और फोटोज आदि ताकि जो कपड़ा खरीदने जा रहे हैं वो सही मायनों में अच्छा है भी या नहीं । इसके लिए Udaipur Times Team ने विशेष सर्वे किया है। आइए जानते हैं यहां कौन सा बाजार है और कहां से क्या खरीद सकते हैं.....

d

मालदास स्ट्रीट

m

डिजाइनर सूट आपको ऑनलाइन और मार्केट में देखने को मिल जाएंगे। लेकिन उनमें कभी-कभी वो लुक नहीं निखरकर आता जैसा हम सोचते हैं। ऐसे में आप उदयपुर के मालदास स्ट्रीट मार्केट में जाकर कई तरह के कपड़े खरीद सकती हैं। यहां पर आपको चिकनकारी, जरी वर्क, गोटा पट्टी, प्लेन और प्रिंट सूट के कपड़े खरीद सकती हैं। इस मार्किट में आप दिवाली पर्व पर डिजाइनर कपड़े के साथ न्यू ट्रेंडी कपड़े भी खरीद सकते है और वो भी बजट में तो आपके लिए उदयपुर का मालदास स्ट्रीट बाजार आपका इंतजार कर रहा है।

f

घर बैठे सामान खरीदना चाहते हैं, नहीं समझ रहे क्वालिटी का फर्क

d

बहुरानी साडीज़

sa

मालदास स्ट्रीट स्थित "बहुरानी साडीज़" जो की 30 साल से लोगों में काफ़ी लोकप्रिय है। उनके के दुकानदार विशाल सोनी ने बताया की उनकी शॉप पर बहुत ही उचित मूल्य में राजपूती पोशाक, लहँगा, बनारसी साड़ी, हेवी साड़ी, फैन्सी साड़ीज़ हर तरह की साड़ियाँ इनके यहाँ उपलब्ध है। उनके यहाँ जितने भी ग्राहक आते है उन्हे अपनी पसंद की हर तरह की साड़ियाँ मिलती है।

vishal

विशाल बताते है की ऑनलाइन शॉपिंग से बेहतर ऑफलाइन शॉपिंग होती है क्योंकी ऑफलाइन में आप शॉप पर विज़िट कर अपनी पसंद की साड़ियाँ, लहंगे या कोई भी परिधान देख कर ले सकते है। इसमे आपको कई वैरायटी भी मिल सकती है। इसके साथ ही वे बताते है की ऑनलाइन में ऐसा होता है की माँगवाते कुछ है और आता कुछ है। वे कहते है यदि ग्राहक को साड़ी या अन्य कपड़े खरीदने है तो आप मार्केट में आइए, सब जगह देखे और जो चीज़ अच्छी लगे उसे खरीदे।

f

माय चॉइस

Udaipur Times Team ने जब "माय चॉइस" के संचालक हातिम अली खिलौनावाला से पूछा तो उन्होंने बताया की उनकी शॉप पर नया कलेक्शन देखने को मिलेगा जेसे की शरारा पैटर्न, क्रॉप टॉप, पार्टी वियर, एथनिक वियर हर तरह के कपड़े मिल जाएंगे। वे बताते है की इस बाज़ार में कई दुकानें हैं जहां सभी प्रकार के किफायती कपड़े चाहे वे पारंपरिक भारतीय हों या ठेठ राजस्थानी, कई दुकानें पर आपको बिना सिले कपड़े, रेडिमेड कपड़े और कई तरह के कपड़े मिल जाएंगे। मालदास स्ट्रीट में उनकी दुकान 25 साल पुरानी है ।

f

मैमून दुपट्टा मैचिंग सेंटर

"मैमून दुपट्टा मैचिंग सेंटर" के संचालक शब्बीर हुसैन ने बताया की दिवाली पर जो उत्साह रहता था, वह अब नहीं है। ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो बाजार की स्थिति और खराब हो जायेगी। व्यापार बिल्कुल खत्म हो गया है । पहले जेसे त्योहारों पर मार्केट में रोनक ही नहीं रही ।

diwali

"सास बहु साडीज़"

f

मालदास स्ट्रीट स्थित "सास बहु साडीज़" के संचालक मुकेश जैन ने बताया की कुछ ग्राहकों ने ऑनलाइन साड़ियाँ मँगवाई लेकिन वह उनके फैब्रिक, कलर-कॉम्बीनेशन से बिल्कुल संतुष्ट नहीं हुए। साड़ियों में फैब्रिक और कलर-कॉम्बीनेशन बहुत जरूरी होता है । इसीलिए ग्राहकों बाज़ार में आकर कपड़ों की खरीदारी करनी चाहिए । ताकि उन्हे कपड़ों की क्वालिटी के बारे में पता चले । 

मंडी 

t
Tirupati Suiting's Shop

ओल्ड मंडी स्थित "तिरुपति सूटिंग्स" के संचालक कुलदीप जैन ने बताया की जब भी हम शॉपिंग करने जाते हैं तो सबसे पहले रेडीमेड कपड़ों की अलग-अलग कलेक्शन को सर्च करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन में वो दिखने में तो अच्छे होते हैं लेकिन उनका फेब्रिक अच्छा नहीं होता है। वे बताते है की उनकी 50 साल पुरानी शॉप है । उनके यहाँ होटेल्स व फैक्ट्रियों में कर्मचारियों को यूनिफॉर्म गिफ्ट में देने के हिसाब से लोग कपड़े को थान से कटवाकर जितना कपड़ा उन्हे चाहिए होता है उसकेअनुसार मीटर में काटकर दिया जाता है। जिसे सिलवाकर आप अच्छा सूट तैयार कर सकती हैं । 

d

देहली गेट 

diye

उदयपुर में स्थानीय स्तर पर बने उत्पादों की खरीदारी से बेहतर कोई तरीका नहीं है। इसी बीच जब Udaipur Times Team ने लक्ष्मी प्रजापत से बात की तो उन्होंने बताया की वे 12 महीने देहली गेट पर शॉप लगाकर बैठती है । वे बताती है की बदलते इस परिवेश में इन मिट्टी के दीयों का स्थान भले ही इलेक्ट्रिक झालरों ने ले लिया हो, लेकिन मिट्टी के दीपकों का अलग ही महत्व है। मिट्टी के दीपक घर में सुख-समृद्धि लाते हैं। बढ़िया आकर वाले दीए प्रति पीस 5-10 रुपये के भाव बिक जाएंगे।

diwali

मिट्टी के दीए

बापू बाज़ार

बापू बाज़ार का मार्केट भी बेहद मशहूर हैं। इस मार्केट में आपको पारंपरिक कलाकृतियों से लेकर काफी वैरायटी के कपड़े, जूते, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स एवं बर्तनों तक यहां आपको हर चीज मिल जाएगी। आप यहां के सामान की क्वालिटी देखेंगे तब आपका सारा पैसा वसूल हो जाएगा।

diwali

bapu

हर वर्ष की तरह बापू बाज़ार में दिपावली पर्व पर बापू बाज़ार व्यापारी संघ द्वारा बहुत ही शानदार लाइटिंग के साथ-साथ यहां के सभी दुकानदार भी अपनी दुकानों को भव्य रूप में सजाते हैं। पूरा बाज़ार रोशनी से गुलजार हो जाता हैं और हर बाज़ार में जबरदस्त लाइटिंग की जाती हैं जो देखने लायक होती हैं।

"शाह लक्ष्मी लाल प्रकाश चंद्रा जैन (यश सेल्स)"

g

बापू बाज़ार में स्थित "शाह लक्ष्मी लाल प्रकाश चंद्रा जैन (यश सेल्स)" दुकान के संचालक प्रकाश जैन से Udaipur Times Team द्वारा बातचीत पर उन्होंने बताया की वे Hawkins और Prestige के डीलर है। वे बताते है की धनतेरस पर धातु जैसे चांदी, तांबा, पीतल, स्टील में कोई भी बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। वे बताते है की इनके पास 1500 से लेकर 4000 तक के रेंज की कुकर मिलते है। आपको मजबूत स्टेनलेस स्टील के सुंदर डिजाइन वाले Handi Set काफी सस्ते में मिलेंगे। यहां आपको अलग-अलग कैपेसिटी के सर्विंग और कुकिंग पॉट्स हैवी के साथ सर्विंग स्पून भी मिलेंगे।

diwali

पान

पंचवटी 

F
पंचवटी चौराहा स्थित कुमावत इंजीनियर्स की दीपावली पर विशेष स्टॉल

यदि आपको दिवाली पर लटकन और रंग बिरंगी झालरें खरीदनी है तो आप पंचवटी मैन चौराहा पर जरूर जाएं। पंचवटी मैन चौराहा स्थित दुकानें हैं जो दिवाली पर विशेष रूप से हर साल लटकन, रंग - बिरंगी झालरें व अन्य सजावट की वस्तुओं का स्टॉल लगाते हैं। इन्हीं स्टॉल में से एक स्टॉल कुमावत इंजीनियर्स शॉप के संचालक दीपक कुमावत भी लगाते हैं। वे बताते है की वैसे तो उनकी इलेक्ट्रिक की दुकान है परंतु उनकी माता 60 साल से दिवाली पर या स्टॉल लगाती आ रही है ।

f

f

वे बताते हैं कि हमारी दुकान पर आपको दिवाली की सजावटी वस्तुओं खूब देखने को मिलेंगी। घर को सजाने के लिए तरह-तरह की आकर्षक चीजें यहां उपलब्ध हैं। कई तरह से लटकन और रंग बिरंगी झालरें आदि आपको सस्ते दामों पर मिल जाएगी। वहीं घर को रोशन करने के लिए मोम के सुंदर दीए, ,रंगीन दीये, कई डिजाइनर दीये, रंगोली, पूजन थाली आदि की भी यहां खुब वेराइटी देखने को मिलेगी।

c
Chetak Circle

f

अनोखी पहल

d
प्रशासन द्वारा अनोखी पहल

उदयपुर में सभी त्यौहारों को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता हैं। लेकिन इस बार विशेष रूप से दिपावली के त्यौहार पर जिला प्रशासन ने पहल करते हुए पूरे शहर को दुधिया रोशनी से सजाने का निर्णय लिया है। इसमें शहर के कई महत्वपूर्ण स्थल व प्रमुख चौराहों जो दिपावली पर अंधेरे में खोए रहते थे। जिला प्रशासन ने इस बार उन सभी स्थलों को भी आकर्षक ढंग से सजाने की पहल की।

f
प्रशासन द्वारा अनोखी पहल

ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले इन बातों कर रखे विशेष ध्यान 

त्योहारी सेल में जब आपको अपने चारों तरफ ऑफर की भरमार नज़र आती है तो, लोग आसानी से भावनाओं में बह जाते हैं। ऐसा करने में, हो सकता है कि हम अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को भुला दें तथा अपनी ज़रूरत से अधिक उधार ले सकते हैं। इससे बचने के लिए, इससे पहले कि आप ऑफलाइन या ऑनलाइन अपनी फेस्टिव शॉपिंग ट्रिप की शुरुआत करते हैं, इससे पहले यह जानकारी अवश्य जान ले। 

ईएमआई ऑप्शन को समझें

अनेक क्रेडिट कार्ड द्वारा नो-कॉस्ट, नो-इंटरेस्ट ईक्वेटेड मंथली इंस्टालेमेंट (EMI) ऑप्शन ऑफर करते हैं जिनसे आप अपनी बड़ी खरीद को अधिक अफॉर्डेबल बना सकते हैं। इससे खरीद की लागत को मासिक इंस्टालमेंट्स में बांट दिया जाता है जिनका भुगतान एक तय अवधि आमतौर पर 3, 6, 9 या 12 महीनों में किया जा सकता है। नो-कॉस्ट ईएमआई से आपको अपने शॉपिंग खर्च को कम रखने में मदद मिल सकती है, तथा आपके बजट पर स्ट्रेन कम हो सकता है। लेकिन, सुविधा का लाभ उठाने से पहले, इसके ब्यौरे की जांच कर लें, जैसे ईएमआई राशि तथा तय करें कि आप इसका भुगतान कर सकते हैं। ऐसा करने में नाकामयाब रहने पर बहुत अधिक पेनल्टी और लेट पेमेंट चार्ज की वसूली की जाती है, जिससे आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं, और आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित हो सकता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal