चार दिवसीय नेक्सक्नोस निर्माण एक्सपो 17 दिसंबर से

चार दिवसीय नेक्सक्नोस निर्माण एक्सपो 17 दिसंबर से

यह आयोजन निर्माण क्षेत्र से जुड़े हुए हर व्यक्ति और आने वाली पीढ़ी के लिए भी बहुत महत्व रखेगा

 
nexknos

इस एक्सपो में स्थानीय आर्किटेक्ट इंटीरियर डिजाइनर इंजीनियर के साथ-साथ इस बार पूरे देश से करीब 50 प्रसिद्ध पेशेवर लोग आमंत्रित किए जाएंगे जो कि निर्माण क्षेत्र में वर्षों से अनुभव रखते हैं।

उदयपुर। लोट्स एसोसिएट्स द्वारा आगामी 17 दिसबर से चार दिवसीय तीसरा नेक्सक्नोस निर्माण एक्सपो का आयोजन किया जायेगा। जिसमें कंस्ट्रक्शन एवं इंटीरियर डिजाइनिंग उद्योग जगत से कई व्यपारीगण भाग लेंगे। इस एक्सपो में बिक्री की बजाय आमजन को निर्माण से जुड़ी हर प्रोडक्ट की जानकारी देने पर जोर दिया जायेगा।

इस अवसर पर मीता रैना उन्होंने बताया कि एक्सपो में कंस्ट्रक्शन और इंटीरियर के कार्य में उपयोग आने वाले मटेरियल और कई प्रकार की सेवाओं से जुड़े व्यापारी और कंपनी उपभोक्ताओं, बिल्डर्स और भवन निर्माण सेवाओ से जुड़े सभी लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। निर्माण एक्सपो के आयोजन में कई आर्किटेक्ट, सिविल व एम ए पी इंजीनियर, इंटीरियर डिजाइनर आदि बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे साथ ही इस प्रोफेशन से जुड़े स्टूडेंट्स भी इस एक्सपो का हिस्सा बनेंगे।  

आर्किटेक्ट अजय दक ने बताया कि प्रथम निर्माण एक्सपो 2018, द्वितीय सितंबर 2019 में और गत वर्ष कोविड महामारी के कारण आयोजित नहीं हो पाया था। यह एक्सपो इस वर्ष के प्रारम्भ में आयोजित किया जाना था लेकिन कोविड की दूसरी लहर के कारण उसे रद्द कर 17 से 20 दिसंबर 2021 तक करना तय किया गया। कोरोना का संक्रमण पूर्णतया समाप्त नहीं हुआ है इसलिए आवश्यक सावधानियाँ रखते हुए एक्सिबिशन की जायेगी। यदि कोविड की थर्ड वेव आती है तो कोविड प्रोटोकॉल और जनहित में निर्माण एक्सपो को स्थगित किया जा सकता है।

बी.पी.जोशी ने बताया कि यह निर्माण एक्सपो प्रदर्शनी के तौर पर आयोजित होगा न कि मेले की तरह अर्थात किसी भी एक्सिबिटर को किसी भी प्रकार से एक्सिबिशन में माल-सामान बेचने की और सक्रिय समय मे स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं होगी।

आर्किटेक्ट वेणुगोपाल ने बताया कि यह नोलेज शेयरिंग एक्सपो होगा। बिल्डिंग मटेरियल की सही जाकनारी दी जायेगी। अंजली दुबे ने बताया कि निर्माण एक्सपो में आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिज़ाइनर और इंजिनीयर वर्ग के लोगों द्वारा अनेक विषयों पर नॉलेज सेशंस भी आयोजित किये जायेंगे, जिसमे देश के अन्य स्थानों से भी कई ख्याति प्राप्त पेशेवर उपस्थित रह कर इससे जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे।  

राहुल माथुर ने बताया कि निर्माण एक्सपो के इस प्रकार के नॉलेज सेशन के प्रोग्राम्स को भविष्य में और भी बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है जो युवाओं और स्टूडेंट्स के वर्तमान और भविष्य के लिए प्रायोगिक रूप से उपयोगी साबित होगा। आगामी निर्माण एक्सपो में निर्माण एक्सपो बैनर तले ट्रेडिशनल एक्सपो होगा जैसा कि अभी तक चलता आया है जिसमे आम जनता ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन से प्रवेश कर सकेगी। नेक्सक्नोस पवेलियन में एक सेमिनार हॉल रहेगा जिसमें चारों दिन अलग अलग विषयों पर सेमिनार और वर्कशॉप्स आयोजित किये जायेंगे और इसी के साथ एक विशेष पवेलियन में सह-आयोजक कंपनीज़ के प्रोडक्ट डिस्प्ले लगेंगे, इसमें प्रवेश के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन और इंविटेशन होने जरूरी है।

संजीव गुप्ते ने बताया कि इस एक्सपो में स्थानीय आर्किटेक्ट इंटीरियर डिजाइनर इंजीनियर के साथ-साथ इस बार पूरे देश से करीब 50 प्रसिद्ध पेशेवर लोग आमंत्रित किए जाएंगे जो कि निर्माण क्षेत्र में वर्षों से अनुभव रखते हैं। इस प्रकार यह आयोजन निर्माण क्षेत्र से जुड़े हुए हर व्यक्ति और आने वाली पीढ़ी के लिए भी बहुत महत्व रखेगा। इस अवसर बिल्डर दिनेश बजाज, हेमंत ओस्तवाल, जयदीप झवंर सहित इस एक्सपो से जुड़े अनेक सदस्य मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web