विदेशी मुद्रा बनाम स्टॉक: क्या आपके लिए अधिक लाभ लाएगा?

विदेशी मुद्रा बनाम स्टॉक: क्या आपके लिए अधिक लाभ लाएगा?

 
Forex Trading vs Stock Trading What is more beneficial and profitable

वैश्विक वित्तीय बाजार में कभी भी विकल्पों की कमी नहीं होती है, जिसमें कोई भी व्यापार या निवेश करना चुन सकता है। लेकिन सभी व्यापारियों के लिए एक दुविधा हमेशा स्टॉक और विदेशी मुद्रा के बीच एक को चुनने की रही है। विदेशी मुद्रा और स्टॉक दोनों ही अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय वित्तीय बाजार हैं जिनमें समर्पित प्रतिभागियों की एक बड़ी संख्या है।

यदि "विदेशी मुद्रा या स्टॉक?" यह एक ऐसा प्रश्न है जो आपको कुछ समय से परेशान कर रहा है, आइए हम इसे निम्नलिखित में विभाजित करते हैं। एक बार तुलना करने के बाद, हम पाठकों को यह समझने में मदद करेंगे कि विदेशी मुद्रा और स्टॉक ट्रेड के बीच चयन करना वास्तव में उनके सर्वोत्तम हित में है या नहीं।

तो आइए एक नजर डालते हैं कि फॉरेक्स और स्टॉक्स आपके लिए कितने लाभदायक हैं:

विदेशी मुद्रा

विदेशी मुद्रा दुनिया के सबसे गतिशील वित्तीय बाजारों में से एक है, जिसका दैनिक औसत कारोबार हाल ही में 6 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गया है। इस स्तर पर ट्रेडिंग फॉरेक्स को स्पष्ट रूप से लाभदायक विकल्प माना जाता है। नतीजतन, हर साल, कई लोग अपनी विदेशी मुद्रा व्यापार यात्रा शुरू करने के लिए Elland Road जैसे प्लेटफॉर्म पर साइन अप करते हैं। यह समझने के लिए कि फॉरेक्स कितना फायदेमंद (साथ ही जोखिम भरा) हो सकता है, आइए इसके सही और गलतियों के बारे में जानें;

प्रशंसा:

  • शुरुआती लोगों के लिए यह आसान है जिनके पास सीमित पूंजी है।
  • विदेशी मुद्रा उत्तोलन और कम लागत वाले लेनदेन प्रदान करता है।
  • यह एक अत्यधिक तरल लेकिन विनियमित बाजार है।

दोष:

  • यह बेहद अस्थिर और बहुत अप्रत्याशित है।
  • विदेशी मुद्रा व्यापार विनियमित है, लेकिन घोटाले आम हैं।
  • यह केवल उच्च जोखिम वाली भूख वाले लोगों के लिए उपयुक्त है।

शेयर

स्टॉक सभी के लिए एक और अत्यधिक लोकप्रिय व्यापारिक अवसर है। इस बाजार में भाग लेने वाले, स्टॉक या शेयर नामक मौजूदा कंपनी के मात्रात्मक स्वामित्व के साथ व्यापार करते हैं। अधिकांश शेयर बाजार लेनदेन सरकार द्वारा विनियमित स्टॉक एक्सचेंजों पर होते हैं। वर्षों से, शेयर बाजार को एक पारदर्शी, सुविधाजनक और लोकप्रिय निवेश विकल्प माना जाता रहा है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal