इन 5 टिप्स को अपनाकर पाएं कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन

इन 5 टिप्स को अपनाकर पाएं कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन

अगर आप इस तरह की और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो फ़िन-शास्त्र पर इसे प्राप्त कर सकते हैं
 
personnel loan

पर्सनल लोन का उपयोग आप अपनी किसी भी तरह की वित्तीय ज़रूरत को पूरा करने के लिए कर सकते है जैसे, मेडिकल इमरजेंसी, ट्रेवल और शादी आदि। जब भी हम लोन लेने की सोच रहें होते हैं तो हमारी कोशिश रहती है कि लोन की ब्याज दर कम हो ताकि लोन की EMI के साथ आपकी इंटरेस्ट कॉस्ट भी कम हो। 

इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताने वाले है 5 टिप्स जिनको अपनाकर आप कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है।

अपना क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक बनाए रखें: 

बैंक और एनबीएफसी आमतौर पर बेहतर क्रेडिट स्कोर यानी 750 और उससे अधिक वाले आवेदकों को कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन ऑफर करते है। कम क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को पर्सनल लोन या तो मिलता नहीं है और अगर मिलता है तो उसकी ब्याज दर ज्यादा होती है। इसलिए सबको अपना क्रेडिट स्कोर जितना हो सके उतना अधिक रखना चाहिए। क्रेडिट स्कोर चेक करने के साथ आपको समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट भी चेक कर लेनी चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार क्रेडिट रिपोर्ट में दी गई किसी भी तरह की जानकारी या लोन फ्रॉड के कारण आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है। अगर आपको ऐसी कोई गलती अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में नजर आती है तो तुरंत उस गलती को सही कर लें। 

सबसे पहले मौजूदा बैंकों और एनबीएफसी के पर्सनल लोन ऑफर चेक करें कई बैंक/एनबीएफसी अपने मौजूदा ग्राहकों को कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। बैंक/एनबीएफसी अपने मौजूदा कस्टमर्स को उनके क्रेडिट प्रोफाइल के हिसाब से प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन कम ब्याज दरों पर ऑफर करते है। इसलिए, पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले उन बैंकों/एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन ब्याज दरों को चेक करें जिनमे आपका पहले से लोन, डिपॉजिट या क्रेडिट कार्ड अकाउंट है। 

अन्य बैंकों/एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन ब्याज दरों की तुलना करें अपने मौजूदा बैंकों और एनबीएफसी के पर्सनल लोन ऑफर चेक करने के अलावा अन्य बैंकों/एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन ब्याज दरों की तुलना भी करें। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक/ NBFC अलग-अलग ग्राहकों को अलग-अलग ब्याज दरों पर पर्सनल लोन ऑफर करते हैं, जो कि आवेदकों के क्रेडिट स्कोर, मासिक आय और नियोक्ता/ कंपनी की प्रोफाइल जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। 

कुछ बैंक/ NBFC फेस्टिव सीजन के दौरान पर्सनल लोन की स्पेशल ब्याज दर भी ऑफर करते हैं। इसलिए पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले जितना ज़्यादा हो सके उतने पर्सनल लोन ऑफर्स की तुलना ज़रूर करें। 

बार-बार नौकरी बदलने से बचें: 

बैंक/एनबीएफसी आमतौर पर उन आवेदकों को पर्सनल लोन देने से बचते है, जो बार-बार अपनी नौकरी बदलते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे आवेदकों की इनकम उनकी नौकरी की तरह अस्थिर होती है जो उनके लोन डिफ़ॉल्ट की संभावना को बढ़ा देती है। इसलिए, अगर आप पर्सनल लोन लेने की सोच रहें हैं तो उसके मिलने की संभावना बढ़ाने के लिए अपनी नौकरी बार बार न बदले। 

कम समय में कई लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचें

जब भी आप पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, बैंक / एनबीएफसी सबसे पहले आपकी क्रेडिट योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए क्रेडिट ब्यूरो से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट मांगते हैं। इसे हार्ड-इन्क्वायरी कहा जाता है। हार्ड-इन्क्वायरी की वजह से आपके क्रेडिट स्कोर के कुछ पॉइंट से कम होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, कम समय में कई लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचें, इससे आपका क्रेडिट स्कोर काफी प्रभावित हो सकता है और आपको पर्सनल लोन कम क्रेडिट स्कोर पर मिलने की संभावना भी कम हो जाती है। इसलिए, बैंक/ एनबीएफसी मे सीधे लोन आवेदन जमा करने के बजाय, ऑनलाइन फाइनेंशियल मार्केटप्लेस का उपयोग करें। यहाँ आपको कई लोन ऑफर की तुलना आसानी से कर सकते हैं और लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते है। ऑनलाइन फाइनेंशियल मार्केटप्लेस के ज़रिए लोन के लिए जब क्रेडिट रिपोर्ट चेक की जाती है तो इसे सॉफ्ट इंक्वायरी कहते है जिसका आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

तो ये थे कुछ टिप्स जिनको फॉलो करके आप कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है। अगर आप इस तरह की और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो फ़िन-शास्त्र पर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal