Online शॉपिंग करते समय हो गए हैं ठगी के शिकार?

Online शॉपिंग करते समय हो गए हैं ठगी के शिकार?

जान लें क्या कर सकते हैं आप

 
fraud alert

30, अक्टूबर 2023 । ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कई बार कस्टमर्स से ठगी हो जाती है, कभी प्रोडक्ट गलत डिलीवरी हो जाता है तो कभी गलत चीज भेज दी जाती है। फेस्टिव सीजन के दौरान आपको इन प्लेटफॉर्म पर आकर्षक डिस्काउंट मिल जाता है, साथ ही बैंक ऑफर और एक्सचेंज बोनस भी मिलता है। लेकिन कभी कभी तो कस्टमर्स के साथ ऐसी बेईमानी हो जाती है जिसमें वो सामान दूसरे रेट का ऑर्डर करते हैं और उनके हाथ प्रोडक्ट दूसरे प्राइस का लगता है। अगर आप भी इस तरह की ठगी के शिकार हो चुके हैं तो ये खबर आपके लिए है, यहां जान लीजिए की ऐसी स्थिति में आपको किन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

फेक प्रोडक्ट मिलने पर ये करें

जब भी किसी प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स वेबसाइट से ऑर्डर करते हैं तो उसे खरीदते समय ही इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादातर कंपनियां ओपन बॉक्स डिलीवर का ऑप्शन देती हैं जिसके जरिए खरीदे गए प्रोडक्ट को डिलीवरी से पहले बॉक्स ओपन करके दिखाया जाता है। साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें की जब किसी प्रोडक्ट को आप ओपन कर रहे हों, तो उसका वीडियो बना लें इससे फेक या डिफॉल्ट प्रोडक्ट मिलने पर एक्सचेंज कर पाना आसान होता है।

कंज्यूमर फोरम में कर सकते हैं शिकायत

अगर आर ठगी के शिकार हो गए है तो सरकार की बनाइ गई इस https://consumerhelpline.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं, साथ ही कंज्यूमर फोरम के नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं। बता दें कि यहां शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको रजिस्टर करना होगा और फिर अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा, अच्छी बात ये है कि आप अपनी शिकायत को ट्रैक भी कर सकते हैं। 

कस्टमर केयर से करें बात 

जिस भी प्लेटफार्म से आपने शॉपिंग करी है। उस प्लेटफार्म के कस्टमर केयर से संपर्क करें और अपनी शिकायत दर्ज कराएं। इसके लिए आपको उस ऐप या वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा और भी हेल्प में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।  
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal