हिंदुस्तान जिंक द्वारा ईवी ट्रकों के उपयोग हेतु इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज के साथ साझेदारी

हिंदुस्तान जिंक द्वारा ईवी ट्रकों के उपयोग हेतु इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज के साथ साझेदारी

दोनों कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन, ईवी ट्रकों के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर

 
HZL

वेदांता समूह की जिंक, सीसा और चांदी उत्पादक कंपनी हिंदुस्तान जिंक ने इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सस्टेनबल लॉजिस्टिक्स की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस एमओयू के तहत् 10 इलेक्ट्रिक, ईवी ट्रक संचालित होगें, प्रत्येक की क्षमता 55 मीट्रिक टन है। कंसंट्रेट के अंतर-परिचालन परिवहन के लिए समर्पित, ये पर्यावरण-अनुकूल ट्रक हरित और सस्टेनेबल कार्यप्रणाली के प्रति हिंदुस्तान जिंक की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं। यह साझेदारी लॉजिस्टिक्स परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, जो कार्बन उत्सर्जन को कम करने और परिवहन के स्वच्छ तरीकों को बढ़ावा देने के वैश्विक प्रयासों के अनुरूप है।

मील के पत्थर के रूप की गयी इस पहल, हिंदुस्तान जिंक के मुख्यकार्यकारी अधिकारी और वेदांता के कार्यकारी निदेशक, अरुण मिश्रा ने कहा कि, “इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ हमारी साझेदारी हमारी डीकार्बोनाइजेशन यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अपने वाहनों में इलेक्ट्रिक ट्रकों को एकीकृत कर, हम अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए अपनी अनुमोदित एसबीटीआई प्रतिबद्धता को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। यह पहल जिम्मेदार और पर्यावरण के प्रति जागरूक संचालन के लिए हमारे दृष्टिकोण को दर्शाती है, जो हमें अपने उद्योग में सस्टेनेबल संचालन में सबसे आगे रखती है।

भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप डिजाइन किए गए, इन विश्वसनीय ईवी ट्रकों ने मुरुगप्पा समूह के ईवी उद्यम आईपीएलटेक इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा भारतीय सड़कों पर 2 वर्षों से अधिक के सफल संचालन का प्रदर्शन किया है। इन ट्रकों में केवल 90 मिनट में 20 से 100 प्रतिशत तक की उल्लेखनीय चार्जिंग क्षमता है। इनलैंड ईवी ग्रीन प्रा. लिमिटेड, दीर्घकालिक सस्टेनेबल प्रयासों के लिए समर्पित हैं।

सोमानी परिवार द्वारा नेतृत्व वाला इनलैंड ग्रुप पर्यावरण और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति समर्पित है, जो कि उनकी निरंतर सीएसआर पहलों से प्रदर्शित होता है। प्रतिष्ठित ब्रांड एनविइरो व्हील्स के तहत कार्य करते हुए, कंपनी पर्यावरण के प्रति जागरूक परिवहन को बदलने में सबसे अग्रणी है। कंपनी के मूल सिद्धांत अधिक पर्यावरण-अनुकूल ग्रह के लिए नवीन समाधान प्रस्तुत करते हैं। जबकि सोमानी परिवार इनलैंड वर्ल्ड लॉजिस्टिक्स कंपनी द्वारा एचएसडी के माध्यम से लॉजिस्टिक्स सेवाएं प्रदान करता है, इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से पर्यावरण-अनुकूल परिवहन विकल्पों की प्रस्तुती के साथ स्थिरता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर अधिक बल दिया गया है।

इसी अनुरूप, ईवी ट्रकों के उपयोग सहित हिंदुस्तान जिंक के स्थायी प्रयास, पूर्ण स्कोप 1 और 2 जीएचजी उत्सर्जन के 50 प्रतिशत को कम करने और वित्तीय वर्ष 2030 तक पूर्ण स्कोप 3 जीएचजी उत्सर्जन के 25 प्रतिशत की कमी के लिए उनकी अनुमोदित एसबीटीआई प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं। आधार वित्त वर्ष 2020 और वित्त वर्ष 2050 तक मूल्य श्रृंखला में नेट-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करना लक्ष्य है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal