हिंदुस्तान जिंक ने दिल्ली में आयोजित ऑटो कॉन्क्लेव में किया अपने धातु उत्पादों का प्रदर्शन


हिंदुस्तान जिंक ने दिल्ली में आयोजित ऑटो कॉन्क्लेव में किया अपने धातु उत्पादों का प्रदर्शन

ऑटोमोटिव उत्कृष्टता को आगे बढ़ाना में हिंदुस्तान जिंक के उत्पाद ऑटो कॉन्क्लेव में मुख्य आकर्षण  

 
Hindustan Zinc Ltd
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर/नई दिल्ली 3 जुलाई 2024। भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी जिंक उत्पादक कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ने हाल ही में चौथे ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन एसीएमए रॉ मटेरियल कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी में ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए अपने व्यापक उत्पादों का प्रदर्शन किया। कंपनी ने जिंक, लेड, सिल्वर और मूल्य वर्धित उत्पादों सहित अपने पोर्टफोलियो को प्रस्तुत किया, जिसमें ऑटोमोटिव उद्योग में जिंक गैल्वनाइजेशन और जिंक डाई-कास्टिंग मिश्र धातुओं से होने वाले फायदों पर प्रकाश डाला। 

ऑटोमोटिव क्षेत्र में जिंक का उपयोग, उच्च शक्ति वाले गैल्वनाइज्ड स्टील के माध्यम से, हल्के स्टील बॉडी बॉडी-इन-व्हाइट को उच्च स्तर का जंग प्रतिरोध प्रदान कर महत्वपूर्ण ईंधन और उत्सर्जन बचत प्रदान करता है। जिससे जंग से बचाव होकर लंबे समय तक एंटी-पर्फोरेशन वारंटी के साथ टिकाऊ, लंबे समय तक चलने वाले वाहन सुनिश्चित होते हैं। 

ऑटोमोटिव बैटरी, रेडिएशन शील्डिंग और घटकों के लिए लेड महत्वपूर्ण है, जो विश्वसनीयता और सुरक्षा प्रदान करता है। स्विच और रिले सहित ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स में सिल्वर, चालकता और दक्षता को बढ़ाता है। कंपनी के मूल्य वर्धित जिंक-आधारित मिश्र धातु, हिंदुस्तान जिंक डाई कास्टिंग मिश्र धातु एचजेडडीए 3 और एचजेडडीए 5, ऑटोमोबाइल को उच्च शक्ति, विद्युत चालकता, संक्षारण प्रतिरोध और आयामी सहनशीलता प्रदान करते हैं। जैसे-जैसे ऑटो उद्योग स्थानीयकरण, विद्युतीकरण और सख्त उत्सर्जन नियमों के साथ बदल रहा है, घरेलू स्तर पर उत्पादित जिंक, लेड और सिल्वर भविष्य के लिए सस्टेनेबल, उच्च-प्रदर्शन समाधान प्रस्तुत करते हैं। 

हिंदुस्तान जिंक लंबे समय से ऑटो उद्योग का भागीदार रहा है, जो कार बॉडी से लेकर बैटरी, चिप्स, अतिरिक्त एक्सेसरीज और सबसे महत्वपूर्ण जंग-रोधी स्प्रे और पेंट तक विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए विविध धातु पोर्टफोलियो प्रदान करता है। कंपनी के मूल्यवर्धित जिंक उत्पादों का व्यापक पोर्टफोलियो भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए तैयार किया गया है, जो प्रदर्शन, गति और सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने वाले लागत प्रभावी समाधान प्रदान करता है। अन्य धातुओं की तुलना में, जिंक एक महत्वपूर्ण लागत लाभ प्रदान करता है, जो इसे गुणवत्ता से समझौता किए बिना उत्पादन बजट को अनुकूलित करने की मांग करने वाले ऑटोमेकर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प है।

ऑटोमोटिव रॉ मटेरियल - नॉन-फेरस मेटल्स एंड अलॉयज’ पर एसीएमए कॉन्क्लेव में, ऑटो, ऑटो कंपोनेंट और स्टील इंडस्ट्री के प्रमुख अग्रणी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया। हिंदुस्तान जिंक के चीफ मार्केटिंग एंड सेल्स ऑफिसर विजय मूर्ति ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए  मजबूत, अधिक फॉर्मेबल और टिकाऊ ऑटो बॉडी बनाने में जिंक गैल्वनाइजेशन और जिंक-आधारित मिश्र धातुओं के महत्व पर बल दिया।

हिंदुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा ने कहा कि, जैसे-जैसे ऑटोमोटिव उद्योग बदल रहा है, जिंक कल की चुनौतियों के लिए एक स्थायी समाधान के रूप में सामने है। हम जिंक की क्षमता को सामने लाने और भारत के मोबिलिटी भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय वाहन निर्माताओं के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जिंक उत्पाद न केवल लागत प्रभावी और जटिल डिजाइनों के लिए अनुकूलनीय हैं, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए भी महत्वपूर्ण हैं, जो जिंक को स्वच्छ और अधिक सस्टेनेबल भविष्य हेतु प्रमुख हैं।

हिंदुस्तान जिंक उत्पाद नवाचार के लिए ग्राहक-प्रथम दृष्टिकोण पर केंद्रित है। कंपनी की ग्राहक तकनीकी सेवा टीम ग्राहकों के साथ मिलकर कार्य करती है ताकि उन्हें सहज अनुभव प्रदान किया जा सके। सर्वोच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध, कंपनी के जिंक और सीसा उत्पाद देश में पहले ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें पर्यावरण उत्पाद घोषणा ईपीडी के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय संगठन मानकीकरण आईएसओ और भारतीय मानक ब्यूरो बीआईएस द्वारा गुणवत्ता के लिए प्रमाणित किया गया है। इसके अतिरिक्त, जिंक की अन्य धातुओं के साथ मिश्रित होने की क्षमता विशिष्ट प्रदर्शन आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए गुणों के आगे अनुकूलन को सक्षम बनाती है। जिंक मिश्र धातु में बेहतर कास्टिंग क्षमता होती है, जिससे जटिल आकार और जटिल डिजाइन बनाने में सक्षमता मिलती है, जो आधुनिक ऑटोमोटिव अनुप्रयोगों के लिए आदर्श है, जिसमें तेजी से जटिल घटक होते हैं। इस दिशा में, कंपनी का उत्कृष्टता केंद्र ग्राहकों की जरूरतों एवं उनके विनिर्देशों के अनुसार उत्पाद विकसित करता है। हिंदुस्तान जिंक के जिंक-लेड-सिल्वर समाधान ऑटोमेकर्स को बेहतर सुरक्षा सुविधाओं के साथ हल्के, अधिक ईंधन-कुशल वाहन बनाने में सक्षम बना सकते हैं, साथ ही सस्टेनेबल भविष्य में योगदान दे सकते हैं।

वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड विश्व की दूसरी सबसे बड़ी जिंक उत्पादक और तीसरी सबसे बड़ी चांदी उत्पादक है। कंपनी 40 से अधिक देशों को आपूर्ति करती है और भारत में प्राथमिक जिंक बाजार में इसकी हिस्सेदारी लगभग 75 प्रतिशत है। हिंदुस्तान जिंक को एसएण्डपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट 2023 द्वारा धातु और खनन श्रेणी में दुनिया की सबसे सस्टेनेबल कंपनी के रूप में मान्यता दी गई है, जो इसकी परिचालन उत्कृष्टता, नवाचार और अग्रणी ईएसजी प्रथाओं को दर्शाता है। 

हिंदुस्तान जिंक प्रमाणित 2.41 गुना वाटर-पॉजिटिव कंपनी भी है और 2050 तक या उससे पहले नेट जीरो उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी केंद्रित सामाजिक कल्याण पहलों के माध्यम से 1.9 मिलियन लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाते हुए, हिंदुस्तान जिंक भारत की शीर्ष 10 सीएसआर कंपनियों में से एक है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal