हिन्दुस्तान जिंक ने जीता प्रतिष्ठित 16वां सीआईआई.आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक ने जीता प्रतिष्ठित 16वां सीआईआई.आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड

कॉर्पोरेट उत्कृष्टता में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए हिन्दुस्तान जिंक और दरीबा स्मेल्टर को पर्यावरण प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार

 
HZL
चयनित कंपनियों का मूल्यांकन करीब 250 इंडीकेटर्स के आधार पर सस्टेनेबिलिटी के 15 अलग अलग तत्वों को कवर कर किया गया

उदयपुर। देश में जस्ता, सीसा और चांदी की सबसे बड़ी उत्पादक हिन्दुस्तान जिंक को प्रतिष्ठित 16 वें सीआईआई.आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया। कंपनी को कॉर्पोरेट उत्कृष्टता में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए तथा दरीबा स्मेल्टर को पर्यावरण प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया। एक वर्चुअल समारोह में पुरस्कार मुख्य अतिथि केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार राव इन्द्रजीतसिंह की उपस्थिति में प्रदान किया गया। 

सीआईआई.आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड का उद्देश्य उन कंपनियों में उत्कृष्टता को पहचानना और पुरस्कृत करना है जो अपने संचालन को अधिक सस्टेनेबल और समावेशी बनाने की दिशा में काम कर रही हैं। ईएफक्यूएम एक्सीलेंस फ्रेमवर्क आधारित ये पुरस्कार उन कंपनियों के लिए है जिनका लक्ष्य सस्टेनेबिलिटी को अपना व्यवसाय बनाना है। इसका मूल्यांकन करीब 250 इंडीकेटर्स के आधार पर सस्टेनेबिलिटी के 15 अलग अलग तत्वों को कवर कर किया जाता है। व्यवसाय नैतिकता, कर्मचारी विकास, मानवाधिकार और जैव विविधता जैसे तत्वों को शामिल कर इस चयन का विस्तार किया गया है। यह कॉर्पोरेट सतत विकास के क्षेत्र में देश के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है।

पुरस्कार मिलने पर हिन्दुस्तान जिंक के सीईओ श्री अरूण मिश्रा ने कहा कि यह पुरस्कार प्राप्त करना हिन्दुस्तान जिंक के लिए एक बड़ा सम्मान है। जीरो हार्म वाले वातावरण में एक सस्टेनेबल भविष्य स्थापित करने के लिए हम लोगों, ग्रह और समृद्धि को एकीकृत करने में ट्रिपल बॉटम लाइन के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाने गए दृष्टिकोण को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने अपनी प्राकृतिक पूंजी को सुदृढ़ करने और सस्टेनेबल प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए वित वर्ष 2025 तक के लिए सस्टेनेबल लक्ष्य निर्धारित किए हैं। हम जीएचजी उत्सर्जन को कम करनेए पानी को सकारात्मक बनाए रखनेए कचरे को रिसाइकिल कर जैव विविधता को बढ़ावा देने, कार्यस्थल की सुरक्षा और विविधता सुनिश्चित करने और उन समुदायों के समावेशी विकास को सक्षम करने का प्रयास कर रहे हैं जिनमें हम इन स्पष्ट उद्देश्यों के साथ काम करते हैं।

यह पुरस्कार हिन्दुस्तान जिंक के सस्टेनेबिलिटी को एकीकृत करने की दिशा में तथा उत्कृष्ट उपलब्धियों और भविष्य को आकार देने की प्रतिबद्धता के लिए निरंतर प्रयासों को प्रदर्शित करता है जो अधिक सस्टेनेबल और समावेशी हैं। डाउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स के अनुसार लगातार तीसरे वर्ष हिन्दुस्तान जिंक को धातु और खनन क्षेत्र में एशिया प्रशांत क्षेत्र में पहला और विश्व स्तर पर पांचवां स्थान मिला है। 

थ्री एस सेफ्टी, सस्टेनेबिलिटी और स्मार्ट माइनिंग पर कंपनी के अटूट फोकस ने इसे वॉल्यूम और प्रोफिटेबिलिटी के मामले में बेजोड़ परिणाम हासिल करने में सक्षम बनाया है। कंपनी ने अपने 2025 के सस्टेनेबल लक्ष्य के नेतृत्व में एक महत्वाकांक्षी सस्टेनेबल यात्रा शुरू की है जो जीरो हार्म, जीरो डिस्चार्ज, जीरो वेस्ट के अपने विजन से प्रेरित है। इन सस्टेनेबल लक्ष्यों को कंपनी द्वारा एक कार्य एजेंडा के रूप में विकसित किया गया था ताकि मूल्य श्रृंखला में सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के अपने व्यापक दीर्घकालिक लक्ष्य को पूरा किया जा सके।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web