हिंदुस्तान जिंक ने ईवी ट्रकों के उपयोग हेतु ग्रीन सर्विसेज के साथ की साझेदारी


हिंदुस्तान जिंक ने ईवी ट्रकों के उपयोग हेतु ग्रीन सर्विसेज के साथ की साझेदारी

हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन प्रिया अग्रवाल हेब्बर ने रामपुरा आगुचा में दिखाई हरी झण्डी

 
HZL
UT WhatsApp Channel Join Now

वेदांता समूह की सस्टेनेबल खनन और धातु उत्पादन में अग्रणी कंपनी हिंदुस्तान जिंक ने इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ इलेक्ट्रिक वाहन ईवी ट्रकों के उपयोय हेतु साझेदारी कर शुरूआत की। भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप निर्मित किए गए, इन ट्रकों में प्रत्येक की उल्लेखनीय क्षमता 55 टन है, साथ ही प्रभावशाली चार्जिंग क्षमता भी है, जो केवल 90 मिनट में 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक है। मुरुगप्पा समूह के ईवी उद्यम, आईपीएल टेक इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड से प्राप्त, इन विश्वसनीय ईवी ट्रकों ने पहले ही भारतीय सड़कों पर 2 वर्षों से अधिक के सफल संचालन के साथ अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया है।

यह पहल न केवल 2050 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए हिन्दुस्तान जिक की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है, बल्कि पूर्ण स्कोप 1 और 2 जीएचजी उत्सर्जन के 50 प्रतिशत को कम करने और अतिरिक्त 25 प्रतिशत की कमी के लिए उनके विज्ञान आधारित आधार वित्त वर्ष 2020 किी तुलना में वित्त वर्ष 2030 तक पूर्ण स्कोप 3 जीएचजी लक्ष्य पहल (एसबीटीआई) द्वारा अनुमोदित उद्देश्यों के साथ आसानी से प्राप्त करता है।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर, ईवी वाहनों को हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन, प्रिया अग्रवाल हेब्बर, वेदांता के डीस्प्ले एवं सेमीकंडक्टर बिजनेस के मैनेजिंग डायरेक्टर आकर्ष हेब्बर, इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रवीण सोमानी एवं आईपीएल टेक इलेक्ट्रिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग दुबे ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया।

हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन प्रिया अग्रवाल हेब्बर ने कहा कि खनन उद्योग को डीकार्बोनाइजिंग करने की दिशा में हमारें प्रयास हमें गौरवान्वित करते है।उन्होंने कहा कि इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज के साथ साझेदारी के माध्यम से खनन उद्योग में सस्टेनेबल लॉजिस्टिक्स को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं। यह पहल हिंदुस्तान जिंक के अनुमोदित एसबीटीआई लक्ष्यों के अनुरूप है और स्कोप 3 उत्सर्जन में कमी में योगदान देगी। इन इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग न केवल हमें अपने कार्बन तटस्थता लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रेरित करता है बल्कि वैश्विक स्तर पर जिम्मेदार खनन प्रथाओं के लिए एक मानदंड भी स्थापित करता है।

इस साझेदारी पर निदेशक, इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि, हिंदुस्तान जिंक के साथ यह साझेदारी पर्यावरणीय स्थिरता और हरित लॉजिस्टिक्स के भविष्य के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता का उदाहरण है। अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक वाहनों को एकीकृत कर  अपने वाहनों में, हिंदुस्तान जिंक न केवल नवाचार को आगे बढ़ा रहा है बल्कि जिम्मेदार और सस्टेनेबल व्यावसायिक प्रथाओं के लिए एक मानक स्थापित कर रहा है।

हमारी कंपनी इनलैंड ईवी ग्रीन सर्विसेज के साथ पर्यावरण-अनुकूल खनन को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित है। इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर हमारा कदम कार्बन तटस्थता की दिशा में एक बड़ा कदम है, जो पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार खनन के लिए एक वैश्विक मानक स्थापित करता है। यह साझेदारी हमारे कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने और उद्योग में हरित पहल को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal