हिन्दुस्तान जिंक को माइनिंग और मेटल सेक्टर में विश्व स्तरीय सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में सर्वोच्च स्थान

हिन्दुस्तान जिंक को माइनिंग और मेटल सेक्टर में विश्व स्तरीय सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में सर्वोच्च स्थान 

कंपनी 238 कंपनियों के बीच धातु और खनन क्षेत्र में शीर्ष पर 

 
HZL

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ने धातु और खनन क्षेत्र के तहत 238 कंपनियों के बीच एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट में उच्चतम सीएसए’ स्कोर 85 हासिल कर सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। कंपनी ने अपने स्कोर में पिछले वर्ष के 80 से इस वर्ष के 85 स्कोर की उल्लेखनीय उपलब्धी हांसिल की है जो की कंपनी के सस्टेनेबिलिटी और जिम्मेदार खनन के माध्यम से मूल्य आधारित और समुदायिक जीवन में सुधार हेतु हिंदुस्तान जिंक की निरंतर प्रगति का प्रमाण है।

हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन एवं वेदांता लिमिटेड की गैर कार्यकारी निदेशक, प्रिया अग्रवाल हेब्बर ने कहा कि, “हमें एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट में हिंदुस्तान जिंक और वेदांता के उल्लेखनीय प्रदर्शन पर गर्व है। प्रतिष्ठित वैश्विक मूल्यांकन में हमारी बेहतर रैंकिंग एक सस्टेनेबल भविष्य के निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हम अपने उद्योग में वैश्विक मानक बनाते हुए अग्रसर है, इसके लिये हम हमारे सहयोगियों, आपूर्ति भागीदारों और निवेशकों के प्रति आभार प्रकट करते है, जिनसे यह उपलब्धि संभव हुई है।

इस उपलब्धि पर हिंदुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा ने कहा कि, “हमें गर्व है कि सस्टेनेबल भविष्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को वैश्विक मान्यता मिली है। हम धातु और खनन क्षेत्र में एस एण्डपी ग्लोबल कार्पोरेट सस्टेनेबिलिटी एसेसमेंट में वैश्विक स्तर अपनाए गए सस्टेनेबिलिटी प्रयासों के माध्यम से विश्व में सर्वोच्च  स्थान पर आ गए हैं। ये प्रयास संगठनात्मक सरंचना और हमारे संचालन के आसपास के समुदायों को शामिल करते हैं। हम दृढ़ संकल्पित हैं कि सस्टेनेबल व्यवसाय विधियों का उपयोग हमारे हितधारकों, समुदायों और पर्यावरण के लिए दीर्घकालिक मूल्य बनाने का आधार है। सस्टेनेबल हेतु हमारी प्रतिबद्धता मजबूत होती जा रही है, क्योंकि हम नई नवीन तकनीकों में निवेश करते हैं और उत्सर्जन को कम करने के लिए परिचालन दक्षता में वृद्धि करते हैं जो हमें 2050 तक नेट जीरो कार्बन महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने में सहयोग देगा।

विशेष रूप से, कंपनी का वर्ष 2021 में 77 से बढ़कर 2022 में 80 एवं इस वर्ष, 85 स्कोर के साथ शीर्ष स्थान बेहतर पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) प्रथाओं और प्रदर्शन को दर्शाता है। एसबीटीआई द्वारा मान्य अपने लक्ष्यों के अनुरूप नेट जीरो उत्सर्जन को प्राप्त करने की दिशा में कंपनी के प्रयासों ने 2050 या उससे पहले डीकार्बोनाइजिंग की दिशा में प्रेरित किया है। भूमिगत खनन में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) की शुरूआत, अपने पंतनगर मेटल प्लांट को शत प्रतिशत हरित ऊर्जा के साथ बिजली एवं पानी की सकारात्मकता सुनिश्चित करते हुए 450 मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा सोर्सिंग को सुरक्षित , समावेशिता और विविधता को बढ़ावा देकर कंपनी की वैश्विक उपलब्धि में योगदान दिया है।

वेदांता समूह की कंपनी, हिंदुस्तान जिंक, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सस्टेनेबल प्रणाली का लाभ उठाते हुए हरित संचालन और पर्यावरण प्रबंधन के लिए समर्पित है।

’एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट (सीएसए स्कोर) कंपनियों की सस्टेनेबल संचालन का वार्षिक मूल्यांकन है, जो स्थिरता मानदंडों पर ध्यान केंद्रित करता है जो उद्योग विशिष्ट और वित्तीय रूप से महत्वपूर्ण हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal