गिट्स में निवेशक जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

गिट्स में निवेशक जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) एवं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के संयुक्त तत्वाधान में हुआ आयोजित

 
gits

उदयपुर 8 सितंबर 2023 ।  गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज (गिट्स) डबोक के मुख्य परिसर में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) एवं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के संयुक्त तत्वाधान में निवेशक जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हुआ। गिट्स के सभी फेकल्टी मेम्बर्स एवं विद्यार्थियों ने भाग लिया। 

सेमिनार के प्रारम्भिक सत्र में संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने सभी प्रतिनिधियों एवं अतिथियों का परिचय कराते हुए कहा कि इस सेमिनार को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य निवेशकों के हित के लिए सेबी द्वारा उठाये गये कदमों को बताना एवं साथ ही साथ सही वित्तिय योजना बनाते हुए प्रतिभूतियों के बारे में लोगों को अवगत कराना था। 

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में सेबी मुम्बई के पूर्णकालिक निदेशक अश्विनी भाटियां द्वारा किया गया। श्री भाटियां ने जीवन के विभिन्न चरणों में बचत के विभिन्न तरीको के साथ-साथ निवेश के तरीकों को विस्तार से बताया।

उन्होनें यह भी बताया कि प्रतिभूति बाजार में किसी भी मध्यस्थ जैसे एजेंट, दलाल, कम्पनी, मर्चेंट, बैंकर आदि द्वारा निवेशकों से धोखाधडी किये जाने पर सेबी ने ठोस कदम उठाये हैं। निवेशक स्कोर्स की वेबसाईट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सेबी के द्वारा हाल में ही सारथी ऐप जारी किया गया हैं जिससे डाउनलोड करके निवेशक सुरक्षित निवेश कर सकते हैं। भारत एक विकासशील देश के रूप में निरंतर आगे बढ रहा हैं। निर्यात, कृर्षि, एम.एस.एम.ई, स्टार्ट प्रतिभूति बाजार के विषय में विस्तार से जानकारी मिले ताकि लोग अपने हितों का ध्यान रखते हुए सही और सुरक्षित निवेशक के तरीकों को समझ सके और एक बेहतर वित्तिय प्रबंधन की तरफ अग्रसर हो।

सेमिनार के द्वितीय सत्र में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के श्रीमती रचना भवसार एवं सेबी आफिशियल श्रीमती सोनिया शाह ने शेयर बाजार में स्टॉक एक्सचेंज की भूमिका के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी उन्होंने बताया कि किस प्रकार से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में किस प्रकार की कम्पनीज को रेंकिंग के आधार पर अंशों को सूचीबद्ध किया जाता हैं। निवेशकों को निवेश करने से पूर्व कम्पनी की बेलेंस शीट, पिछले वर्षों के प्रदर्शन एवं सेबी के मापदण्डों को ध्यान रखते हुए पंजीकृत एजेंट के द्वारा ही निवेश करना चाहिए। 

यह कार्यक्रम के.जी. फाउण्डेशन के देखरेख में किया गया जिसमें सी.ए. कुमार गौरव, ट्रेनिंग हेड राशि अग्निहोत्री एवं ट्रेनिंग एसोसिएट निशिता एवं रिया सहित कार्यक्रम में 300 से अधिक फेकल्टी मेंबर्स एवं विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर उर्वशी राठौड द्वारा किया गया।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal