10 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी प्रारम्भ

10 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी प्रारम्भ

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम

 
khadi mela

उदयपुर। लाल बहादुर शास्त्री शिक्षा समिति रावतसर की ओर से भूपालपुरा स्थित नव निर्माण संघ परिसर में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 10 दिवसीय राज्य स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी प्रारम्भ हुई। इसका उद्घाटन सांसद अर्जुनलाल मीणा एवं राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक ब्रदीलाल मीणा ने किया।

इस अवसर पर सांसद अर्जुनलाल मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रोजगार सृजन हेतु खादी एवं ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिये इस प्रकार का कार्यक्रम चला रखा है। इस कार्यक्रम के तहत देश में लाखों लोगों को रोजगार मिला हुआ है। सभी की यही ईच्छा है कि खादी का स्तर पिछले कुछ वर्षो की तुलना में जो बढ़ा है उसे और ऊंचाई पर ले जायें।

इस अवसर पर राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक ब्रदीलाल मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि आजादी के 75 वें वर्ष अमृत महोत्सव में भारत को आत्मनिर्भर बनाया जायें, उस ओर यह कदम श्रेष्ठ है। इस प्रदर्शनी में ग्रामीण एवं क्षेत्र की यूनिटें लगी है। भारत एवं राज्य सरकार की ओर से इस प्रदर्शनी में 50 से 55 प्रतिशत खादी पर छूट दी जा रही है। इस प्रदर्शनी में खादी विभाग जोधपुर की ओर से भी यहाँ अपनी यनिट लगायी हुई है।

आयोजक समिति के संयोजक भानसिंह राठौड़ ने बताया कि प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत सब्सिडी पाने वाली ग्रामोद्योग की 32 एवं 8 दुकानें खादी की लगी है। इस कार्यक्रम को प्रेरित करने के लिये शहर में यह पहली प्रदर्शनी है। प्रदर्शनी के प्रायोजक खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग जयपुर है। इससे पूर्व सांसद एवं निदेशक ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर ईकाई प्रभारियों का हौंसला बढ़ाया एवं गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरूरत बतायी।

कार्यक्रम में नव निर्माण संघ के कैलाश पालीवाल सहित अनेक पदाधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र सेन ने किया। प्रारम्भ में नव निर्माण संघ की महिला कतिनों द्वारा सांसद अर्जुनलाल मीणा का स्वागत किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal