कोरोनाकाल में सुरक्षा दे रहे खादी से बनें मास्क

कोरोनाकाल में सुरक्षा दे रहे खादी से बनें मास्क

राज्य स्तरीय 15 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी

 
कोरोनाकाल में सुरक्षा दे रहे खादी से बनें मास्क
मेले में इस बार खादी के कपड़े से बने ऊनी मास्क और हाथ कागज से बने केरी बेग लोगों द्वारा पसंद किये जा रहे हैं।

उदयपुर, 13 जनवरी। नगर निगम के टाउन हॉल प्रांगण में राज्य कार्यालय खादी एवं ग्रामोद्योग भारत सरकार के संयोजन में अम्बेडकर विकास समिति चोमूं द्वारा आयोजित की जा रही 15 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में मेले में इस बार खादी के कपड़े से बने ऊनी मास्क और हाथ कागज से बने केरी बेग लोगों द्वारा पसंद किये जा रहे हैं। 

मेले में आए खादी ग्रामोद्योग के गंगाराम वर्मा ने बताया कि कोरोनाकाल के बाद लगे मेले से इस बार व्यापारियों को काफी उम्मीदें है। कोरोना काल में जिस तरह से व्यापारी वर्ग पर मुसीबत आई उससे खादी ग्रामोद्योग भी अछूता नहीं रहा है। ऐसे में उदयपुर में खादी मेला लगना बहुत अच्छी बात है। उन्हे पूरी  उम्मीद है कि इस बार खादी की बिक्री अच्छी होगी।

गंगाराम में बताया की उनके पास खादी के कपड़े से बने मास्क, जूतो के साथ ही चद्दर, फर्शदरी, पायजामा, कुरता, शर्ट लेडीज गाउन जैसे खादी के बने कई उत्पाद है। इनके साथ ही नीम का तेल, अगरबत्तिया उपलब्ध है। 

आयोजक रामजीलाल वर्मा ने बताया कि कोरोना को देखते हुए खादी इकाईयों ने विशेष प्रकार के खादी के कपड़े के पाच तरह के मास्क बनाएं हैं। इनके साथ ही हाथ कागज के बने केरी बैग हमारे पास प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। इनमें सौ ग्राम से लेकर 2 किलो तक का वजन आसानी से ले जाया जा सकता है।कोरोना काल को देखते हुए इस बार उन्होंने ज्यादातर मास्क ही बनाए हैं। विशेष प्रकार से बने खादी के मास्क कोरोना से बचाव मैं अहम भूमिका निभा रहे हैं। 

गंगाराम में बताया कि उनकी दुकान पर सोशल डिस्टेंसिग एवं मुह पर मास्क का खास ध्यान रखा जा रहा है। जिन ग्राहको  के मुह पर मास्क नहीं होता है हम स्वयं उन्हे लगाने के लिए प्रेरित करते हैं और सेनेटाइजर से हाथ धुलवा कर ही उत्पाद उनके हाथों में दिया जा रहा है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal