नेट मीटरिंग की अवधि 15 सितंबर तक बढ़ाई

नेट मीटरिंग की अवधि 15 सितंबर तक बढ़ाई

राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग ने जारी किये आदेश

 
Forti udaipur

राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने के मामले में उद्योगों को राहत दी है

उदयपुर। राजस्थान सोलर एसोसिएशन क़े महासचिव सुनील बंसल ने उदयपुर स्थित लोटस हाई टेक इंडस्ट्रीज में फोर्टी ब्रांच को-चेयरमैन प्रवीण सुथार के साथ बैठक कर सरकार के सोलर रूफटॉप प्लांट पर नेट मीटरिंग की अवधि बढ़ाने के निर्णय पर चर्चा की। उद्यमियो को रूफटॉप सोलर के विषय में अधिक जानकारी देने के लिये उदयपुर सहित राज्य के विभिन्न मुख्य शहरों में सेमिनार का आयोजन करने का निर्णय लिया।

राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने के मामले में उद्योगों को राहत दी है। अब 15 सितंबर तक लगाए जाने वाले रूफटॉप सोलर प्लांट (किसी भी क्षमता के) नेट मीटरिंग से ही जुड़े रहेंगे इसमें नेट मीटिंग के अंतर्गत 1000 किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर पैनल लगा सकेंगे। 

प्रवीण सुथार ने कहा कि इस निर्णय से उद्योगो को सीधा फायदा होगा। इन्हें सोलर प्लांट में निवेश के लिए ज्यादा समय भी मिल गया है। इस अवसर का उद्यमियो को भरपूर फायदा उठाना चाहियें।

सुनील बंसल ने बताया कि आयोग ने ग्रिड इंटरएक्टिव डिस्ट्रीब्यूटर एनर्जी जनरेशन सिस्टम रेगुलेशन के तहत इस संबंध में आदेश जारी किए हैं इससे सामान्य उपभोक्ताओं के साथ सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को दी राहत मिली है। अभी तक आयोग ने इसकी मियाद 30 जून तक ही तय कर रखी थी सामान्य उपभोक्ता व्यवसाय उद्योग संचालन करता इसकी मियाद बढ़ाने की मांग कर रहे थे हालांकि इस मियाद के बाद केंद्र सरकार ने के विद्युत उपभोक्ता अधिकार नियम 2020 के प्रावधान लागू होने की तिथि तय नहीं है विद्युत मंत्रालय ने इस संशोधन का गजट नोटिफिकेशन भी 3 दिन पहले ही जारी किया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal