PayTM के बाद Visa और MasterCard पर RBI का बड़ा फैसला


PayTM के बाद Visa और MasterCard पर RBI का बड़ा फैसला

पेमेंट पर रोक लगाई

 
master and visa card
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 15 फरवरी 2024। PayTM पेमेंट बैंक के ख‍िलाफ कदम उठाने के बाद RBI ने एक और बड़ा फैसला लिया है। VISA और MasterCard जैसे इंटरनेशनल पेमेंट मर्चेंट्स को भारत में बड़ा झटका लगा है। रिजर्व बैंक ने VISA और MasterCard पर एक्शन लेते हुए उन्हें कार्ड से बिजनेस पेमेंट रोकने के लिए कहा है। एक्शन के बाद दोनों पेमेंट मर्चेंट्स के वरिष्ठ अधिकारियों ने सेंट्रल बैंक के अधिकारियों से मुलाकात की है। कार्ड पेमेंट्स में वैल्यू के हिसाब से VISA और MasterCard का दबदबा है। 

अन-ऑथराइज्ड वेंडर को किया जा रहा है पेमेंट

रिजर्व बैंक ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि इन कमर्शियल कार्ड्स से ऐसे वेंडर को पेमेंट किया जा रहा है जो RBI गाइडलाइन के मुताबिक, पेमेंट रिसीव करने को लेकर ऑथराइज्ड नहीं है।ऐसे में अगर यह ट्रांजैक्शन पूरा किया जाता है तो यह पेमेंट एंड सेटलमेंट एक्ट 2007 की अवहेलना करता है।

क्रेडिट लाइन के तहत मिलते हैं ऐसे कार्ड

दरअसल इस तरह के कार्ड बैंक बड़े कॉरपोरेट को जारी करते हैं। ये कॉरपोरेट को बैंकों से मिलने वाले क्रेडिट लाइन के तहत मिलते हैं। बड़े कॉरपोरेट इन कार्ड का इस्तेमाल छोटी कंपनियों को पेमेंट करने में करते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, RBI को ऐसे कुछ मामले मिले, जिनमें कार्ड के जरिए होने वाले कमर्शियल पेमेंट की व्यवस्था का इस्तेमाल करते हुए बड़े कॉरपोरेट ने बैंकों से मिली क्रेडिट लाइन के पैसे ऐसी छोटी कंपनियों को भुगतान किए, जिनकी KYC नहीं की गई थी। इससे RBI को संदेह हुआ कि कार्ड रूट का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग में हो रहा है।

RBI के अधिकारियों से हुई मुलाकात

कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि RBI के एक्शन के बाद दोनों शीर्ष पेमेंट मर्चेंट्स VISA और MasterCard के टॉप एक्जीक्यूटिव बुधवार को RBI के अधिकारियों से मिले। जानकारी के अनुसार, VISA और MasterCard के टॉप एक्जीक्यूटिव्स यह जानना चाहते थे कि कॉरपोरेट कार्ड-टू-बिजनेस अकाउंट मनी ट्रांसफर के मामले में अब किस तरह के बिजनेस मॉडल को फॉलो करना है। इसके लिए ही उन्होंने RBI के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal