रिलायंस जियो ने लॉन्च किया 999 रु में 4G फोन ‘जियो भारत V2’, 25 करोड़ 2जी ग्राहकों पर नज़र

रिलायंस जियो ने लॉन्च किया 999 रु में 4G फोन ‘जियो भारत V2’, 25 करोड़ 2जी ग्राहकों पर नज़र 

2G मुक्त भारत की वकालत करते रहे हैं मुकेश अंबानी

 
JioBharat
123 रु का है मासिक प्लान, 14 जीबी डेटा मिलेगा

रिलायंस जियो ने 4G फोन ‘जियो भारत V2’ को लॉन्च कर दिया है। ‘जियो भारत V2’ बेहद ही किफायती दामों पर मिलेगा, इसकी कीमत 999 रु रखी गई है। कंपनी की नजर भारत में करीब 25 करोड़ 2G ग्राहकों पर है। यह ग्राहक अभी एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया जैसी कंपनियों से जुड़े हैं। बताते चले कि रिलायंस जियो केवल 4G और 5G नेटवर्क ही ऑपरेट करता है। रिलायंस जियो का दावा है कि ‘जियो भारत V2’ के दम पर कंपनी 10 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़ लेगी। 

मार्केट में उपलब्ध इंटरनेट पर काम करने वाले जितने भी फोन उपलब्ध हैं उनमें ‘जियो भारत V2’ का दाम सबसे कम है। 999 रु के दाम पर उपलब्ध ‘जियो भारत V2’ का मासिक प्लान भी सबसे सस्ता है। ग्राहकों को 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान के लिए 123 रु चुकाने होंगे। जबकि अन्य ऑपरेटर्स के वॉयस कॉल और 2जीबी वाले मासिक प्लान्स की शुरुआत ही 179 रु से होती है। इसके अलावा ‘जियो भारत V2’ के ग्राहकों को कंपनी 14 जीबी 4G डेटा देगी यानी आधा जीबी प्रति दिन, यह प्रतिद्वंदियों के 2जीबी डेटा से 7 गुना अधिक है। ‘जियो भारत V2’  पर वार्षिक प्लान भी है जिसके लिए ग्राहक को 1234 रु चुकाने होंगे।

रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी सार्वजनिक मंचों से 2G मुक्त भारत की वकालत करते रहे हैं। कंपनी ने 25 करोड़ 2G ग्राहकों को 4G में लाने के लिए ‘जियो भारत’ प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल दूसरी कंपनियां भी 4G फोन बनाने के लिए कर सकेंगी। कॉर्बन ने इसका उपयोग शुरु भी कर दिया है। विशेषज्ञ उम्मीद जता रहे हैं कि 2G फीचर फोन की जगह जल्द ही 4G भारत सीरीज के मोबाइल ले लेंगे।   

इस मौके पर रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, "भारत में अभी भी 25 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ता 2G में 'फँसे' हुए हैं, जो इंटरनेट की सुविधाओं का लाभ नही उठा पा रहे और वो भी तब जब दुनिया 5G के मुहाने पर खड़ी है। 6 साल पहले जब जियो लॉन्च किया गया था, तब हमने यह साफ कहा था कि जियो इंटरनेट को सब तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। प्रौद्योगिकी अब कुछ चुनिंदा लोगों का विशेषाधिकार नहीं रहेगी। नया जियो-भारत फोन उस दिशा में एक और कदम है। इस आंदोलन में शामिल होने के लिए हम हर भारतीय का स्वागत करते हैं।“

2G ग्राहकों को रिझाने के लिए कंपनी 2018 में भी जियोफोन लेकर आई थी। जियोफोन आज 13 करोड़ से अधिक ग्राहकों की पसंद बना हुआ है। ‘जियो भारत V2’ से भी कंपनी को यही उम्मीदें हैं। कंपनी ने 7 जुलाई से ‘जियो भारत V2’ का बीटा ट्रायल शुरु करने की घोषणा की है। कंपनी का इरादा ‘जियो भारत V2’ को 6500 तहसीलों पर ले जाने का है।   

देश में निर्मित और मात्र 71 ग्राम वजनी ‘जियो भारत V2’ 4G पर काम करता है, इसमें एचडी वॉयस कॉलिंग, एफएम रेडियो, 128 जीबी का एसडी मेमरी कार्ड सपोर्ट जैसे फीचर हैं। मोबाइल में 4.5 सेंमी. की टीएफटी स्क्रीन, 0.3 मेगापिक्सल का कैमरा, 1000 mAh की बैटरी, 3.5 mm का हेडफोन जैक, पावरफुल लाउडस्पीकर और टार्च मिलती है। 

‘जियो भारत V2’ मोबाइल के ग्राहकों को जियोसिनेमा के सब्सक्रिप्शन के साथ जियो-सावन के 8 करोड़ गानों का एक्सेस भी मिलेगा। ग्राहक जियो-पे के जरिए यूपीआई पर लेनदेन भी कर सकेंगे। भारत की कोई भी प्रमुख भाषा बोलने वाला ग्राहक ‘जियो भारत V2’ में आपकी भाषा में काम कर सकेगा। यह मोबाइल 22 भारतीय भाषाओं में काम कर सकता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal