इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड एसोसिएशन उदयपुर के प्रतिनिधियों के साथ 'कर संवाद' कार्यक्रम

इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड एसोसिएशन उदयपुर के प्रतिनिधियों के साथ 'कर संवाद' कार्यक्रम

विधि सम्मत कार्य करने वाले व्यवहारियों को परेशान होने की जरूरत नहीं-अशोक कुमार

 
tax

उदयपुर। वाणिज्यिक कर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त (प्रशासन) अशोक कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कर भवन उदयपुर परिसर में उदयपुर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड एसोसिएशन उदयपुर के प्रतिनिधियों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ। बैठक में पूर्व में फेक रजिस्ट्रेशन के विरुद्ध जारी दिशा निर्देश के परिपेक्ष्य में चर्चा की गयी। बैठक में संयुक्त आयुक्त रविन्द्र जैन, उपायुक्त श्रीमति रश्मि श्रीवास्तव, उपायुक्त आजाद देथा, सहायक आयुक्त अनुज भटनागर एवं सहायक आयुक्त हर्षवर्धन सिंह देवल ने 16 मई से 15 जुलाई तक चलने वाले अभियान की जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि विधि सम्मत कार्य करने वाले व्यवहारियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। सोशल मीडिया पर इस बाबत हो रहे दुष्प्रचार से सभी व्यवहारियों को सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में डोर टू डोर सर्वे नही किया जाएगा, केवल प्राप्त सुचनाओं का सत्यापन कर विधिक कार्यवाही की जाएगी। 

अभियान के तहत मुख्यालय एवं इन्टेलीजेन्ट एजेन्सी से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर सत्यापन किया जाएगा एवं अनियमितता पाये जाने पर विधिक कार्यवाही की जाएगी। इसमें केवल फेक रजिस्ट्रेशन एवं सम्बन्धित चैन से जुड़े व्यापारियों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी।

इस अभियान के संबंध में इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड एसोसिएशन के प्रतिनिधि को किसी प्रकार की समस्या आने पर अतिरिक्त आयुक्त से सीधे सम्पर्क करने हेतु दूरभाष नंबर 02942583004 जारी किया गया। व्यवहारी संवाद के माध्यम से व्यवहारी व विभाग के बीच तालमेल बढ़ेगा जिससे टैक्स एवं रिटर्न कम्पलाई बढेगी। साथ ही भविष्य मे इस प्रकार के संवाद कार्यक्रम समय-समय पर चलते रहेंगे।

बैठक में सहायक आयुक्त हर्षवर्धन सिंह देवल ने जीएसटी एमनेस्टी स्कीम 2023 एवं वैट एमनेस्टी स्कीम 2023 के प्रावधानों का उल्लेख किया जिसका सहायक आयुक्त अनुज भटनागर ने विस्तार से विवेचन किया एवं नवीन प्रावधानों से व्यवहारियों को रूबरू कराया। साथ हीं जीएसटी रिटर्न, कम्प्लायन्स समयावधि में फाइल कर पेनल्टी से बचने का आह्वान किया। अतिरिक्त आयुक्त ने वेट एवं जीएसटी एमनेस्टी स्कीम में अधिक एवं सक्रिय भागीदारी हेतु आह्वान किया। बैठक में इलेक्ट्रोनिक्स ट्रेड एशोसिएशन के चेयरमेन सुरेश ढाका, सचिव के.के. गुप्ता एवं विभिन्न प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अंत में इलेक्ट्रोनिक्स ट्रेड एसोसिएशन के संरक्षक रमेश शाह ने आभार जताया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal