खादी के दिवानें बनें महिला-पुरूष

खादी के दिवानें बनें महिला-पुरूष

नगर निगम प्रांगण में चल रहा खादी मेला 
 
 
खादी के दिवानें बनें महिला-पुरूष
बिक्री को लेकर कारोबारियों में हर्ष 

उदयपुर 20 दिसंबर 2019। नगर निगम प्रांगण में चल रहे खादी मेले में इस बार खादी ने महिला-पुरूषों को अपना दीवाना बना दिया। जिस कारण कारोबारियों का खादी का स्टाॅक समय से पूर्व ही खत्म हो गया। इसको लेकर उनमें हर्ष व्याप्त है। 

इस बार कई तरह के रिकॉर्ड बनाए हैं। हर साल की तरह इस बार खादी मेले में खरीदारों की भीड़ दोगुनी देखी जा रही है। हालत यह है कि खादी मेले में जिन लोगों ने अपनी स्टोल से लगाई है उनमें से कई ऐसे भी हैं जितना माल वह लाए थे वह तो कब का ही खत्म हो चुका है अब तक तीन बार वह माल ला चुके हैं और खरीददार लगातार उन्हें खरीद रहे हैं। इस बार सबसे ज्यादा जो खादी ग्रामोद्योग की चीज पसंद की जा रही है वह है कामदार दरिया, वर्क वाली दरिया यानि रंगीन दरिया।

मेले में आए धरियावद के राजेंद्र कुमार और कन्हैया लाल मीणा ने बताया कि पूरे खादी मेले में कामदार दरिया सिर्फ उनके पास ही उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि दरियो की 3 सबसे अच्छी खासियत है। पहली यह बहुत मजबूत होती है , दूसरी यह सर्दी में गर्म और गर्मी में ठंडी रहती है और तीसरी सबसे बड़ी खासियत इनकी है यह है कि यह दूसरी दरियो के मुकाबले सस्ती पड़ती है और मजबूत होने के साथ यह वजन में कम लगती है।

उन्होंने कहा कि वह हर साल खादी मेले में आते हैं और हर बार अच्छी बिक्री होती है लेकिन इस बार खादी पर सरकार ने जो 50% का डिस्काउंट सीधे उपभोक्ताओं को दिया है उसकी वजह से उन्हें काफी लाभ हो रहा है और बिक्री 2 से 4 गुना बढ़ गई है। 

50% छूट का असर यह हुआ कि वह जो माल लेकर आए थे वह तो कब का ही बिक चुका है। उसके बाद तो तीन बार और माल लेकर आ चुके हैं वह भी अंतिम चरण में चल रहा है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal