श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर विभिन्न आयोजन


श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर विभिन्न आयोजन 

मटकी फोड़ प्रतियोगिता, बाल गोपाल ने धरा कृष्ण रूप

 
JANMASHTMI
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 19 अगस्त 2022 । श्रीकृष्ण जन्माटमी के उपलक्ष्य में शिवदल मेवाड़ की मटकी फोड़ प्रतियोगिता गुरुवार रात 10 बजे नेताजी सुभाषचंद्र बोस चौराहा, मल्लातलाई में मेवाड़ पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के मुख्य आतिथ्य में हुई। 

इसमें लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की मेवाड़ पर हमेशा असीम कृपा रही है। यहां श्रीकृष्ण भक्ति के रंग में सराबोर बच्चों, युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों को देखकर बेहद खुशी हो रही है, क्योंकि मेवाड़ आरंभकाल से ही धर्म और संस्कृति के संरक्षण के लिए तत्पर रहते हुए धर्म ध्वजा को फहराता आ रहा है और आगे भी फहराता रहेगा। 

मेवाड़ की कृष्ण भक्ति का प्रमाण यह है कि करोड़ों श्रद्धालु श्रीनाथजी को अपनी आत्मा में बसाए रखते हैं, लेकिन श्रीनाथजी अपने ह्रदय में मेवाड़ को बसाए रखते हैं। इतिहासकारों ने कई बार कहा कि मेवाड़ ने श्रीनाथजी की रक्षा की, संरक्षण दिया, लेकिन मेरा मानना है कि मेवाड़ इतना बड़ा नहीं है, क्योंकि श्रीनाथजी चाहते तो वे मेवाड़ नहीं, देश नहीं, बल्कि दुनिया में जहां चाहते वहां जाते और उनका चक्का वहां फंस जाता। लेकिन यह मेवाड़ का सौभाग्य है कि श्रीनाथ बाबा ने मेवाड़ में विराजने का निर्णय लिया। हम लोगों को श्रीनाथजी की चरण सेवा का सौभाग्य मिला।

बाल गोपाल ने धरा कृष्ण रूप

JANMASHTMI

जन्माष्टमी के पावन पर्व पर बाल गोपाल में खासा उत्साह देखा गया। विद्यालयों में भी नन्हे मन्ने बच्चे कृष्ण की श्रृगांरित छवि धारण कर पहुंचे। मंदिरों में भी बच्चें कृष्ण बनकर पहुंचे, विभिन्न लीलाएं की, नृत्य किया और भजन सुनाएं। यह कृष्ण रूप है उदयपुर के बड़गांव के बाल गोपाल विशेष औदिच्य व धनुष औदिच्य का।

राधा - कृष्ण से सजे धजे ग्रामीण बच्चो ने मनाई जन्माष्टमी

JANMASHTMI

जन्माष्टमी के मौके पर नीम फाउंडेशन उदयपुर की ओर से अलसीगढ़ के नाला फला गांव में बच्चों के साथ दही हंडी उत्सव धूमधाम से मनाया गया। फाउंडेशन की फाउंडर रोशनी बारोट ने बताया कि छोटे-छोटे बच्चों ने राधा-कृष्ण की ड्रेस पहनी और जन्माष्टमी मनाते हुए श्री कृष्ण के भजनों पर नृत्य भी किया। इसके साथ ही गांव में ही दही की हांडी बांधी गई जिससे बच्चों ने कान्हा बनकर थोड़ा।  इस दौरान करीब 100 बच्चों को फ्रूट बिस्किट व वेफर्स वितरित किए गए।

भूपाल नॉबल्स में जन्माष्टमी पर कृष्ण की बाल लीलाओं पर चित्रप्रदर्शनी

भूपाल नोबल्स संस्थान के शताब्दी वर्ष में भूपाल नोबल्स पीजी महाविद्यालय में संचालित दृश्य कला विभाग द्वारा कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया।  महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ रेणु राठौड़ ने बताया दृश्य कला विभाग की सह आचार्य डॉ कंचन राणावत के मार्गदर्शन में उत्कृष्ट कला  का  प्रदर्शन देते हुए विद्यार्थियो द्वारा भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप के विभिन्न रूपों को दर्शाया गया । 

JANMASHTMI

इस अवसर पर डॉ रितु तोमर, डॉ आशा अरोड़ा, डॉ महिपाल सिंह देवड़ा,डॉ अजीत सिंह सोलंकी इसमें भाग लेने वाले छात्र छात्राएं दीपक सालवी, सोनाली राणावत, चांदनी सोलंकी, सुयश शर्मा, कंचन रावत, ईश्वर औदिच्य, जिग्नेश भारतीय गोस्वामी, करन मेघवाल रावल सिंह, भविष्य पुरबिया घनश्याम लोहार रणवीर पटेल, निमिषा सामोता, महिपाल आदि कला के अन्य पहलुओं पर भी इस अवसर पर प्रकाश डाला गया। यह जानकारी जन सम्पर्क अधिकारी डॉ कमल सिंह राठौड़ ने दी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal