बोहरा समुदाय ने मनाई ईद, घर पर ही रहकर अदा की गई नमाज़

बोहरा समुदाय ने मनाई ईद, घर पर ही रहकर अदा की गई नमाज़

इस बार वैश्विक महामारी Covid-19 के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हेतु बोहरा समुदाय के लोगो ने घरो में रहकर ही ईद उल अज़हा की नमाज़ अदा की।
 
बोहरा समुदाय ने मनाई ईद, घर पर ही रहकर अदा की गई नमाज़
ईद की विशेष नमाज़ के बाद लोगो ने दुआए की विशेषकर कोरोना महामारी से मानव समुदाय पर संकट को दूर करने और अपने मुल्क भारत में अमन चैन और समृद्धि और बरसात के लिए दुआ में हाथ उठाये

उदयपुर 30 जुलाई 2020।  इस्लामी कैलेंडर के आखिरी महीने ज़िलहज की 10 तारीख को त्याग, कुर्बानी और बलिदान का पर्व ईद उल अज़हा यानि बकरीद मनाई जाती है। आज गुरुवार को दाऊदी बोहरा समुदाय ईद उल अज़हा का त्यौहार मनाया। इस बार वैश्विक महामारी Covid-19 के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हेतु बोहरा समुदाय के लोगो ने घरो में रहकर ही ईद उल अज़हा की नमाज़ अदा की।

दाऊदी बोहरा जमात (बोहरा युथ) ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घर में रहकर मनाया पर्व 

इस बार वैश्विक महामारी Covid-19 के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हेतु सुधारवादी बोहरा समुदाय (बोहरा यूथ) से सम्बंधित दाऊदी बोहरा जमात ने समाज के लोगो के नाम आदेश जारी की थी की घरो में रहकर ही ईद उल अज़हा की नमाज़ अदा की जाये।

दाऊदी बोहरा जमात के सेक्रेटरी ज़ाकिर हुसैन पंसारी ने बताया की सभी मस्जिद कमेटियों (रसूलपुरा, वजीहपुरा, मोहियदपूरा, खानपुरा, खारोल कॉलोनी, चमनपुरा, खांजीपीर और पुला कमिटी) को लिखित में आदेश जारी किया और कहा की कोरोना के बढ़ते केस के मद्देनज़र किसी भी मस्जिद में 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र न होने एवं समुदाय के सभी लोगो से घरो में ही रहकर इबादत करने की अपील की। जिसका समुदाय के लोगो ने पालना करते हुए अपने घरो में ही रहकर ईद उल अज़हा की विशेष नमाज़ अदा की और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सादगी से पर्व मनाया।

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओडावाला ने बताया की ईद की विशेष नमाज़ के बाद लोगो ने दुआए की विशेषकर कोरोना महामारी से मानव समुदाय पर संकट को दूर करने और अपने मुल्क भारत में अमन चैन और समृद्धि और बरसात के लिए दुआ में हाथ उठाये।

शिया दाऊदी बोहरा जमात ने ईद-उल-अदहा हर्षोल्लास से मनाई -

त्याग, कुर्बानी और बलिदान का पर्व ईद-उल-अदहा शिया दाउदी बोहरा समाज के अकीदतमंदों ने हर्षोल्लास से परम्परागत तरीके से मनाया । भारत सरकार के निर्देशों को दृष्टिगत रखते हुए रुहानी पैशवा हिज हॉलीनेस डॉ.सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब ने यह फरमान जारी किया कि सभी अकीदतमंद अपने अपने घर पर ईद की नमाज अदा करें । 

समाज प्रवक्ता डॉ.बी.मूमिन ने बताया  कि सभी अकीदतमंदों ने ईद-उल-अदहा के दिन सुबह की पहली किरण के साथ ईद की नमाज अपने अपने घर पर अदा की । नमाज के बाद मुम्बई से प्रसारित मुकद्दस सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन साहब एवं सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब के वसीले को सुना इस अवसर पर मौला इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम एवं कर्बला के शहीदों को याद कर ग़म मनाया गया । 

साथ ही कोविड-19 की बला से निजात के लिए, मुल्क में अमन चैन व खुशहाली के लिए, मुकद्दस सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन साहब की रुह के सवाब के लिए एवं 53 वे दाई-उल-मुतलक सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब की उम्र दराजी व सेहत व आफियत की दुआएं मांगी गई।

उल्लेखनीय है की इससे पूर्व भी दाऊदी बोहरा समुदाय के लोगो ने रमज़ान माह और ईद उल फ़ित्र की नमाज़ और इबादत को घरो से ही अंजाम दिया था। इस बार भी ईद उल अज़हा की नमाज़ भी समुदाय के लोग घरो में ही रहकर अदा की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal