दाऊदी बोहरा समुदाय ने मनाया नया साल, मुहर्रम आज से शुरू


दाऊदी बोहरा समुदाय ने मनाया नया साल, मुहर्रम आज से शुरू  

इमाम हुसैन की याद में आज से मुहर्रम शुरू

 
दाऊदी बोहरा समुदाय ने मनाया नया साल, मुहर्रम आज से शुरू
UT WhatsApp Channel Join Now

कोरोना महामारी के चलते घरो में ही रहकर मनाया जायेगा मुहर्रम 

उदयपुर 19 अगस्त 2020 ।  बोहरा समाज के नव वर्ष इस्लामी कैलेंडर के अनुसार हिजरी सन 1442 का आगाज़ आज मंगलवार रात 18 अगस्त 2020 से शुरू हुआ । नव वर्ष की पूर्व संध्या पर समुदाय के लोगो नें एक दुसरे को नव वर्ष की बधाइयाँ देते हुए तथा पारंपरिक रूप से एक साथ पूरे परिवार ने विभिन्न पकवानों से थाल सजाकर मनाया गया । 19 अगस्त  बुधवार को सैयदी खांजीपीर साहब के उर्स मनाया जा रहा है। इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते सार्वजनिक नियाज़ का आयोजन नहीं हुआ। 

इमाम हुसैन की याद में आज से मुहर्रम शुरू

दाउदी बोहरा समुदाय अपने इमाम, इस्लाम के पैगम्बर मुहम्मद साहब (स.अ.व.) के नवासे, हज़रत अली (अ.स.) और सैय्यदा फातिमा (अ.स.) के बेटे इमाम हुसैन की शहादत की याद में आज (बुधवार) से आने वाले दस दिनों तक गम का इज़हार करते हुए गम व मातम मनाएंगे। 

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ावाला ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हेतु मुहर्रम घरो में ही मनाया जायेगा। 19 अगस्त 2020 से शुरू वाले 10 दिनों के गमजदा लम्हों में प्रत्येक दिन सुबह 12:15  से 1.30 बजे तक वजीहपुरा मस्जिद से मुल्ला पीर अली साहब वाअज़ करेंगे तथा रात में 8:15 से 9:15 तक वजीहपुरा मस्ज़िद में जनाब अली असगर खिलौना वाला वाअज तथा नौहा फरमाएंगे। जिन्हे यू ट्यूब पर सीधा प्रसारण किया जायेगा ताकि लोग घरो में रहकर ही मुहर्रम मना सके।

दाऊदी बोहरा जमात के सचिव ज़ाकिर पंसारी ने बताया की इस वर्ष कोरोना के कारण उतपन्न परिस्थितियों के मद्देनज़र हर वर्ष की तरह होने वाली 10 दिनों की सामूहिक नियाज़ रद्द (कैंसिल) कर दी गई है।  

शिया दाउदी बोहरा समुदाय 

शिया दाउदी बोहरा समुदाय का नया साल 1442 आज बुधवार से शुरू । कल नव वर्ष की पूर्व संध्या पर शिया दाउदी बोहरा समुदाय के लोगों ने नववर्ष का स्वागत हषोल्लास और परम्परागत तरीके से किया । सभी ने कोविड19 के कारण एवं सरकार के निर्देशों को दृष्टिगत रखते हुए मोबाइल  के द्वारा एक दूसरे को मुबारकबाद दी नव वर्ष का स्वागत मौला इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के मातम से किया ताकि आने वाले नववर्ष में मौला इमाम हुसैन के ग़म के कोई और ग़म न मिले ।

समाज प्रवक्ता डॉ बी.मूमिन ने बताया कि आज बुधवार को सैयदी खानजी फीर साहब का उर्स मनाया जाता है लेकिन इस साल दरगाह के दरवाजे बन्द रहेंगे ‌ अकीदतमंद अपने घरों में कुरान की तिलावत करेंगे एवं अपने मुल्क की खुशहाली की दुआओं के साथ अपने रूहानी पैशवा मुकद्दस सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन साहब की रूह के सवाब के लिए एवं 53 वे दाई-उल-मुतलक सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब की उम्र दराजी व सेहत व आफियत की दुआएं मांगेंगे ।

गुरुवार से कर्बला में मौला इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम एवं कर्बल के शहीदों की याद में अशरा मुबारक के अन्तर्गत  दस दिन तक वायज के आयोजन होंगे  सभी अकीदतमंद लोग अपने अपने घरो में खणडाला से प्रसारित वायज सुनेंगे । हर रोज रात्रि मगरिब व इशा की नमाज बाद मजलिस-ए-आजा-ए-हुसैन का सीधा प्रसारण होगा जिसे अकीदतमंद अपने अपने घरो में सुनेंगे एवं गम-ए-हुसेन मनायेंगे ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal